scriptEarthquake: नॉर्थर्न मिड अटलांटिक रिज पर भूकंप का झटका, रिक्टर स्केल पर रही 5.9 तीव्रता | Earthquake of magnitude 5.9 shakes Northern Mid-Atlantic Ridge | Patrika News
विदेश

Earthquake: नॉर्थर्न मिड अटलांटिक रिज पर भूकंप का झटका, रिक्टर स्केल पर रही 5.9 तीव्रता

Earthquake On Northern Mid-Atlantic Ridge: दुनियाभर में भूकंप के मामलों में लगातार हो रहा इजाफा किसी से भी छिपा नहीं है। आज नॉर्थर्न मिड अटलांटिक रिज पर भूकंप आया।

नई दिल्लीJun 03, 2024 / 01:54 pm

Tanay Mishra

Earthquake

Earthquake on Loyalty Islands

दुनियाभर में भूकंप के मामलों में लगातार हो रहा इजाफा जगजाहिर है। दुनियाभर में हर दिन किसी न किसी जगह भूकंप के मामले देखे जाते हैं और इन मामलों में कोई कमी नहीं हो रही है। एक दिन में एक से ज़्यादा भूकंप के मामले देखने को मिलते हैं। आज, सोमवार, 3 जून को आए भूकंपों में नॉर्थर्न मिड अटलांटिक रिज (Northern Mid-Atlantic Ridge) पर आया भूकंप भी शामिल है, जिसकी रिक्टर स्केल पर तीव्रता 5.9 रही। नॉर्थर्न मिड अटलांटिक रिज पर भारतीय समयानुसार आज दोपहर 12 बजकर 11 मिनट पर भूकंप आया। नॉर्थर्न मिड अटलांटिक रिज पर आज आए भूकंप की पुष्टि यूनाइटेड स्टेट्स जियोलॉजिकल सर्वे (United States Geological Survey – USGS) ने भी की।

कितनी रही नॉर्थर्न मिड अटलांटिक रिज पर आए भूकंप की गहराई?

नॉर्थर्न मिड अटलांटिक रिज पर आज आए इस भूकंप की गहराई 10 किलोमीटर रही।


नहीं हुआ नुकसान

नॉर्थर्न मिड अटलांटिक रिज पर आज आए इस भूकंप की वजह से किसी भी तरह का नुकसान नहीं हुआ।

चिंता का विषय है भूकंप के मामलों का बढ़ना

दुनियाभर में भूकंप के मामलों में इजाफा हो रहा है। दुनियाभर में पिछले एक साल में किसी न किसी जगह भूकंप के मामले देखने को मिलते हैं। कुछ भूकंपों से किसी तरह का नुकसान नहीं होता है, पर पिछले कुछ महीनों में कुछ ऐसे भी भूंकप देखने को मिले हैं जिनसे भारी तबाही मची है। पिछले साल तुर्की (Turkey), सीरिया (Syria), मोरक्को (Morocco), अफगानिस्तान (Afghanistan), नेपाल (Nepal) और चीन में आए भूकंप ने भी तबाही मचाई थी। इसी साल 1 जनवरी को जापान (Japan) में आए भूकंप ने भी तबाही मचाई थी। 24 मार्च को पापुआ न्यू गिनी (Papua New Guinea) में आए भूकंप से भी नुकसान हुआ था। 3 अप्रैल को ताइवान (Taiwan) में आए भूकंप ने भी कुछ तबाही मचाई। हालांकि सभी भूकंप तबाही नहीं मचाते, पर भूकंप के मामलों का बढ़ना चिंता का विषय है।

यह भी पढ़ें

गौतम अडानी ने मुकेश अंबानी को छोड़ा पीछे, फिर बने एशिया के सबसे अमीर व्यक्ति

Hindi News/ world / Earthquake: नॉर्थर्न मिड अटलांटिक रिज पर भूकंप का झटका, रिक्टर स्केल पर रही 5.9 तीव्रता

ट्रेंडिंग वीडियो