scriptअमरीका और चीन के बीच होगा युद्ध? अमरीकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने कहा- अगर ताइवान पर किया हमला तो हम करेंगे रक्षा | Joe Biden says US forces would defend Taiwan in the event of a Chinese invasion | Patrika News
विदेश

अमरीका और चीन के बीच होगा युद्ध? अमरीकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने कहा- अगर ताइवान पर किया हमला तो हम करेंगे रक्षा

अमरीकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने एक इंटरव्यू में पूछे गए सवाल का जवाब देते हुए कहा कि अगर चीन ताइवान पर हमला करता है तो हम ताइवान की रक्षा करेंगे। इसके बाद अब अगर चीन ‘वन चाइना पॉलिसी’ पर आगे बढ़ता है तो अमरीका और चीन के बीच तनाव बढ़ सकता है।
 

नई दिल्लीSep 19, 2022 / 10:05 am

Abhishek Kumar Tripathi

joe-biden-says-us-forces-would-defend-taiwan-in-the-event-of-a-chinese-invasion.jpg

Will there be a war between America and China? US President Joe Biden said – if Taiwan is attacked, we will protect

‘वन चाइना पॉलिसी’ को मानने वाले अमरीका का चीन और ताइवान के बीच जारी तनातनी को लेकर शुरू से ही अलग रुख देखा गया है। अमरीकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने कई बार चीन को तानवान के साथ तनाव न बढ़ाने के लिए कह चुके हैं। वहीं फिर एक निजी चैनल को इंटरव्यू देते हुए अमरीकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने कहा कि अगर चीनी सेना ताइवान पर हमला करती है तो अमरीकी सेना ताइवान की रक्षा करेगी। हालांकि इसके बाद व्हाइट हाउस की ओर से इसे खारिज करते हुए कहा गया कि ताइवान को लेकर अमरीका की नीति नहीं बदलेगी।
दरअसल इसी साल सितंबर महीने में अमरीकी स्पीकर नैंसी पेलोसी ने ताइवान का दौरा किया। इस दौरे को लेकर चीन ने पहले से ही विरोध जता रहा था, जिसके बाद भी स्पीकर नैंसी पेलोसी ने ताइवान का दौरा किया था। तभी से ताइवान के मुद्दे पर अमरीका और चीन के बीच तनातनी बढ़ गई है।

यह भी पढ़ें

चीन की धमकी से डरे बिना पहुंचीं नैंसी पेलोसी , ताइवानी जनता को दिया यह संदेश

 
https://twitter.com/60Minutes/status/1571654050407337984?ref_src=twsrc%5Etfw
लंबे समय से “रणनीतिक अस्पष्टता” की नीति पर चल रहा अमरीका
संयुक्त राज्य अमरीका लंबे समय से “रणनीतिक अस्पष्टता” की नीति पर चल रहा है। साफ तौर पर यह स्पष्ट नहीं कर रहा है कि वह ताइवान पर हमले का सैन्य जवाब देगा या नहीं, क्योंकि व्हाइट हाउस के प्रवक्ता की ओर से कहा गया है कि ताइवान को लेकर अमरीका की नीति नहीं बदलेगी। दरअसल अस्पष्टता तानवान की रक्षा को लेकर अमरीकी सेना तानवान की धरती पर उतारने को लेकर है।
 
अमरीकी स्पीकर नैंसी पेलोसी की ताइवान दौरे के बाद चीन से शुरू किया था युद्धाभ्यास
अमरीकी स्पीकर नैंसी पेलोसी की ताइवान दौरे के बाद चीन ने ताइवान को चारों तरफ से घेरकर युद्धाभ्यास शुरू कर दिया था, जिसको लेकर ताइवान के रक्षा मंत्रालय की ओर से कहा गया था कि हम इस पर नजर बनाए हुआ है। हम किसी भी स्थिति से निपटने के लिए तैयार हैं, जिसके बाद अमरीका और चीन के बीच तनाव सबसे उच्च स्तर पर पहुंच गया था।
 
ताइवान और चीन के बीच क्यों है तनातनी?
दरअसल चीन वन चाइना पॉलिसी के तहत ताइवान को अपने देश का हिस्सा मानता है, लेकिन ताइवान खुद को एक स्वतंत्र देश बताता है।चीन ताइवान को झुका कर अपने कब्‍जे को मनवाना चाहता है, इसी के कारण ताइवान और चीन के बीच तनातनी बनी हुई है। वहीं अमरीका भी चीन की ‘वन चाइना पॉलिसी’ को मानता है, लेकिन ताइवान को चीन का हिस्सा नहीं मानता है।
 
अमरीका और चीन के बीच होगा युद्ध?
इससे पहले अमरीकी राष्ट्रपति ने जो बाइडेन ने स्पीकर नैंसी पेलोसी ने ताइवान दौरे से पहले कहा था कि हमने वन चाइना पॉलिसी को साइन किया, लेकिन चीन बल के प्रयोग से ताइवान पर अपना अधिकार नहीं जमा सकता है। उन्होंने चेतावनी भरे लहजे में कहा था कि चीन का ताइवान पर कब्जे का कदम एक तरह की नई जंग शुरू कर देगा। हालांकि इस बार उन्होंने ताइवान की अमरीकी सेना के द्वारा रक्षा करने की बात कही है।
 

Home / world / अमरीका और चीन के बीच होगा युद्ध? अमरीकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने कहा- अगर ताइवान पर किया हमला तो हम करेंगे रक्षा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो