scriptChina Covid Protests: प्रदर्शनों पर नकेल कसने की चीन की कोशिश नाकाम, अब ग्वांगझू में सड़कों पर भड़का आक्रोश | Covid-19 protests escalate in Guangzhou china | Patrika News
एशिया

China Covid Protests: प्रदर्शनों पर नकेल कसने की चीन की कोशिश नाकाम, अब ग्वांगझू में सड़कों पर भड़का आक्रोश

Guangzhou Protest: चीन के दक्षिणी विनिर्माण केंद्र ग्वांगझू में मंगलवार देर रात लॉकडाउन प्रतिबंधों पर विवाद के कारण लोग दंगा पुलिस से भिड़ गए। सोशल मीडिया पर वायरल वीडियो (Viral video) में हैजमेट सूट पहने पुलिस प्रदर्शनकारियों को काबू में करने की कोशिश करती नजर आ रही है। जबकि लोग पुलिस पर कांच की बोतलें फेंकते हुए राष्ट्रपति शी जिनपिंग ( Xi Jinping) के इस्तीफे के नारे लगा रहे हैं। इस बीच अमरीका ने कहा है कि चीन शांतिपूर्ण प्रदर्शनकारियों पर बल का इस्तेमाल न करें।

नई दिल्लीNov 30, 2022 / 12:51 pm

Amit Purohit

China Covid Protests: प्रदर्शनों पर नकेल कसने की चीन की कोशिश नाकाम, अब ग्वांगझू में सड़कों पर भड़का आक्रोश

Covid-19 protests escalate in Guangzhou/ twitter

चीन में कोरोना संक्रमण की ताजा लहर से बुरी तरह प्रभावित शहर ग्वांगझू में लोग पुलिस से भिड़ गए। चीन की जीरो-कोविड नीति के चलते शहर में जगह-जगह लॉकडाउन लगा हुआ है। सुरक्षा बलों ने अज्ञात लोगों को हिरासत में लिया है और निगरानी बढ़ा दी है। पुलिस की भारी चौकसी के चलते अब बीजिंग, शंघाई या अन्य बड़े शहरों में विरोध घट गया है। जहां पहले भारी भीड़ सड़कों पर उतर आई थी।
22 शहरों में दिखा था विरोध
अधिकारियों ने मंगलवार देर रात घोषणा की कि वे COVID मामलों के करीबी संपर्कों को अस्थायी आश्रयों में जाने के लिए मजबूर करने के बजाय घर पर क्चॉरंटीन (Quarantine) होने की अनुमति देंगे। इस बीच अमेरिकी सरकार द्वारा वित्त पोषित फ्रीडम हाउस द्वारा संचालित चाइना डिसेंट मॉनिटर का अनुमान है कि शनिवार से पूरे चीन में कम से कम 27 प्रदर्शन हुए। ऑस्ट्रेलिया के ASPI थिंक टैंक ने 22 शहरों में 43 विरोध प्रदर्शनों का अनुमान लगाया है।
https://twitter.com/hashtag/Guangzhou?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw
शत्रुतापूर्ण ताकतों पर कसेंगे नकेल
विरोध प्रदर्शनों का नाम लिए बिना चीन में कानून प्रवर्तन एजेंसियों के प्रभारी कम्युनिस्ट पार्टी के शीर्ष निकाय ने कहा कि चीन ‘शत्रुतापूर्ण ताकतों की घुसपैठ और तोड़फोड़ की गतिविधियों’ पर पूरी तरह से नकेल कसेगा। केंद्रीय राजनीतिक और कानूनी मामलों के आयोग ने भी कहा, ‘सामाजिक व्यवस्था को बाधित करने वाले अवैध और आपराधिक कृत्यों’ को बर्दाश्त नहीं किया जाएगा।चीनी विदेश मंत्रालय ने कहा है कि अधिकारों और स्वतंत्रता का प्रयोग कानून के दायरे में होना चाहिए।
अमरीका व कनाडा के आए बयान
वाइट हाउस (White House) के राष्ट्रीय सुरक्षा प्रवक्ता जॉन किर्बी ने (John Kirby) कहा कि चीन में प्रदर्शनकारियों को धमकाया या शारीरिक रूप से नुकसान नहीं पहुंचाया जाना चाहिए। किर्बी ने कहा, हम शांतिपूर्ण विरोध के साथ खड़े हैं, चाहे वह चीन में हो या ईरान में या दुनिया भर में कहीं और। कनाडा के प्रधान मंत्री जस्टिन ट्रूडो (Justin Trudeau) ने कहा, चीन में सभी को विरोध करने और खुद को अभिव्यक्त करने की अनुमति दी जानी चाहिए। हम मामले पर करीबी से नजर रखे हुए हैं।
https://twitter.com/__Inty__/status/1597660073979187201?ref_src=twsrc%5Etfw
यूनिवर्सिटी को करवाया खाली
चीन में दशकों बाद इस तरह का सार्वजनिक असंतोष फूटा है। लोग राष्ट्रपति शी जिनपिंग का इस्तीफा मांग रहे हैं। शून्य कोविड नीति के सख्त प्रतिबंधों से नाराज भीड़ के विरोध को रोकने के लिए बीजिंग और शंघाई में यूनिवर्सिटी के छात्रों को घर भेज दिया गया जबकि वहां पुलिस तैनात कर दी गई।

Home / world / Asia / China Covid Protests: प्रदर्शनों पर नकेल कसने की चीन की कोशिश नाकाम, अब ग्वांगझू में सड़कों पर भड़का आक्रोश

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो