scriptViral Video: पानी में 410 फीट नीचे छाई बेहोशी, फ्रीडाइवर को ऐसे किया रेस्क्यू | Diver heroically saved after suffering blackout 410ft below surface | Patrika News
विदेश

Viral Video: पानी में 410 फीट नीचे छाई बेहोशी, फ्रीडाइवर को ऐसे किया रेस्क्यू

गहरे पानी में गोता लगाने का विश्व रिकॉर्ड (World Record) तोड़ने से सिर्फ केवल 6 फीट ही कम पड़ रहे थे कि पानी की सतह से 410 फीट नीचे स्पेन (Spain) के पेशेवर फ्रीडाइवर (Professional Freediver) मिगुएल लोजानो (Miguel Lozano) होश खो बैठे। बेहोश होने के बाद आखिर ऐसे बची उनकी जान।

नई दिल्लीDec 05, 2022 / 02:06 pm

Amit Purohit

Viral Video:  पानी में 410 फीट नीचे छाई बेहोशी, फीडाइवर को ऐसे किया रेस्क्यू

The incredible moment divers rescue a man who blacked out attempting a world record. Picture: Instagram

एक स्पेनिश पेशेवर फ्रीडाइवर मिगुएल लोजानो सबसे गहरा गोता लगाने के लिए विश्व रिकॉर्ड तोड़ने की कोशिश कर रहे थे कि अचानक होश खो बैठै। आंखो के आगे अंधेरा छा गया। ऐसे में पांच गोताखोरों के एक समूह ने पानी की सतह के 410 फीट नीचे ब्लैकआउट का सामना कर रहे लोजानो के जीवन को बचाने के लिए साहसिक प्रयास किए और आखिरकार उसकी जान बच गई। लोजानो ने खुद इसका फुटेज सोशल मीडिया पर साझा किया है जो अब वायरल हो रहा है।
तोड़ना था विश्व रिकॉर्ड, जान पर बनी
बार्सिलोना में पैदा हुए लोजानो ने 2016 में होंडुरास में पानी की सतह से 400 फीट नीचे गोता लगाया था। दुनिया में केवल तीन लोगों ने इससे ज्यादा गहरा गोता लगाया है। इस बार वे विश्व रिकॉर्ड तोड़ने के लिए फिर पानी में उतरे लेकिन उनकी जान पर बन गई। कैरेबियन में फिल्माए गए वीडियो में लोजानो की ओर तैरने वाले पांच गोताखोरों की एक टीम को बचाव के प्रयास में उसे ऊपर की ओर धकेलने के लिए एक साथ काम करते दिखाया गया है। इस काम में आपसी सामंजस्य की बड़ी जरूरत थी, जिसे टीम ने अद्भुत तरीके से निभाया।
मुंह को हाथ से ढका, ताकि न जाए पानी
वीडियो में दिखाया गया है कि लोजानो का शरीर अस्त-व्यस्त हो रहा है और एक अन्य गोताखोर तेजी से उनके मुंह को ढंक रहा है ताकि बेहोश होने पर वह पानी में सांस न ले सके। लोजानो के शरीर को सीधा रखने के लिए एक दूसरे गोताखोर को तेजी से तैरते हुए देखा गया क्योंकि वे पानी की सतह की ओर ऊपर की ओर धकेले जा रहे थे।
https://twitter.com/hashtag/freediver?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw
घड़ी के पुर्जे की तरह किया काम
बचाव दल के एक तीसरे सदस्य ने लोजानो की डोरी को खोल दिया, जो एक ऐसी लाइन से जुड़ी हुई थी जिसका उपयोग नेविगेशन में मदद के लिए किया जा रहा था। लोजानो को ऊपर की ओर धकेलने में मदद करने के लिए दो और गोताखोर शामिल हुए। टीम ने पानी की सतह तक पहुंचाने के लिए घड़ी के पुर्जों की तरह मिलकर काम किया। जब वे बाहर पहुंचे तो फ्रीडाइवर लोजानो का तुरंत इलाज किया।
लोजानो ने जताया शुक्रिया
लोजानो ने इंस्टाग्राम पर नाटकीय बचाव के फुटेज साझा किए और टीम को उनके ‘त्रुटिहीन प्रदर्शन’ के लिए सराहा। उन्होंने लिखा: ‘हम आम तौर पर फ्रीडाइविंग में दुर्घटनाओं को छिपाने की कोशिश करते हैं ताकि खराब छवि न जाए और फ्रीडाइविंग को आम जनता के करीब लाया जा सके। ब्लैक आउट शायद ही कभी होता है, लेकिन जब ऐसा होता तो खेल के हिस्से के रूप में और उचित प्रोटोकॉल के साथ हम बच सकते हैं। रोटन फ्रीडाइविंग स्कूल टीम को धन्यवाद, जिसने बेजोड़ परफॉर्मेंस दी।
क्या है फ्री डाइविंग
फ्रीडाइविंग पानी के नीचे डाइविंग का एक रूप है जो ऑक्सीजन सिलेंडर के उपयोग की बजाय गोताखोर के श्वास लेने की क्षमता पर निर्भर करती है।

Home / world / Viral Video: पानी में 410 फीट नीचे छाई बेहोशी, फ्रीडाइवर को ऐसे किया रेस्क्यू

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो