scriptMexico Earthquake: मैक्सिको में आया भूकंप, रिक्टर स्केल पर रही 5.1 तीव्रता | Earthquake of magnitude 5.1 strikes Mexico | Patrika News
विदेश

Mexico Earthquake: मैक्सिको में आया भूकंप, रिक्टर स्केल पर रही 5.1 तीव्रता

दुनियाभर में बढ़ रहे भूकंप के मामले किसी से छिपे नहीं हैं। इसी बीच आज मैक्सिको में भूकंप आया है।

नई दिल्लीApr 30, 2024 / 12:52 pm

Tanay Mishra

Earthquake

Earthquakes in Papua New Guinea

दुनियाभर में भूकंप के बढ़ रहे मामले जगजाहिर हैं और किसी से भी छिपे नहीं हैं। दुनियाभर में हर दिन कहीं न कहीं भूकंप आते हैं और वो भी एक दिन में एक से ज़्यादा। भूकंपों की इस लिस्ट में आज, मंगलवार, 30 अप्रैल को मैक्सिको (Mexico) में आया भूकंप भी शामिल हो गया है। यह भूकंप मैक्सिको के विला कोरज़ो (Villa Corzo) से 2 किलोमीटर नॉर्थईस्ट में आया और रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 5.1 रही। भारतीय समयानुसार यह भूकंप आज जल्द सुबह 5 बजकर 12 मिनट पर आया।

कितनी रही भूकंप की गहराई?

जानकारी के अनुसार मैक्सिको में आज आए इस भूकंप की गहराई 142.6 किलोमीटर रही।


नहीं हुआ नुकसान

मैक्सिको में आज आए भूकंप का हल्का झटका प्रभावित क्षेत्र और आसपास के इलाकों में लोगों ने महसूस किया। हालांकि इस भूकंप से कोई नुकसान नहीं हुआ।

चिंताजनक है भूकंप के मामलों का बढ़ना

दुनियाभर में भूकंप के मामलों में इजाफा हो रहा है। दुनियाभर में पिछले एक साल में किसी न किसी जगह भूकंप के मामले देखने को मिलते हैं। कुछ भूकंपों से किसी तरह का नुकसान नहीं होता है, पर पिछले कुछ महीनों में कुछ ऐसे भी भूंकप देखने को मिले हैं जिनसे भारी तबाही मची है। पिछले साल तुर्की (Turkey), सीरिया (Syria), मोरक्को (Morocco), अफगानिस्तान (Afghanistan), नेपाल (Nepal) और चीन (China) में आए भूकंप ने भी तबाही मचाई थी। इसी साल 1 जनवरी को जापान (Japan) में आए भूकंप ने भी तबाही मचाई थी। 3 अप्रैल को ताइवान (Taiwan) में आए भूकंप ने भी कुछ तबाही मचाई थी। हालांकि सभी भूकंप तबाही नहीं मचाते, पर भूकंप के मामलों का बढ़ना चिंताजनक है।

यह भी पढ़ें

माँ जानकी की नई मूर्ति की 19 मई को श्रीलंका में सीता अम्मा मंदिर में होगी प्राण-प्रतिष्ठा, भारत से जाएगा सरयू का जल

Hindi News/ world / Mexico Earthquake: मैक्सिको में आया भूकंप, रिक्टर स्केल पर रही 5.1 तीव्रता

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो