scriptIsrael: संकट में इजरायल सरकार, वॉर कैबिनेट के मेंबर दे रहे इस्तीफा, जानें क्यों? | Israeli war cabinet member resigns | Patrika News
विदेश

Israel: संकट में इजरायल सरकार, वॉर कैबिनेट के मेंबर दे रहे इस्तीफा, जानें क्यों?

Israel-Hamas War: कई इजरायली लोग, बंधकों को लेकर व्यथित हैं और नेतन्याहू पर राजनीतिक हितों को सबसे ऊपर रखने का आरोप लगा रहे हैं, लड़ाई रोकने और उन्हें मुक्त कराने के लिए एक समझौता चाहते हैं। कैबिनेट के तीसरे सदस्य, रक्षा मंत्री योव गैलेंट ने भी कह चुके हैं कि वह इस बात से सहमत नहीं होंगे कि इजरायल गाजा पर शासन करें।

नई दिल्लीMay 20, 2024 / 09:25 am

Jyoti Sharma

Israeli war cabinet member resigns

Israeli war cabinet member resigns

गाजा के खिलाफ चल रहे युद्ध के बीच इजरायल (Israel-Hamas War) के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू गाजा में युद्ध के बाद की अपनी योजनाओं को लेकर वॉर केबिनेट और अपने सबसे करीबी सहयोगी के दबाव में हैं। वॉर केबिनेट के सदस्य और नेतन्याहू के मुख्य राजनीतिक प्रतिद्वंद्वी बेनी गैंट्ज ने अल्टीमेटम दिया है कि अगर सरकार ने गाजा के नागरिक मामलों को लेकर अंतरराष्ट्रीय, अरब और फिलिस्तीनी प्रशासन के संबंध में नई योजना तैयार नहीं की तो वह 8 जून को सरकार छोड़ देंगे।

चारों तरफ से घिर रहे नेतन्याहू

कई इजरायली लोग, बंधकों को लेकर व्यथित हैं और नेतन्याहू पर राजनीतिक हितों को सबसे ऊपर रखने का आरोप लगा रहे हैं, लड़ाई रोकने और उन्हें मुक्त कराने के लिए एक समझौता चाहते हैं। कैबिनेट के तीसरे सदस्य, रक्षा मंत्री योव गैलेंट ने भी कह चुके हैं कि वह इस बात से सहमत नहीं होंगे कि इजरायल गाजा पर शासन करें।

नेतन्याहू ने अल्टीमेटम खारिज किया

अल्टीमेटम के बाद जारी एक बयान में, नेतन्याहू ने कहा कि गैंट्ज की शर्तें ‘इजरायल के लिए हार, अधिकांश बंधकों को छोड़ना, हमास को बरकरार रखना और फिलिस्तीनी राज्य की स्थापना करने’ का काम करेंगी। अगर गैंट्ज ने इस्तीफा दिया तो नेतन्याहू अपने धुर दक्षिणपंथी गठबंधन सहयोगियों से और दब जाएंगे, जिनमें राष्ट्रीय सुरक्षा मंत्री इतामार बेन-गविर और वित्त मंत्री बेजेलेल स्मोट्रिच शामिल हैं, जो उनकी मांगों को पूरा नहीं करने पर सरकार को आसानी से गिरा सकते हैं। सर्वेक्षणों से संकेत मिलता है कि अगर नए चुनाव हुए तो नेतन्याहू को पद से हटा दिया जाएगा और गैंट्ज के उनकी जगह लेने की पूरी संभावना है।

Hindi News/ world / Israel: संकट में इजरायल सरकार, वॉर कैबिनेट के मेंबर दे रहे इस्तीफा, जानें क्यों?

ट्रेंडिंग वीडियो