scriptIran: ईरान की कैद में भारतीय की परिवार से हुई बात, हिरासत में भी फॉलो कर रहे हैं ऑपरेशन ड्यूटी | Patrika News
विदेश

Iran: ईरान की कैद में भारतीय की परिवार से हुई बात, हिरासत में भी फॉलो कर रहे हैं ऑपरेशन ड्यूटी

ईरान (Iran) की कैद में रह रहे 17 भारतीय चालकों में से एक ने अपने परिवार से बात की। करीब 30 मिनट हुई इस बातचीत ने भारतीय ने अपने कुशल होने की बात कही और कहा कि वो यहां पर भी बोर्ड पर ऑपरेशन ड्यूटी को फॉलो कर रहे हैं। साथ ही कहा कि यहां उन्हें खाना-पीना सब मिल रहा है।

नई दिल्लीApr 17, 2024 / 09:36 am

Jyoti Sharma

Indian crew in captivity in Iran

S Jaishankar Talked to Iran on Indian crew in captivity

Iran: भारतीय दूतावास के हस्तक्षेप के बाद ईरान के कब्जे वाले मालवाहक जहाज ‘एमएससी एरीज’ पर सवार 17 भारतीय चालक दल के सदस्यों में से एक को अपने परिवार से बात करने की अनुमति दी गई। प्राप्त जानकारी के अनुसार, सबंधित नाविक ने 30 मिनट तक अपने भाई से बात की। बातचीत से पता चलता है ईरानी अधिकारियों ने उन्हें कोई नुकसान नहीं पहुंचाया है और उनके पास पर्याप्त सप्लाई और भोजन का पर्याप्त भंडार है। जहाज बंदर अब्बास बंदरगाह के तट पर लंगर डाले हुए है। जहाज पर सवार नाविक हमेशा की तरह बोर्ड पर ऑपरेशन ड्यूटी को फॉलो कर रहे हैं।

दिन में एक घंटे के लिए फोन

गौरतलब है कि विदेश मंत्री जयशंकर (S.Jaishankar) के हस्तक्षेप के बाद भारतीय अधिकारियों ने जहाज की सुरक्षा कर रहे ईरानी अधिकारियों से मुलाकात की थी। इसके बाद नाविकों को दिन में एक घंटे के लिए फोन और लैपटॉप इस्तेमाल करने की अनुमति दिए जाने का अनुरोध भी किया गया है। फिलहाल, भारतीय नाविकों को किसी भी कम्युनिकेशन डिवाइस का इस्तेमाल करने की अनुमति नहीं दी गई है।

विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने की थी ईरानी समकक्ष के बात 

ईरान के कैद किए भारतीय चालकों को रिहा करने के लिए विदेश मंत्री एस. जयशंकर (S. Jaishankar) ने ईरानी समकक्ष डॉ. अमीर अब्दुल्लाहियन के साथ दो दिन पहले ही बातचीत की थी। इसके बाद ईरान ने भारतीय प्रतिनिधिमंडल को हिरासत में लिए गए इन चालकों से मिलने की अनुमति दे दी गई थी. हालांकि अभी ये प्रतिनिधिमंडल चालकों से मिला नहीं है लेकिन उन्हें उनके परिवारों से बात कराई जा रही है। 

13 अप्रैल को जहाज किया था ज़ब्त 

बता दें कि बीते शनिवार 13 अप्रैल को ईरानी सुरक्षाबलों ने हॉर्मुज जलडमरूमध्य (Strait of Hormuz) के पास एक इजराइली अरबपति कारोबारी के आंशिक स्वामित्व वाली कंपनी से जुड़े हुए मालवाहक जहाज को जब्त कर लिया था। इस पर 25 चालक सवार थे जिसमें 17 भारतीय चालक भी थे। इन्हें ही रिहा कराने के लिए भारत (India talked to Iran) ने ईरान से संपर्क किया था। 

Home / world / Iran: ईरान की कैद में भारतीय की परिवार से हुई बात, हिरासत में भी फॉलो कर रहे हैं ऑपरेशन ड्यूटी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो