scriptकौन हैं भारतवंशी छात्रा प्रीशा चक्रवर्ती, मिला विश्व की सबसे प्रतिभाशाली छात्र सूची में स्थान | Indian-origin student Preesha Chakraborty got a place in the list of world's most talented students in America | Patrika News
विदेश

कौन हैं भारतवंशी छात्रा प्रीशा चक्रवर्ती, मिला विश्व की सबसे प्रतिभाशाली छात्र सूची में स्थान

world’s brightest students: अमेरिका में किया देश का नाम रोशन, 90 देशों के 16,000 से अधिक छात्रों के बीच हुआ मुकाबला।

Jan 15, 2024 / 07:39 pm

Akash Sharma

world's brightest students

world’s brightest students

अमेरिका में 90 देशों के 16,000 से अधिक छात्रों पर ग्रेड-स्तर के अंको के रिजल्ट के आधार पर एक टेस्ट का आयोजन किया गया। इसमें नौ वर्षीय भारतीय-अमेरिकी स्कूली छात्रा प्रीशा चक्रवर्ती को प्रतिष्ठित जॉन्स हॉपकिन्स सेंटर फॉर टैलेंटेड यूथ की ओर से ‘दुनिया के सबसे प्रतिभाशाली’ छात्रों की सूची में नामित किया गया।
जानकारी के अनुसार प्रीशा कैलिफोर्निया के फ़्रेमोंट में वार्म स्प्रिंग एलीमेंट्री स्कूल की छात्रा है। उसने ग्रेड 3 की छात्रा के रूप में 2023 की गर्मियों में अमेरिका स्थित जॉन्स हॉपकिंस सेंटर फॉर टैलेंटेड यूथ (JH-CTY) की परीक्षा दी थी।

16,000 से अधिक छात्रों को दी मात

मेन्सा फाउंडेशन से जुड़ी है

प्रीशा प्रसिद्ध मेन्सा फाउंडेशन की आजीवन सदस्य है। जो दुनिया का सबसे पुराना उच्च-बुद्धि समाज है। यहां सिर्फ उन लोगों को सदस्यता मिलती है जिनका IQ लेवल 98 प्रतिशत या उससे अधिक है। उन्होंने छह साल की उम्र में राष्ट्रीय स्तर के एनएनएटी (नाग्लिएरी नॉनवर्बल एबिलिटी टेस्ट) में 99 प्रतिशत अंक हासिल करके यह उपलब्धि हासिल की, जो प्रतिभाशाली और प्रतिभाशाली कार्यक्रमों के लिए के क्लास 2 से 12 तक छात्रों का मूल्यांकन करता है। प्रीशा को अपनी पढ़ाई के अलावा यात्रा करना, लंबी पैदल यात्रा और मिश्रित मार्शल आर्ट पसंद है।

सीखने की क्षमता और मेहनत का प्रमाण
प्रीशा के माता-पिता के अनुसार, प्रीशा को हमेशा सीखने का शौक रहा है। उसने लगातार असाधारण शैक्षणिक क्षमताओं का प्रदर्शन किया है। सीटीवाई के कार्यकारी निदेशक एमी शेल्टन ने कहा, ‘यह सिर्फ एक परीक्षा में छात्रों के प्रदर्शन की मान्यता नहीं है, बल्कि उनकी जिज्ञासा और सीखने की क्षमता का प्रमाण है।’

शेल्टन ने आगे कहा कि इन छात्रों ने जबरदस्त क्षमता का प्रदर्शन किया है। अब हम उन्हें ऐसे अनुभवों और समुदायों की तलाश करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जो उन्हें चुनौती देने और अपने ज्ञान को बढ़ाने, अन्य युवा विद्वानों से जुड़ने, विविध दृष्टिकोणों को समझने, गंभीर रूप से सोचने और आत्मविश्वास से अपने लक्ष्यों को आगे बढ़ाने में मदद करते हैं।

1979 में बना CTY नवाचार का एक केंद्र है। यह उन्नत शिक्षार्थियों के लिए परीक्षण, कार्यक्रमों और अन्य सहायता पर शोध के माध्यम से प्रतिभाशाली शिक्षा के क्षेत्र को आगे बढ़ाने के लिए समर्पित है।

Hindi News/ world / कौन हैं भारतवंशी छात्रा प्रीशा चक्रवर्ती, मिला विश्व की सबसे प्रतिभाशाली छात्र सूची में स्थान

ट्रेंडिंग वीडियो