scriptअगर ऑस्ट्रेलिया में नौकरी चाह रहे हैं तो जरूर पढ़ें यह खबर | If you are looking job in Australia then read this news | Patrika News
विदेश

अगर ऑस्ट्रेलिया में नौकरी चाह रहे हैं तो जरूर पढ़ें यह खबर

अमरीका की तर्ज पर अब ऑस्ट्रेलिया ने भी विदेशी कारीगरों को दिया जाने वाला सबक्लास 457 वीजा खत्म किया।

नई दिल्लीMar 23, 2018 / 05:37 pm

mangal yadav

job in australia

केनबरा : ऑस्ट्रेलिया में रहने वाले भारतीय कामगारों को वहां की सरकार ने तगड़ा झटका दिया है। अमरीका की तर्ज पर अब ऑस्ट्रेलिया ने भी विदेशी कारीगरों को दिया जाने वाला सबक्लास 457 वीजा खत्म कर दिया है। मालूम हो कि इस कैटेगरी के वीजा का इस्‍तेमाल भारतीय कामगार अधिक करते थे। इस वजह से यह लोकप्रिय वीजा के नाम से भी जाना जाता था। इस वीजा को खत्म करने के बाद ऑस्ट्रेलिया सरकार ने इसकी जगह टेंपररी स्किल शॉर्टेज (TSS) वीजा की शुरुआत की है।

नए नियम से भारतीयों के लिए बढ़ेगी मुश्किलें
नए वीजा नियम में कई तरह के बदलाव किए गए हैं। इस वजह से भारतीयों की मुश्किलें बढ़ने की उम्‍मीद जताई जा रही है। इसके तहत विदेशी लोगों को ऑस्ट्रेलिया सरकार वीजा तो देगी, लेकिन इस वीजा के मार्फत सरकार ने वहां पर स्थायी रूप से रहने पर कई तरह की पाबंदियां भी लगाई है। टीएसएस वीजा से वहां की कंपनियां कुशल रोजगार में विदेशी कामगारों को अधिकतम चार साल तक ही रख सकती हैं। अगर कोई कामगार वहां इससे अधिक समय तक रह कर काम करना चाहता है तो उसे कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ेगा।

भारतीयों की है आस्‍ट्रेलिया में अच्‍छी खासी आबादी
ऑस्ट्रेलिया में विश्व के अन्य देशों की अपेक्षा भारतीय अधिक रहते हैं, इसलिए उन्हें सबसे अधिक मुश्किलों का सामना करना पड़ेगा। नए वीजा की वजह से विदेशी लोगों को वहां पर लंबे समय के लिए नौकरी पर रखना आसान नहीं होगा। इस कारण भारतीय समेत अन्‍य देशों के कामगारों के सामने भी नौकरी का संकट खड़ा होने का अंदेशा गहरा रहा है।

स्थानीय लोगों को मिलेगी अधिक नौकरी
ऑस्ट्रेलिया सरकार ने अपने नागरिकों को अधिक से अधिक नौकरी देने के मकसद से नए वीजा में कई तरह की शर्तें लगाई हैं। दरअसल ऑस्ट्रेलिया में बेरोजगारी एक बड़ा मुद्दा है जिसकी वजह से वहां की सरकार टीएसएस वीजा के माध्यम से विदेशी लोगों को कम से कम नौकरी देना चाहती है। इस वीजा से ऑस्ट्रेलिया में रहकर पढ़ाई करने वाले भारतीय छात्रों को भी परेशानियों का सामना करना पड़ेगा..

Home / world / अगर ऑस्ट्रेलिया में नौकरी चाह रहे हैं तो जरूर पढ़ें यह खबर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो