scriptफिलीपींस में दो घंटे में दो भूकंप के झटके, रिक्टर स्केल पर रही 5.8 और 5.4 की तीव्रता | Earthquakes of magnitude 5.8 and 5.4 shake Philippines within 2 hours | Patrika News
विदेश

फिलीपींस में दो घंटे में दो भूकंप के झटके, रिक्टर स्केल पर रही 5.8 और 5.4 की तीव्रता

Philippines Earthquakes: फिलीपींस में दो घंटों में दो भूकंप के झटके आए।

Feb 10, 2024 / 01:42 pm

Tanay Mishra

earthquake_scale.jpg

Earthquake in Japan

दुनियाभर में भूकंप के मामलों में कमी नहीं हो रही है। हर दिन एक से ज़्यादा भूकंप के मामले अलग-अलग जगह पर देखने को मिल रहे हैं। पर कुछ ऐसे देश भी हैं जहाँ आए दिन ही भूकंप के मामले देखने को मिलते हैं और कुछ मौकों पर तो इन देशों में एक ही दिन में एक से ज़्यादा भूकंप भी आते हैं। फिलीपींस (Philippines) भी ऐसे देशों में शामिल है। आज, शनिवार, 10 फरवरी को फिलीपींस में दो घंटे में दो भूकंप आए। पहला भूकंप तुनगाओ (Tungao) से 9 किलोमीटर साउथर्न साउथवेस्ट में आया और रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 5.8 रही। भारतीय समयानुसार यह भूकंप आज सुबह 8 बजकर 52 मिनट पर आया।

दूसरा भूकंप मेगातासन (Maygatasan) से 2 किलोमीटर नॉर्थर्न नॉर्थवेस्ट में आया और रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 5.4 रही। भारतीय समयानुसार यह भूकंप आज सुबह 10 बजकर 51 मिनट पर आया।


कितनी रही भूकंपों की गहराई?

फिलीपींस में आज आए पहले भूकंप की गहराई 10 किलोमीटर और दूसरे भूकंप की गहराई 12.4 किलोमीटर रही।

https://twitter.com/WorldEQLocator/status/1756162251080495368?ref_src=twsrc%5Etfw
https://twitter.com/WorldEQLocator/status/1756191580355215769?ref_src=twsrc%5Etfw


नहीं हुआ नुकसान पर झटके हुए महसूस

फिलीपींस में आज आए भूकंपों से नुकसान तो नहीं हुआ, पर प्रभावित क्षेत्रों में झटके महसूस किए गए। इससे लोग घबराकर अपने घरों से बाहर आ गए।

भूकंप के मामलों में वृद्धि है चिंता की बात

दुनियाभर में भूकंप के मामलों में इजाफा हो रहा है। दुनियाभर में पिछले एक साल में किसी न किसी जगह भूकंप के मामले देखने को मिलते हैं। कुछ भूकंपों से किसी तरह का नुकसान नहीं होता है, पर पिछले कुछ महीनों में कुछ ऐसे भी भूंकप देखने को मिले हैं जिनसे भारी तबाही मची है। पिछले साल तुर्की (Turkey), सीरिया (Syria), मोरक्को (Morocco), अफगानिस्तान (Afghanistan), नेपाल (Nepal) और चीन (China) में आए भूकंप ने भी तबाही मचाई थी। इसी साल 1 जनवरी को जापान में आए भूकंप ने भी तबाही मचाई। हालांकि सभी भूकंप तबाही नहीं मचाते, पर भूकंप के मामलों में वृद्धि चिंता की बात है।

यह भी पढ़ें

एक और भारतीय मूल के शख्स की अमेरिका में हुई मौत, रेस्टोरेंट के बाहर हुए हमले में हुआ था घायल

Hindi News/ world / फिलीपींस में दो घंटे में दो भूकंप के झटके, रिक्टर स्केल पर रही 5.8 और 5.4 की तीव्रता

ट्रेंडिंग वीडियो