scriptवियतनाम ईंधन के इस्तेमाल पर लगाएगा लगाम, अ तिरिक्त कर लगाने की तैयारी | extra tax shall be impose on petroleum | Patrika News
विदेश

वियतनाम ईंधन के इस्तेमाल पर लगाएगा लगाम, अ तिरिक्त कर लगाने की तैयारी

वियतनाम गैसोलीन पर करीब 33 प्रतिशत अतिरिक्त कर लगाने की तैयारी में है।

Apr 04, 2018 / 04:36 pm

Manoj Sharma

pollution

pollution

नई दिल्ली। वियतनाम इस साल जुलाई में ईंधन पर अतिरिक्त कर लगाने की योजना बना रहा है। हालांकि वित्त मंत्रालय का कहना है कि इससे मुद्रस्फीति दर में बढ़ोतरी हो सकती है। वियतनाम गैसोलीन पर करीब 33 प्रतिशत अतिरिक्त कर लगाने की तैयारी में है। ईंधन के इस्तेमाल पर लगाम लगाने के लिए सरकार इस तरह का कदम उठाने की पर मंशा बना रही है। सरकार का मानना है कि जब तक ईंधन पर अतिरिक्त टैक्स नहीं लगाया जाता तब तक आम जनता इसके उपयोग को कम नहीं करेगी।
बजट को दोबारा व्यवस्थित करना होगा
वियतनाम के उप वित्त मंत्री वीयू थाई माई ने बताया कि राज्य के बजट को दोबारा व्यवस्थित करने के लिए यह कदम उठाया जाएगा। इससे देश में प्रदूषण का स्तर कम होगा और लोगों में जागरुकता भी आएगी। हालांकि टैक्स की कमाई को जनता से जुडी योजनाओं पर खर्च किया जाएगा। उनका कहना है कि टैक्स से लोगों में वाहनों को कम चलाने के साथ ईंधन को बचाने की प्रविृति प्रवृति बढ़ेगी।
हनोई में प्रदूषण स्तर बढ़ा

दक्षिण एशिया आर्थिक लिहाज से सबसे अधिक उन्नति पर है, मगर शहर में प्रदूषण का स्तर लगातार बढ़ रहा है। हनोई को इस खतरे से बचाने के लिए टैक्स का सहारा लिया जा रहा है। 2013 में राष्ट्रीय पर्यावरण रिपोर्ट के अनुसार हनोई शहर में वायु प्रदूषण सबसे अधिक स्तर पर था। इसकी गिनती दुनिया में सौ सबसे अधिक प्रदूषण वाले देशों में होती रही है। हाल की रिपोर्ट में भी हनोई को चीन और भारत के बाद सबसे अधिक प्रदूषण वाली राजधानी में शामिल किया गया है।
मंगाई में होगी बढ़ोतरी

टैक्स बढ़ाने से मंहगाई में बढ़ोतरी होने की संभावना बनी हुई है। यहां के व्यापारी वर्ग का कहना है कि अगर सरकार इस फैसले पर अमल करती है तो कर में 0.11 से 0.15 प्रतिशत अंक की बढ़ोतरी होगी। वियतनाम ने इस वर्ष के लिए 4 प्रतिशत का मुद्रास्फीति लक्ष्य निर्धारित किया है।

Home / world / वियतनाम ईंधन के इस्तेमाल पर लगाएगा लगाम, अ तिरिक्त कर लगाने की तैयारी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो