script7.7 तीव्रता के भूकंप के एक दिन बाद ही न्यू कैलेडोनिया के पास आया 7.1 तीव्रता का भूकंप, सुनामी की बढ़ी आशंका | Earthquake of magnitude 7.1 strikes near New Caledonia | Patrika News
विदेश

7.7 तीव्रता के भूकंप के एक दिन बाद ही न्यू कैलेडोनिया के पास आया 7.1 तीव्रता का भूकंप, सुनामी की बढ़ी आशंका

Another Earthquake Near New Caledonia: कल न्यू कैलेडोनिया के पास 7.7 तीव्रता के भूकंप से हाहाकार मच गया था। अब आज एक बार फिर उसी जगह एक और भूकंप आने से सुनामी की आशंका बढ़ गई है।

May 20, 2023 / 11:41 am

Tanay Mishra

another_earthquake_near_new_caledonia.jpg

Another earthquake near New Caledonia

न्यू कैलेडोनिया (New Caledonia) के पास कल 7.7 तीव्रता के भूकंप से हाहाकार मच गया था। दुनियाभर में पिछले कुछ महीनों में भूकंप के बढ़ रहे मामलों के बीच न्यू कैलेडोनिया (New Caledonia) के पास इतनी ज़्यादा तीव्रता के भूकंप से लोगों में डर का माहौल बन गया था। कुछ देर के लिए सुनामी की चेतावनी भी जारी की गई थी जिसे बाद में वापस ले लिया गया था। अब एक दिन बाद ही आज एक बार फिर न्यू कैलेडोनिया के पास एक बार फिर भूकंप का झटका महसूस किया गया है। कल आए भूकंप की ही तरह आज का भूकंप भी न्यू कैलेडोनिया के साउथईस्ट में ही लॉयल्टी आइलैंड्स (Loyalty Islands) के पास पैसिफिक ओशन (Pacific Ocean) में आया। आज आए भूकंप की रिक्टर स्केल पर तीव्रता 7.1 रही।


कितनी रही गहराई?

रिपोर्ट के अनुसार न्यू कैलेडोनिया के साउथईस्ट में ही लॉयल्टी आइलैंड्स के पास पैसिफिक ओशन में आज आए भूकंप की गहराई करीब 36 किलोमीटर रही। भारतीय समयानुसार यह भूकंप आज शनिवार, 20 मई को सुबह 7 बजकर 21 मिनट पर आया।

https://twitter.com/hashtag/BREAKING?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw


यह भी पढ़ें

पीएम नरेंद्र मोदी करेंगे यूक्रेनी राष्ट्रपति ज़ेलेन्स्की के साथ मीटिंग, रूस-यूक्रेन युद्ध के बाद पहली मुलाकात

सुनामी की बढ़ी आशंका


न्यू कैलेडोनिया के साउथईस्ट में ही लॉयल्टी आइलैंड्स के पास पैसिफिक ओशन में दो दिन में दो बड़े भूकंपों के आने की वजह से सुनामी की आशंका बढ़ गई है। हालांकि पैसिफिक सुनामी वॉर्निंग सेंटर ने इस बात की जानकारी दी है कि अगर सुनामी आती है तो इसकी लहरें 0.3 से कम हो सकती हैं। सुनामी की ये लहरें फिज़ी के आइलैंड्स (Islands of Fiji), किरिबाती (Kiribati), वानूआतू (Vanuatu) और वालिस एंड फ्यूचूना (Wallis and Futuna) तक पहुंच सकती हैं।

https://twitter.com/hashtag/UPDATE?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw


चिंताजनक है भूकंप के मामलों का बढ़ना

पिछले कुछ महीनों में दुनियाभर में भूकंप के मामले बढ़ रहे हैं। दुनियाभर में पिछले कुछ महीने से आए दिन किसी न किसी जगह भूकंप के मामले देखने को मिलते हैं। कुछ भूकंपों से किसी तरह का नुकसान नहीं होता है, पर पिछले कुछ महीनों में कुछ ऐसे भी भूंकप देखने को मिले हैं जिनसे भारी तबाही मची है। पिछले साल इंडोनेशिया में आए भूकंप और इस साल तुर्की (Turkey) और सीरिया (Syria) में आए भूकंप ने काफी तबाही मचाई थी। हालांकि सभी भूकंप तबाही नहीं मचाते, पर भूकंप के मामलों का बढ़ना चिंताजनक है।

यह भी पढ़ें

इमरान खान की पार्टी को किया जा सकता है आतंकी संगठन घोषित, जानिए क्या कहा कैबिनेट मंत्री ने

Hindi News/ world / 7.7 तीव्रता के भूकंप के एक दिन बाद ही न्यू कैलेडोनिया के पास आया 7.1 तीव्रता का भूकंप, सुनामी की बढ़ी आशंका

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो