scriptIran-Israel Conflict: इजरायल ने ईरान पर प्रतिबंध लगाने की उठाई मांग, 32 देशों को लिखा पत्र | Israel demands sanctions on Iran over Iran-Israel Conflict | Patrika News
विदेश

Iran-Israel Conflict: इजरायल ने ईरान पर प्रतिबंध लगाने की उठाई मांग, 32 देशों को लिखा पत्र

Iran-Israel Conflict: इजरायल ने ईरान पर कूटनीतिक हमले किया है। इजरायल ने 32 देशों को पत्र लिखकर ईरान पर प्रतिबंध लगाने की मांग की है। इसके अलावा इजरायल ने सैन्य पलटवार पर वॉर कैबिनेट में मंथन भी किया है।

नई दिल्लीApr 17, 2024 / 09:04 am

Jyoti Sharma

Iran-Israel Conflict

Israel demands sanctions on Iran

Iran-Israel Conflict: ईरान पर जवाबी सैन्य कार्रवाई पर मंथन के बीच इजरायल ने ईरान पर कूटनीतिक हमला शुरू कर दिया है। इजरायल के विदेश मंत्री इजराइल काट्ज ने 32 देशों को खत लिखने के साथ-साथ दर्जन भर देशों के विदेश मंत्री और वैश्विक कूटनीतिक गलियारों के शीर्ष नेताओं से फोन पर बात की है। पत्र और फोन के जरिए किए गए इस संवाद में इजरायल ने विश्व समुदाय से ईरान की इस्लामिक गार्ड कॉर्प्स को आतंकवादी संगठन घोषित करने और ईरान (Iran) के मिसाइल प्रोजेक्ट पर प्रतिंबध लगाए जाने की मांग की है। मामले की जानकारी देते हुए इजरायल के विदेश मंत्री ने कहा कि ईरान पर अंकुश लगाने और उसे कमजोर करने का वक्त यही है। अगर अभी ईरान को रोका तो बहुत देर हो जाएगी। इसके परिणाम भी मिलना शुरू हो गए हैं। 

अमरीका लगाएगा नए प्रतिबंध

इधर अमरीका (USA) की वित्त मंत्री जेनेट येलन ने संकेत दिए हैं कि वह मित्र देशों के साथ विचार-विमर्श के बाद बदनीयत ईरान पर नए प्रतिबंध (Iran-Israel Conflict) लगाने जा रही हैं। इस बीच जापानी विदेश मंत्री योको कामिकावा ने मंगलवार को ईरान के विदेश मंत्री होसैन अमीर-अब्दुल्लाहियन से टेलीफोन पर बात की है, जिसमें उसने ईरान से इजरायल पर संयम बरतने की अपील की है।

निशाने पर ईरान के परमाणु ठिकाने

ईरान (Iran) पर कूटनीतिक हमले के बीच इजरायल लगातार ईरान पर जवाबी हमले की भी तैयारी में जुटा हुआ है। प्राप्त जानकारी के अनुसार इजरायल बेहद सटीक और भीषण हमले की योजना बना रहा है, जिसमें इजरायल (Israel) के चुनिंदा केंद्रों को निशाना बनाया जा सकता है। वहीं, अंतरराष्ट्रीय परमाणु ऊर्जा एजेंसी के मुखिया राफेल ग्रोसी ने आशंका जाहिर की है कि इजरायल ईरान के (Iran-Israel Conflict) परमाणु ठिकानों को निशाना बना सकता है। ग्रोसी ने बताया कि ईरान ने सुरक्षा चिंताओँ के मद्देनजर अपने परमाणु केंद्रों को बंद कर दिया है।

Iran-Israel Conflict- इस बार सेकेंड में देंगे जवाब

इजरायल की ओर से ईरान को अंजाम भुगतने की चेतावनियों के बीच ईरान ने भी अपने तेवर दिखा दिए हैं। ईरान ने कहा है कि वह इज़रायल के किसी भी हमले का सेकेंड में जवाब देगा और इसमें पहले कभी इस्तेमाल नहीं किए गए हथियारों का भी उपयोग करेगा। वहीं अमरीका ने कहा है कि, मौजूदा संकट की स्थितियों को देखते हुए वह अपेक्षा करता है कि इजरायल ऐसा कोई कदम नहीं उठाएगा जो दुनिया को नई जंग की तरफ झोंके।

उत्तरी इजरायल में हिजबुल्लाह के हमले

ईरान के प्रॉक्सी संगठन हिजबुल्लाह (Hezbollah) ने उत्तरी इजरायल में विस्फोटक से भरे ड्रोन लॉन्च करने की ज़िम्मेदारी ली है। हमले में तीन लोग मामूली रूप से घायल हो गये। हिजबुल्लाह ने दावा किया कि उसने आयरन डोम की बैटरी को निशाना बनाया, जिससे उसके चालक दल के सदस्य मारे गए और घायल हो गए। इजरायली सेना (आइडीएफ) ने इन दावों को खोखला बताकर खारिज कर दिया है। आइडीएफ ने कहा, वह इस बात की जांच कर रहा है कि हमले के दौरान सायरन क्यों नहीं बजा।

रईसी ने पुतिन से की बात

रूस (Russia) की तरफ से दावा किया गया है कि ईरानी राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी ने रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन (Vladimir Putin) से टेलीफोन पर बातचीत की है। इसमें रईसी ने कहा कि इजरायल पर तेहरान के हमले सीमित थे और ईरान को इस टकराव को बढ़ाने में कोई दिलचस्पी नहीं है। उधर क्रेमलिन की ओर से कहा गया है कि पुतिन ने उम्मीद जताई है कि सभी पक्ष उचित संयम दिखाएंगे और उस टकराव की ओर बढ़ने से रोकेंगे, जिसके पूरे क्षेत्र के लिए विनाशकारी परिणाम हो सकते हैं। 

Home / world / Iran-Israel Conflict: इजरायल ने ईरान पर प्रतिबंध लगाने की उठाई मांग, 32 देशों को लिखा पत्र

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो