scriptEarthquake In Papua New Guinea: पापुआ न्यू गिनी में आया भूकंप, रिक्टर स्केल पर रही 5.9 तीव्रता | Earthquake of magnitude 5.9 shakes Papua New Guinea | Patrika News
विदेश

Earthquake In Papua New Guinea: पापुआ न्यू गिनी में आया भूकंप, रिक्टर स्केल पर रही 5.9 तीव्रता

दुनियाभर में भूकंपों के मामले बढ़ रहे हैं। इसी बीच आज पापुआ न्यू गिनी में एक बार फिर भूकंप का मामला सामने आया है।

नई दिल्लीMay 02, 2024 / 10:41 am

Tanay Mishra

Earthquake

Earthquake In Japan

दुनियाभर में भूकंप के मामले बढ़ रहे हैं। दुनियाभर में हर दिन कहीं न कहीं कई भूकंप के मामले सामने आते हैं और वो भी एक से ज़्यादा और यह बात किसी से भी छिपी नहीं है। आज, गुरुवार, 2 मई को आए भूकंपों में पापुआ न्यू गिनी (Papua New Guinea) में आया भूकंप भी शामिल है। पापुआ न्यू गिनी में आज किम्बे (Kimbe) से 103 किलोमीटर ईस्टर्न साउथईस्ट में भूकंप आया, जिसकी रिक्टर स्केल पर तीव्रता 5.9 रही। भारतीय समयानुसार पापुआ न्यू गिनी में आज जल्द सुबह 5 बजकर 15 मिनट पर भूकंप आया। यूनाइटेड स्टेट्स जियोलॉजिकल सर्वे (United States Geological Survey – USGS) ने भी पापुआ न्यू गिनी में आज आए इस भूकंप की पुष्टि की।

कितनी रही भूकंप की गहराई?

जानकारी के अनुसार पापुआ न्यू गिनी में आज आए इस भूकंप की गहराई 29 किलोमीटर रही।

झटका हुआ महसूस, नहीं हुआ नुकसान

पापुआ न्यू गिनी में आज आए इस भूकंप का झटका प्रभावित क्षेत्र के साथ ही आसपास के इलाकों में भी लोगों को हुआ। इस वजह से लोग अपने-अपने घरों से बाहर भी निकल भागे। हालांकि इस भूकंप की वजह से कोई नुकसान नहीं हुआ।

चिंता का विषय है भूकंप के मामलों में इजाफा

दुनियाभर में भूकंप के मामलों में इजाफा हो रहा है। दुनियाभर में पिछले एक साल में किसी न किसी जगह भूकंप के मामले देखने को मिलते हैं। कुछ भूकंपों से किसी तरह का नुकसान नहीं होता है, पर पिछले कुछ महीनों में कुछ ऐसे भी भूंकप देखने को मिले हैं जिनसे भारी तबाही मची है। पिछले साल तुर्की (Turkey), सीरिया (Syria), मोरक्को (Morocco), अफगानिस्तान (Afghanistan), नेपाल (Nepal) और चीन (China) में आए भूकंप ने भी तबाही मचाई थी। इसी साल 1 जनवरी को जापान (Japan) में आए भूकंप ने भी तबाही मचाई थी। 3 अप्रैल को ताइवान (Taiwan) में आए भूकंप ने भी कुछ तबाही मचाई। हालांकि सभी भूकंप तबाही नहीं मचाते, पर भूकंप के मामलों में इजाफा चिंता का विषय है।

यह भी पढ़ें

चीन में हाईवे रोड के ढहने से मरने वालों का आंकड़ा पहुंचा 36

Home / world / Earthquake In Papua New Guinea: पापुआ न्यू गिनी में आया भूकंप, रिक्टर स्केल पर रही 5.9 तीव्रता

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो