scriptMalaysia's new king has immense wealth | मलेशिया के नए राजा के पास बेशुमार संपत्ति, प्राइवेट आर्मी से लेकर 300 से ज़्यादा लग्ज़री गाड़ियों के हैं मालिक | Patrika News

मलेशिया के नए राजा के पास बेशुमार संपत्ति, प्राइवेट आर्मी से लेकर 300 से ज़्यादा लग्ज़री गाड़ियों के हैं मालिक

locationनई दिल्लीPublished: Jan 31, 2024 06:03:40 pm

Submitted by:

Tanay Mishra

Malaysia's New King: मलेशिया को अपना नया राजा मिल गया है और उसका नाम है सुल्तान इब्राहिम इब्नी अलमरहम सुल्तान इस्कंदर। मलेशिया के नए राजा के पास बेशुमार संपत्ति है।

johor_sultan_ibrahim_iskandar.jpg
Sultan Ibrahim ibni Almarhum Sultan Iskandar

मलेशिया (Malaysia) को आज आधिकारिक रूप से अपना नया राजा मिल गया है। मलेशिया के नए राजा का नाम सुल्तान इब्राहिम इब्नी अलमरहम सुल्तान इस्कंदर (Sultan Ibrahim ibni Almarhum Sultan Iskandar) है जो जोहोर के सुल्तान हैं। हालांकि यह फैसला तो पिछले साल ही हो गया था, पर आज आधिकारिक रूप से सुल्तान इब्राहिम इब्नी अलमरहम सुल्तान इस्कंदर की ताजपोषी भी हो गई है और राजा के तौर पर उन्होंने शपथ भी ले ली है। 65 वर्षीय सुल्तान इब्राहिम अब सिर्फ मलेशिया की राजगद्दी के मालिक नहीं हैं, बल्कि बेशुमार संपत्ति के भी मालिक हैं।


प्राइवेट आर्मी से लेकर 300 से ज़्यादा लग्ज़री गाड़ियों के हैं मालिक

ब्लूमबर्ग के अनुसार सुल्तान इब्राहिम की संपत्ति 5.7 बिलियन डॉलर्स की बताई गई है, पर वास्तविकता में यह इससे कई ज़्यादा है। सुल्तान इब्राहिम के पास रियल एस्टेट, खनन, दूरसंचार और पाम तेल जैसे कई बिज़नेस हैं। उनका आधिकारिक निवास भव्य इस्ताना बुकिट सेरेन उनके परिवार की संपत्ति का प्रमाण है। सुल्तान इब्राहिम के पास 300 से ज़्यादा लग्ज़री गाड़ियाँ हैं, जिनमें एक कार एडॉल्फ हिटलर द्वारा सुल्तान इब्राहिम के परिवार को गिफ्ट में मिली थी। गिफ्ट में दी गई थी। सुल्तान इब्राहिम के पास प्राइवेट जेट्स भी हैं। इतना ही नहीं, उनके परिवार के पास एक प्राइवेट आर्मी तक है।

car_collection.jpg


1.1 बिलियन डॉलर्स का इंवेस्टमेंट पोर्टफोलियो


सुल्तान इब्राहिम के पास मलेशिया की मुख्य सेल्युलर सर्विस यू मोबाइल में 24% हिस्सेदारी भी है। इसके साथ ही प्राइवेट और पब्लिक कंपनियों में सुल्तान इब्राहिम का कुल 588 मिलियन डॉलर्स का एक्स्ट्रा इंवेस्टमेंट भी है। सुल्तान इब्राहिम का इंवेस्टमेंट पोर्टफोलियो 1.1 बिलियन डॉलर्स का है।

विदेश में भी प्रॉपर्टी

सुल्तान इब्राहिम के पास सिंगापुर में 4 बिलियन डॉलर्स की ज़मीन भी है, जिसमें बोटैनिकल गार्डन से लगा एक बड़ा टायर्सल पार्क भी है।

यह भी पढ़ें

BRICS देशों के सबसे अमीर शहरों की लिस्ट आई सामने, देखें किसने मारी बाज़ी



ट्रेंडिंग वीडियो