scriptSpace News: मिल गया धरती जैसा दूसरा ग्रह, जीवन की संभावना भी, जानिए कब पहुंचेगा इंसान? | Earth-like planet found 40 light years away in space | Patrika News
विदेश

Space News: मिल गया धरती जैसा दूसरा ग्रह, जीवन की संभावना भी, जानिए कब पहुंचेगा इंसान?

Space news: इस तारे का आकार हमारे सूर्य का करीब 27 फीसदी और तापमान 60 फीसदी है। खास बात है कि ग्लिसे 12 बी और उसके सूर्य की दूरी पृथ्वी और सूर्य की दूरी की सिर्फ 7 प्रतिशत है, इसी कारण यह पृथ्वी को सूर्य से मिलने वाली ऊर्जा से 1.6 गुना ज्यादा ऊर्जा प्राप्त करता है।

नई दिल्लीMay 26, 2024 / 12:24 pm

Jyoti Sharma

Earth-like planet foundEarth-like planet found 40 light years away in space 40 light years away in space

Earth-like planet found 40 light years away in space

Space News: खगोल वैज्ञानिकों ने धरती से 40 प्रकाश-वर्ष दूर एक नए ग्रह की खोज की है। शोधकर्ताओं के अनुसार ग्लिसे 12 बी नामक यह ग्रह पृथ्वी (Earth) से थोड़ा छोटा और शुक्र ग्रह से बड़ा है। इसका तापमान 42 डिग्री सेल्सियस होने का अनुमान है। ऐसे में माना जा रहा है कि इस ग्रह पर मानव रह सकता है। इसके कम तापमान के कारण इसकी सतह पर पानी होने की संभावना है।

एक तारे की परिक्रमा कर रहा है ये ग्रह

ये रिसर्च (Space News) रॉयल एस्ट्रोनॉमिकल सोसायटी की मासिक सूचनाओं में प्रकाशित हुआ है। द एस्ट्रोफिजिकल जर्नल लेटर्स एंड मंथली नोटिसेज ऑफ द रॉयल एस्ट्रोनॉमिकल सोसाइटी में प्रकाशित दो शोधों के मुताबिक ग्लिसे 12बी एक तारे की परिक्रमा कर रहा है। 

ये है खासियत

इस तारे का आकार हमारे सूर्य का करीब 27 फीसदी और तापमान 60 फीसदी है। खास बात है कि ग्लिसे 12 बी और उसके सूर्य की दूरी पृथ्वी और सूर्य की दूरी की सिर्फ 7 प्रतिशत है, इसी कारण यह पृथ्वी को सूर्य से मिलने वाली ऊर्जा से 1.6 गुना ज्यादा ऊर्जा प्राप्त करता है। शोधकर्ताओं की टीम का सह-नेतृत्व करने वाले शिशिर ढोलकिया ने बताया कि ग्लिसे 12 बी का अध्ययन करने से ग्रहों पर जीवन की संभावना को समझने में मदद मिलेगी। एडिनबर्ग यूनिवर्सिटी और यूनिवर्सिटी कॉलेज लंदन में डॉक्टरेट की स्टूडेंट लारिसा पालेथोरपे ने बताया कि यह पृथ्वी के सबसे नजदीक ग्रह है, जिस पर जीवन की संभावना है।

Hindi News/ world / Space News: मिल गया धरती जैसा दूसरा ग्रह, जीवन की संभावना भी, जानिए कब पहुंचेगा इंसान?

ट्रेंडिंग वीडियो