scriptभारत में लोकसभा चुनाव के लिए सक्रिय हुआ फेसबुक, वैश्विक स्तर पर शुरू की तैयारियां | Facebook started its preparation on global level for India's election | Patrika News
विदेश

भारत में लोकसभा चुनाव के लिए सक्रिय हुआ फेसबुक, वैश्विक स्तर पर शुरू की तैयारियां

भारत का चुनाव सोशल मीडिया खासकर फेसबुक से अधिक प्रभावित होता है। भारत में राजनीतिक दल अपनी नीतियों के प्रचार और वोटरों को अपनी और खींचने के लिए फेसबुक का जमकर सहारा लेते हैं।

नई दिल्लीAug 14, 2018 / 10:17 am

Siddharth Priyadarshi

न्यूयार्क। भारत में 2019 में होने वाले लोकसभा चुनाव के लिए फेसबुक अपनी तैयारियों को अंतिम रूप दे रहा है। इस समय फेसबुक दुनियाभर में अपनी टीमों को मजबूत बनाने में जुटा हुआ है। अमरीका चुनाव में वोटरों का डेटा लीक किये जाने को लेकर मचे बवाल के बाद यह पहला चुनाव होगा जहां फेसबुक को अपनी शुचिता की परीक्षा देनी होगी। दुनिया के ससबसे बड़े लोकतंत्र के लोकसभा चुनाव पर पूरे विश्व की निगाहें रहेंगी। बता दें कि भारत का चुनाव, दुनिया के किसी भी लोकतांत्रिक देश में होनेवाला सबसे बड़ा चुनाव होगा जिसमें 75 करोड़ से ज्यादा मतदाता वोट डालेंगे।
अमरीका: बतख के पीछे एक कतार में तैरते दिखे 76 बच्चे, बेमिजी झील की तस्वीर हुई वायरल

भारत के लिए खास तैयारियां

इंडिया में टॉप पोजिशन होल्ड करने वाले फेसबुक के बड़े अधिकारी कैलिफोर्निया के मेनलो पार्क स्थित फेसबुक हेडक्वॉर्टर के साथ समायोजन बैठाते हुए एक साथ भारतीय लोकसभा चुनाव पर काम करेंगे। फेसबुक के एक बड़े अधिकारी ने अपने इंटरव्यू में कहा है कि, ‘भारत के चुनाव हमारे लिए सर्वोच्च प्राथमिकता वाले हैं। खुद मार्क जुकरबर्ग पूरे घटनाक्रम पर नजर रख रहे हैं।”
कैंब्रिज अनलिटिका खुलासे के बाद अहम चुनाव

भारत का चुनाव मार्च में हुए कैंब्रिज एनालिटिका मामले के खुलासे के बाद फेसबुक के लिए सबसे बड़ा कार्यक्रम होगा। बता दें कि फेसबुक पर 2016 में अमरीका के राष्ट्रपति और दूसरे चुनावों को प्रभावित करने का आरोप लगा था। इसके लिए मार्क जुकरबर्ग को अमरीकी सीनेट के सामने उपस्थित होकर माफी भी मांगनी पडी थी। यही नहीं इस खुलासे के बाद फेसबुक से भरत सरकार ने भी सफाई मांगी थी। कैंब्रिज एनालिटिक के आरोपों के अलावा फेसबुक पर अमरीका के 8.7 करोड़ यूजर्स के फोट और फेसबुक एक्सेस डेटा के गैरकानूनी इस्तेमाल का भी आरोप है।
फेसबुक की ये हैं तैयारियां

भारत का चुनाव सोशल मीडिया खासकर फेसबुक से अधिक प्रभावित होता है। भारत में राजनीतिक दल अपनी नीतियों के प्रचार और वोटरों को अपनी और खींचने के लिए फेसबुक का जमकर सहारा लेते हैं। ऐसे में फेसबुक के लिए भारत का चुनाव और भी अहम हो जाता है। इस बारे में पूछे जाने पर फेसबुक की एक अधिकारी ने कहा कि ‘हमारी कोशिश होगी कि कैसे हम चुनावों की विश्वसनीयता को कायम रख सकें। हमारा यह काम चुनाव में जनता की भागीदारी के लिए पॉजिटिव हो सकता है।’
पाकिस्तान: गाड़ी में ‘अश्लील हरकत’ कर रहा था प्रेमी जोड़ा, पुलिस ने किया गिरफ्तार

भारतीय चुनाव को लेकर फेसबुक ने कुछ ख़ास तैयारियां की हैं। कंपनी पॉलिटिकल पार्टियों और कैंडिडेट के साथ काम करने वालों से लेकर चुनाव के एडवर्टाइजिंग को डील करने वाली टीमों को एकजुट करेगी। इसके जरिये चुनाव में लगे लोगों और पार्टियों को फेसबुक के समुचित और सुरक्षित इस्तेमाल करने को ट्रेन किया जाएगा।

Home / world / भारत में लोकसभा चुनाव के लिए सक्रिय हुआ फेसबुक, वैश्विक स्तर पर शुरू की तैयारियां

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो