scriptआइसलैंड में आया भूकंप, रिक्टर स्केल पर रही 5.3 तीव्रता | Earthquake in Iceland, magnitude 5.3 on Richter scale | Patrika News
विदेश

आइसलैंड में आया भूकंप, रिक्टर स्केल पर रही 5.3 तीव्रता

दुनियाभर में भूकंप के मामले देखने को मिल रहे हैं और इनमें किसी तरह की कमी नहीं हो रही है। आज आइसलैंड में भूकंप आया है।

नई दिल्लीApr 21, 2024 / 01:09 pm

Tanay Mishra

Earthquake

Earthquake in Pakistan

दुनियाभर में भूकंप के मामले देखने को मिल रहे हैं और इनमें किसी तरह की कमी नहीं हो रही है। हर दिन दुनिया में कहीं न कहीं भूकंप के मामले सामने आ रहे। एक दिन में ही एक से ज़्यादा भूकंप आ रहे हैं। आज, रविवार, 21 अप्रैल को आए भूकंपों की लिस्ट में आइसलैंड (Iceland) में आया भूकंप भी शामिल है जो होफ्न (Höfn) से 107 किलोमीटर वेस्टर्न नॉर्थवेस्ट में आया और रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 5.3 रही। भूकंप का समय भारतीय समयानुसार आज दोपहर 12 बजकर 07 मिनट रहा।

कितनी रही आइसलैंड में आए भूकंप की गहराई?


आइसलैंड में आज आए भूकंप की गहराई 10 किलोमीटर रही।



नहीं हुआ नुकसान

आइसलैंड में आज आए भूकंप से नुकसान नहीं हुआ। हालांकि भूकंप का झटका प्रभावित क्षेत्र के साथ ही आसपास के इलाकों में भी महसूस किया गया और इस वजह से कई लोग भी अपने-अपने घरों से बाहर निकल भागे।

चिंताजनक है भूकंप के मामलों का बढ़ना

दुनियाभर में भूकंप के मामलों में इजाफा हो रहा है। दुनियाभर में पिछले एक साल में किसी न किसी जगह भूकंप के मामले देखने को मिलते हैं। कुछ भूकंपों से किसी तरह का नुकसान नहीं होता है, पर पिछले कुछ महीनों में कुछ ऐसे भी भूंकप देखने को मिले हैं जिनसे भारी तबाही मची है। पिछले साल तुर्की (Turkey), सीरिया (Syria), मोरक्को (Morocco), अफगानिस्तान (Afghanistan), नेपाल (Nepal) और चीन (China) में आए भूकंप ने भी तबाही मचाई थी। इसी साल 1 जनवरी को जापान में आए भूकंप ने भी तबाही मचाई थी। 3 अप्रैल को ताइवान (Taiwan) में आए भूकंप ने भी कुछ तबाही मचाई थी। हालांकि सभी भूकंप तबाही नहीं मचाते, पर भूकंप के मामलों का बढ़ना चिंताजनक है।

Hindi News/ world / आइसलैंड में आया भूकंप, रिक्टर स्केल पर रही 5.3 तीव्रता

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो