scriptEarthquake: फिलीपींस में आया भूकंप, रिक्टर स्केल पर रही 5.4 तीव्रता | Earthquake of magnitude 5.4 shakes Philippines | Patrika News
विदेश

Earthquake: फिलीपींस में आया भूकंप, रिक्टर स्केल पर रही 5.4 तीव्रता

Philippines Earthquake: दुनियाभर में भूकंपों के मामले बढ़ते ही जा रहे हैं। आज फिलीपींस में भूकंप का झटका आया।

नई दिल्लीJun 11, 2024 / 01:30 pm

Tanay Mishra

Earthquake

Earthquake in Japan

दुनियाभर में भूकंप के मामले बढ़ते ही जा रहे हैं। हर दिन दुनिया में कहीं न कहीं भूकंप आते हैं और वो भी एक से ज़्यादा। कुछ देश तो ऐसे हैं जहाँ आए दिन ही भूकंप आते हैं जिनमें फिलीपींस (Philippines) का नाम भी शामिल है। फिलीपींस में आज, मंगलवार, 11 जून को एक बार फिर भूकंप आया है, जिसकी रिक्टर स्केल पर तीव्रता 5.4 रही। फिलीपींस में यह भूकंप कैरामे (Caramay) से 98 किलोमीटर साउथर्न साउथईस्ट में आया भूकंप आया। फिलीपींस में भारतीय समयानुसार आज दोपहर 12 बजकर 28 मिनट पर भूकंप आया। फिलीपींस की जियोफिज़िक्स एजेंसी ने भी इस भूकंप की पुष्टि की।

कितनी रही गहराई?

फिलीपींस में आज आए इस भूकंप की गहराई 13.3 किलोमीटर रही।


झटका हुआ महसूस, घरों से बाहर निकले लोग

फिलीपींस में आज आए इस भूकंप का झटका प्रभावित क्षेत्र के साथ ही आसपास के इलाकों में भी लोगों ने महसूस किया। इस वजह से कई लोग तो अपने घरों से भी बाहर निकल भागे। हालांकि इस भूकंप की वजह से कोई नुकसान नहीं हुआ।

भूकंप के मामलों का बढ़ना है चिंतनीय

दुनियाभर में भूकंप के मामलों में इजाफा हो रहा है। दुनियाभर में पिछले एक साल में किसी न किसी जगह भूकंप के मामले देखने को मिलते हैं। कुछ भूकंपों से किसी तरह का नुकसान नहीं होता है, पर पिछले कुछ महीनों में कुछ ऐसे भी भूंकप देखने को मिले हैं जिनसे भारी तबाही मची है। पिछले साल तुर्की (Turkey), सीरिया (Syria), मोरक्को (Morocco), अफगानिस्तान (Afghanistan), नेपाल (Nepal) और चीन (China) में आए भूकंप ने भी तबाही मचाई थी। इसी साल 1 जनवरी को जापान (Japan) में आए भूकंप ने भी तबाही मचाई थी। 24 मार्च को पापुआ न्यू गिनी (Papua New Guinea) में आए भूकंप से भी नुकसान हुआ था। 3 अप्रैल को ताइवान (Taiwan) में आए भूकंप ने भी कुछ तबाही मचाई। हालांकि सभी भूकंप तबाही नहीं मचाते, पर भूकंप के मामलों का बढ़ना चिंतनीय है।

यह भी पढ़ें

हमास को सीज़फायर प्रस्ताव मंज़ूर, अब सिर्फ इज़रायल के ग्रीन सिग्नल का इंतज़ार

Hindi News/ world / Earthquake: फिलीपींस में आया भूकंप, रिक्टर स्केल पर रही 5.4 तीव्रता

ट्रेंडिंग वीडियो