scriptEarthquakes of magnitude 5.8 and 5.4 shake Philippines within 2 hours | फिलीपींस में दो घंटे में दो भूकंप के झटके, रिक्टर स्केल पर रही 5.8 और 5.4 की तीव्रता | Patrika News

फिलीपींस में दो घंटे में दो भूकंप के झटके, रिक्टर स्केल पर रही 5.8 और 5.4 की तीव्रता

locationनई दिल्लीPublished: Feb 10, 2024 01:42:56 pm

Submitted by:

Tanay Mishra

Philippines Earthquakes: फिलीपींस में दो घंटों में दो भूकंप के झटके आए।

earthquake_scale.jpg
Earthquakes in Philippines

दुनियाभर में भूकंप के मामलों में कमी नहीं हो रही है। हर दिन एक से ज़्यादा भूकंप के मामले अलग-अलग जगह पर देखने को मिल रहे हैं। पर कुछ ऐसे देश भी हैं जहाँ आए दिन ही भूकंप के मामले देखने को मिलते हैं और कुछ मौकों पर तो इन देशों में एक ही दिन में एक से ज़्यादा भूकंप भी आते हैं। फिलीपींस (Philippines) भी ऐसे देशों में शामिल है। आज, शनिवार, 10 फरवरी को फिलीपींस में दो घंटे में दो भूकंप आए। पहला भूकंप तुनगाओ (Tungao) से 9 किलोमीटर साउथर्न साउथवेस्ट में आया और रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 5.8 रही। भारतीय समयानुसार यह भूकंप आज सुबह 8 बजकर 52 मिनट पर आया।

दूसरा भूकंप मेगातासन (Maygatasan) से 2 किलोमीटर नॉर्थर्न नॉर्थवेस्ट में आया और रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 5.4 रही। भारतीय समयानुसार यह भूकंप आज सुबह 10 बजकर 51 मिनट पर आया।


कितनी रही भूकंपों की गहराई?

फिलीपींस में आज आए पहले भूकंप की गहराई 10 किलोमीटर और दूसरे भूकंप की गहराई 12.4 किलोमीटर रही।


नहीं हुआ नुकसान पर झटके हुए महसूस

फिलीपींस में आज आए भूकंपों से नुकसान तो नहीं हुआ, पर प्रभावित क्षेत्रों में झटके महसूस किए गए। इससे लोग घबराकर अपने घरों से बाहर आ गए।

भूकंप के मामलों में वृद्धि है चिंता की बात

दुनियाभर में भूकंप के मामलों में इजाफा हो रहा है। दुनियाभर में पिछले एक साल में किसी न किसी जगह भूकंप के मामले देखने को मिलते हैं। कुछ भूकंपों से किसी तरह का नुकसान नहीं होता है, पर पिछले कुछ महीनों में कुछ ऐसे भी भूंकप देखने को मिले हैं जिनसे भारी तबाही मची है। पिछले साल तुर्की (Turkey), सीरिया (Syria), मोरक्को (Morocco), अफगानिस्तान (Afghanistan), नेपाल (Nepal) और चीन (China) में आए भूकंप ने भी तबाही मचाई थी। इसी साल 1 जनवरी को जापान में आए भूकंप ने भी तबाही मचाई। हालांकि सभी भूकंप तबाही नहीं मचाते, पर भूकंप के मामलों में वृद्धि चिंता की बात है।

यह भी पढ़ें

एक और भारतीय मूल के शख्स की अमेरिका में हुई मौत, रेस्टोरेंट के बाहर हुए हमले में हुआ था घायल

ट्रेंडिंग वीडियो