scriptपाकिस्तान में इमरान खान की पीटीआई पार्टी ने निकाली देशव्यापी रैलियाँ | Imran Khan PTI party held rallies in Pakistan on May 9 | Patrika News
विदेश

पाकिस्तान में इमरान खान की पीटीआई पार्टी ने निकाली देशव्यापी रैलियाँ

पाकिस्तान में 9 मई को इमरान खान की पीटीआई पार्टी ने देशव्यापी रैलियाँ निकाली। क्या थी इसकी वजह? आइए जानते हैं।

नई दिल्लीMay 10, 2024 / 04:39 pm

Tanay Mishra

PTI rally

PTI rally

पाकिस्तान (Pakistan) के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान (Imran Khan) की राजनीतिक पार्टी पीटीआई ने 9 मई को पूरे पाकिस्तान में अलग-अलग जगहों पर रैलियाँ निकाली। ऐसा करने के बारे में पीटीआई की तरफ से एक दिन पहले ही ऐलान कर दिया गया था। यह फैसला इमरान से बात करने के बाद ही लिया गया था। पीटीआई की रैलियाँ शांतिपूर्ण थी और इनमें किसी भी तरह की हिंसा नहीं की गई।

किस वजह से निकाली गई रैलियाँ?

मन में यह सवाल आना स्वाभाविक है कि इमरान की पीटीआई पार्टी ने 9 मई को पूरे पाकिस्तान में अलग-अलग जगहों पर रैलियाँ क्यों निकाली? दरअसल पिछले साल 9 मई को ही इमरान को पहली बार गिरफ्तार किया गया था, जिसके बाद पाकिस्तान में कई जगह विरोध प्रदर्शनों के साथ ही दंगे भी भड़क उठे थे। ऐसे में 9 मई की सालगिरह के तौर पर पीटीआई ने इस साल 9 मई को पूरे पाकिस्तान में अलग-अलग जगहों पर रैलियाँ निकाली। इमरान अभी भी जेल में हैं और पीटीआई ने अपनी रैलियों के ज़रिए इमरान के जेल में होने का विरोध भी किया।

इमरान क्यों हैं जेल में बंद?

इमरान पिछले अगस्त से जेल में बंद हैं। इमरान इस समय रावलपिंडी की अदियाला जेल में बंद हैं। पिछले महीने पाकिस्तान के हाईकोर्ट ने तोशाखाना मामले में इमरान की सज़ा रद्द कर दी थी। इमरान के साथ ही उनकी पत्नी बुशरा बीबी (Bushra Bibi) को भी इस मामले में सज़ा दी गई थी जिसे रद्द कर दिया गया था। इमरान और बुशरा को इस मामले में 14 साल की जेल की सज़ा देने के साथ ही उनपर 78.7 करोड़ रुपये रुपये का सामूहिक जुर्माना भी ठोका गया था जिसे रद्द कर दिया गया था। पर इमरान और बुशरा को गैर-इस्लामिक शादी के आरोप में 7-7 साल की जेल की सज़ा सुनाई गई है। साथ ही दोनों पर 5 लाख पाकिस्तानी रुपये का जुर्माना भी लगाया गया है। इतना ही नहीं, साइफर मामले में इमरान और उनके करीबी शाह महमूद कुरैशी (Shah Mahmood Qureshi) को 10-10 साल की जेल की सज़ा मिली हुई है। इसी वजह से इमरान अभी भी जेल में बंद हैं।

Hindi News/ world / पाकिस्तान में इमरान खान की पीटीआई पार्टी ने निकाली देशव्यापी रैलियाँ

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो