scriptइराक से आतंकी संगठन ISIS का सफाया, ऐतिहासिक अल-नूरी मस्जिद पर सेना का कब्जा- आजाद हुआ मोसुल | Iraq official announces end of islamic state in mosul | Patrika News
विदेश

इराक से आतंकी संगठन ISIS का सफाया, ऐतिहासिक अल-नूरी मस्जिद पर सेना का कब्जा- आजाद हुआ मोसुल

इराक से आईएस के खात्मे के बारे में जानकारी अरब की स्काई न्यूज ने देते हुए कहा कि इराक के रक्षा मंत्री ने मोसुल में खूंखार आंतकी संगठन ISIS के अंत की घोषणा कर दी है।

Jun 29, 2017 / 09:19 pm

पुनीत कुमार

Iraqi army

Iraqi army

इराक ने गुरुवार को ऐलान किया है कि उसे इराक और सीरिया से आईएस का अंत करने में बड़ी सफलता मिल गई है। जिसके साथ ही इराक को 3 साल बाद आईएस की कैद से आजादी मिल गई। 
इराक से आईएस के खात्मे के बारे में जानकारी अरब की स्काई न्यूज ने देते हुए कहा कि इराक के रक्षा मंत्री ने मोसुल में खूंखार आंतकी संगठन ISIS के अंत की घोषणा कर दी है। तो वहीं रिपोर्ट के मुताबिक, इस्लामिक स्टेट आतंकी समूह से लड़ाई लड़ते हुए इराकी सेना ने ऐतिहासिक अल-नूरी मस्जिद पर भी अपना कब्जा जमा लिया है। और पूरे इलाके को आजाद करा दिया गया है। 
इस संबंध में इराकी रक्षा मंत्री ने कहा कि इराक में अब दाएश की मौजूदगी का हमेशा के लिए खत्मा किया जा चुका है। साथ ही मंत्रालय की ओर से कहा गया है कि आईएस के पास आत्मसमर्पण का भी विकल्प नहीं बचा है। खबर के मुताबिक, फिलहाल आतंकी संगठन के केवल 5 सदस्य ही लड़ाई जारी रखे हुए हैं। 
वहीं इराकी सेना और अमरीकी रक्षा सूत्रों के मुताबिक, आईएस का सरगना बगदादी इराक में स्थानीय कंमाडरों के भरोसे लड़ाई छोड़कर मोसुल से भाग चुका है। और इराक व सीरिया के सीमावर्ती इलाके में उसके छिपे होने की आशंका जताई जा रही है। जबकि यह दावा किया जा रहा है कि आईएस से लड़ाई के कारण मोसुल से लगभग 3 लाख 50 हजार लोगों विस्थापन का दंश झेलना पड़ा है।

Home / world / इराक से आतंकी संगठन ISIS का सफाया, ऐतिहासिक अल-नूरी मस्जिद पर सेना का कब्जा- आजाद हुआ मोसुल

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो