scriptसाउथर्न ईस्ट पैसिफिक राइज़ में जोर का भूकंप, सुनामी का नहीं है खतरा | Earthquake of magnitude 6.3 hits Southern East Pacific Rise | Patrika News

साउथर्न ईस्ट पैसिफिक राइज़ में जोर का भूकंप, सुनामी का नहीं है खतरा

locationनई दिल्लीPublished: Feb 23, 2024 11:26:19 am

Submitted by:

Tanay Mishra

Southern East Pacific Rise Earthquake: आज साउथर्न ईस्ट पैसिफिक राइज़ में जोर का भूकंप आया।

earthquake_logo_.jpg

Earthquake in Ecuador

दुनियाभर में भूकंप के मामलों में तेज़ी से इजाफा हो रहा है। हर दिन दुनियाभर में अलग-अलग जगहों पर भूकंप आ रहे हैं और वो भी एक से ज़्यादा। आज, शुक्रवार, 23 फरवरी को आए भूकंपों में साउथर्न ईस्ट पैसिफिक राइज़ (Southern East Pacific Rise) में आया भूकंप भी शामिल है। साउथर्न ईस्ट पैसिफिक राइज़ में आए भूकंप की रिक्टर स्केल पर तीव्रता 6.3 रही। भारतीय समयानुसार साउथर्न ईस्ट पैसिफिक राइज़ में आज सुबह 7 बजकर 21 मिनट पर जोर का भूकंप आया। यूनाइटेड स्टेट्स जियोलॉजिकल सर्वे (United States Geological Survey – USGS) ने भी साउथर्न ईस्ट पैसिफिक राइज़ में आज आए इस भूकंप की पुष्टि की।


कितनी रही साउथर्न ईस्ट पैसिफिक राइज़ में आए भूकंप की गहराई?

साउथर्न ईस्ट पैसिफिक राइज़ में आज आए इस भूकंप की गहराई 2 किलोमीटर रही।

https://twitter.com/WorldEQLocator/status/1760850434829512836?ref_src=twsrc%5Etfw


नहीं हुआ नुकसान

साउथर्न ईस्ट पैसिफिक राइज़ में आज आए इस भूकंप से कोई नुकसान नहीं हुआ।

सुनामी का नहीं है खतरा

साउथर्न ईस्ट पैसिफिक राइज़ में आया भूकंप काफी जोर का था और इसकी गहराई भी ज़्यादा नहीं थी, पर इसके बावजूद सुनामी का खतरा नहीं है।

no_tsunami_alert.jpg


चिंताजनक है भूकंप के मामलों में बढ़ोत्तरी

दुनियाभर में भूकंप के मामलों में इजाफा हो रहा है। दुनियाभर में पिछले एक साल में किसी न किसी जगह भूकंप के मामले देखने को मिलते हैं। कुछ भूकंपों से किसी तरह का नुकसान नहीं होता है, पर पिछले कुछ महीनों में कुछ ऐसे भी भूंकप देखने को मिले हैं जिनसे भारी तबाही मची है। पिछले साल तुर्की (Turkey), सीरिया (Syria), मोरक्को (Morocco), अफगानिस्तान (Afghanistan), नेपाल (Nepal) और चीन (China) में आए भूकंप ने भी तबाही मचाई थी। इसी साल 1 जनवरी को जापान में आए भूकंप ने भी तबाही मचाई। हालांकि सभी भूकंप तबाही नहीं मचाते, पर भूकंप के मामलों में बढ़ोत्तरी चिंताजनक है।

यह भी पढ़ें

सऊदी अरब देगा भारतीयों को फ्री वीज़ा, पर्यटन में होगा ज़बरदस्त फायदा

ट्रेंडिंग वीडियो