scriptखुशखबर, वैज्ञानिक बोले- चीन में कोरोनावायरस की नई लहर की संभावना कम | Good news scientists said China coronavirus new wave chances less | Patrika News
विदेश

खुशखबर, वैज्ञानिक बोले- चीन में कोरोनावायरस की नई लहर की संभावना कम

china coronavirus update चाइना सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेशन के मुख्य महामारी विज्ञानी वू जून्यौ ने यह ऐलान किया है कि, चीन में अगले दो से तीन महीनों में दोबारा कोरोना संक्रमण बढ़ने की संभावना बहुत कम है, क्योंकि 80 प्रतिशत लोग संक्रमित हो चुके हैं।

Jan 22, 2023 / 10:44 am

Sanjay Kumar Srivastava

china_coronavirus_update.jpg

खुशखबर, वैज्ञानिक बोले- चीन में कोरोनावायरस की नई लहर की संभावना कम

कोरोनावायरस ने चीन में हाहाकार मच रखा है। करीब 80 फीसद चीन आबादी कोरोनावायरस से संक्रमित हो चुकी है। ढेर सारी मौतों ने चीन को भयभीत कर दिया है। अब कोरोनावायरस को लेकर चीन की सरकार फूंक—फूंक कर कदम बढ़ा रही है। इस बीच चीन की सरकार और जनता के लिए एक बड़ी खुशखबर है। चीन के एक प्रमुख वैज्ञानिक ने एक बड़ा खुलासा किया है। चाइना सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेशन के मुख्य महामारी विज्ञानी वू जून्यौ ने यह ऐलान किया है कि, चीन में अगले दो से तीन महीनों में दोबारा कोरोना संक्रमण बढ़ने की संभावना बहुत कम है, क्योंकि 80 प्रतिशत लोग संक्रमित हो चुके हैं। उन्होंने कहा, 21 जनवरी से चीन में शुरू हुईं ल्यूनर नव वर्ष की छुट्टियों में बड़ी संख्या में लोग यात्राएं करेंगे। जिससे कुछ क्षेत्रों में संक्रमण बढ़ सकता है। हालांकि, दूसरी कोरोना लहर की संभावना न के बराबर है।
गांवों में बढ़ सकता है कोरोनावायरस संक्रमण

वैज्ञानिक वू जून्यौ ने कहा, ल्यूनर नव वर्ष में चीन के शहरों से लोग अपने परिजनों से मिलने के लिए ग्रामीण क्षेत्रों की यात्रा करते हैं। ऐसे में ग्रामीण इलाकों में संक्रमण दर ज्यादा हो सकती है, क्योंकि वहां पर कोरोना की रोकथाम के इंतजाम बहुत ही कम हैं। उधर, एक अन्य अधिकारी ने कहाकि, चीन में गंभीर कोरोनावायरस मरीजों की संख्या उच्चतम स्तर को पार कर चुकी है।
कोरोनावायरस से चीन में 12 जनवरी तक 60 हजार मौत

चीन के सरकारी आंकड़ों के अनुसार, 12 जनवरी तक चीन में लगभग 60 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। हाल ही में चीन ने यह आंकड़े विश्व स्वास्थ्य संगठन के साथ साझा किए थे। चीन ने कोरोना से होने वाली मौतों की संख्या में उछाल का कारण जीरो कोविड पॉलिसी को वापस लेना बताया था।
चीन के जीरो-कोविड नीति खत्म करने की बेवजह आलोचना

चीन के जीरो-कोविड नीति को वापस लेने के बाद से कई देश चिंतित हैं कि, यह एक बार संक्रमण बढ़ने का सबसे बड़ा कारण बन सकता है। चीन ने कहा है कि, मीडिया समूह चीन की जीरो कोविड नीति को अचानक समाप्त करने की बेवजह आलोचना कर रहे हैं।

Home / world / खुशखबर, वैज्ञानिक बोले- चीन में कोरोनावायरस की नई लहर की संभावना कम

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो