scriptदुनियाभर में तेजी से बढ़े मौत की सजा के केस, ईरान में सबसे ज्यादा 853 को दी गई फांसी,  इन 5 देशों ने छिपाए आंकड़े | Death penalty cases increased rapidly across the world | Patrika News
विदेश

दुनियाभर में तेजी से बढ़े मौत की सजा के केस, ईरान में सबसे ज्यादा 853 को दी गई फांसी,  इन 5 देशों ने छिपाए आंकड़े

Death Penalty case: ईरान में सजा-ए-मौत के मामलों में क्रूरता की हद देखने को मिली। नशीली दवाओं से संबंधित अपराधों में भी फांसी की सजा दी गई। ईरान में फांसी पाने वाले सबसे ज्यादा अपराधी गरीब तबके के थे। वहां 2023 में जिन लोगों को मृत्युदंड दिया गया, उनमें 24 महिलाएं और पांच बच्चे शामिल थे।

नई दिल्लीMay 31, 2024 / 09:36 am

Jyoti Sharma

Death penalty cases increased rapidly across the world

Death penalty cases increased rapidly across the world

Death Penalty case: दुनियाभर में मौत की सजा के मामलों में रेकॉर्ड बढ़ोतरी हुई है। अंतरराष्ट्रीय मानवाधिकार संस्था एमनेस्टी इंटरनेशनल की रिपोर्ट के मुताबिक 2023 में दुनिया में 1,153 लोगों को मौत की सजा दी गई। यह आंकड़ा 2022 के मुकाबले 30 फीसदी ज्यादा है। सबसे ज्यादा मौत की सजाएं मुस्लिम देश ईरान (Iran) में दी गईं। वहां 2023 में 853 लोगों को फंदे पर लटका दिया गया, जबकि 2022 में यह संख्या 576 थी। चीन और अमरीका में भी मौत की सजा के मामलों में अप्रत्याशित बढ़ोतरी हुई है।

20 फीसदी बढ़े मौत की सजा के मामले

रिपोर्ट के मुताबिक 2023 में वैश्विक स्तर पर मौत की सजा (Death Penalty case) के मामले 20 फीसदी बढ़े। यह 2018 के बाद सबसे बड़ा आंकड़ा है। रिपोर्ट में बताया गया कि 2023 के आंकड़ों में ऐसी सैकड़ों मौत की सजाएं शामिल नहीं हैं, जिनका विभिन्न देशों ने ब्योरा नहीं दिया। चीन ने ऐसे ज्यादातर मामलों को छिपाया। अफगानिस्तान, सीरिया, वियतनाम और उत्तरी कोरिया से भी अधिकृत आंकड़े नहीं मिले।

ड्रग्स के अपराधों में भी फांसी की सजा

एमनेस्टी के महासचिव एग्नेस कैलामार्ड ने कहा, ईरान में सजा-ए-मौत के मामलों में क्रूरता की हद देखने को मिली। नशीली दवाओं (Drugs) से संबंधित अपराधों में भी फांसी की सजा दी गई। ईरान में फांसी पाने वाले सबसे ज्यादा अपराधी गरीब तबके के थे। वहां 2023 में जिन लोगों को मृत्युदंड दिया गया, उनमें 24 महिलाएं और पांच बच्चे शामिल थे।

कहां कितने मृत्युदंड

ईरान – 853

सऊदी अरब – 172

सोमालिया – 38

अमरीका – 24

इराक – 16

बाकी देश – 38

ये भी पढ़ें- अंतिम संस्कार की अजीब प्रथाएं, कहीं शव को सड़ाकर बनाते शराब तो कहीं लाश को ही काटकर खा जाते परिजन

Hindi News/ world / दुनियाभर में तेजी से बढ़े मौत की सजा के केस, ईरान में सबसे ज्यादा 853 को दी गई फांसी,  इन 5 देशों ने छिपाए आंकड़े

ट्रेंडिंग वीडियो