scriptसबसे बड़ी तेल उत्पादक कंपनी का डेटा हैक, फिरौती में 5 करोड़ डॉलर मांगे | Hackers steal saudi aramko data demands 5 crors dollar in cryptocurren | Patrika News
विदेश

सबसे बड़ी तेल उत्पादक कंपनी का डेटा हैक, फिरौती में 5 करोड़ डॉलर मांगे

विश्व की सबसे बड़ी तेल उत्पादक कंपनी सऊदी अरामको ने कहा कि हमारे संचालन पर इस लीक का प्रभाव नहीं पड़ा है और हमारी सिक्योरिटी पूरी तरह सुरक्षित है।

Jul 24, 2021 / 10:03 am

सुनील शर्मा

547008-hacker-hacking-security.jpg

अमरीकी चुनाव को प्रभावित कर रहे हैं हैकर।

नई दिल्ली। क्रिप्टोकरेंसी को सरकारें भले ही मान्यता न दें परन्तु अपराधी इसका प्रयोग जमकर कर रहे हैं। दुनिया की सबसे बड़ी तेल उत्पादक कंपनी सऊदी अरामको का हैकर्स ने डेटा चुरा लिया है। हैकर्स अब फिरौती के रूप में अरामको से 5 करोड़ डॉलर (भारतीय मुद्रा में लगभग 375 करोड़ रुपए) के बराबर क्रिप्टोकरेंसी मांग रहे हैं। इस मुद्दे पर जानकारी देते हुए कंपनी ने कहा कि डेटा हमारे सिस्टम से चोरी नहीं हुआ है, संभवतया कंपनी के किसी ठेकेदार के जरिए डेटा लीक हुआ होगा। हालांकि कंपनी ने यह नहीं बताया कि किस ठेकेदार के जरिए यह डेटा चोरी हुआ है। कंपनी ने कहा कि हमारे संचालन पर डेटा के लीक होने का प्रभाव नहीं पड़ा है, और हमारी सिक्योरिटी पूरी तरह सुरक्षित है।
यह भी पढ़ें

चीन ने आतंकी घटना के बाद पाक में चल रहे कई प्रोजेक्ट पर लगाई रोक, पाकिस्तानियों को नौकरी से निकाला

एक टेराबाइट डेटा हुआ चोरी
मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार कंपनी का लगभग एक टेराबाइट (1024 GB) साइज का डेटा चोरी हुआ है। डार्कनेट पर इसकी जानकारी देते हुए हैकर्स ने कहा कि पांच करोड़ डॉलर नहीं मिलने की स्थिति में यह डेटा डिलीट कर दिया जाएगा।
यह भी पढ़ें

SBI में सेलरी अकाउंट के हैं कई फायदे, 30 लाख का इंश्योरेंस सहित इन सुविधाओं का उठा सकते हैं लाभ

इस वर्ष अब तक कई कंपनियों पर हो चुके हैं साइबर अटैक
मई माह में कोलोनियल पाइपलाइन कंपनी पर साइबर अटैक कर 100GB डेटा चुरा लिया गया। डेटा की सुरक्षा के लिए कंपनी को 4.4 मिलियन डॉलर की फिरौती देनी पड़ी और ऐसा एक बार नहीं, बल्कि दो बार हो चुका है। विश्व की सबसे बड़ी मीट प्रोसेसिंग कंपनी जेबीएस के कम्प्यूटर नेटवर्क को मई 2021 में हैक कर लिया गया। बदले में कंपनी को 11 मिलियन डॉलर की राशि के बराबर बिटकॉइन देने पड़े।
ऐसा नहीं कि ये हमले केवल नॉन-टेक्नोलॉजी कंपनियों पर ही हुए, बल्कि माइक्रोसॉफ्ट जैसी कंपनियां और अमरीकी सरकार भी इससे सुरक्षित नहीं है। इसी वर्ष अप्रैल में लिंक्डइन पर 500 मिलियन एक्टिव यूजर्स का डेटा लीक कर दिया गया। इसके बाद गत माह जुलाई में भी 500 मिलियन यूजर्स का डेटा लीक होने की खबरें सामने आईं।
अमरीकी आइटी कंपनी सोलर विंड्स को हैक कर कंपनी के सिस्टम्स को अमरीकी सरकार की जासूसी के लिए प्रयोग किया गया। इस तरह हैकर्स बड़ी कंपनियों को निशाना बनाकर पैसा कमा रहे हैं।

Home / world / सबसे बड़ी तेल उत्पादक कंपनी का डेटा हैक, फिरौती में 5 करोड़ डॉलर मांगे

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो