scriptमौलाना मसूद अजहर अफगानिस्तान में नहीं, पाकिस्तान में ही है: तालिबान | Maulana Masood Azhar is in Pakistan, not in Afghanista | Patrika News
विदेश

मौलाना मसूद अजहर अफगानिस्तान में नहीं, पाकिस्तान में ही है: तालिबान

प्रतिबंधित संगठन जैश-ए-मोहम्मद के प्रमुख मौलाना मसूद अजहर का पता लगाने, रिपोर्ट करने और गिरफ्तार करने के लिए काबुल को लिखे गए पाकिस्तान के पत्र के बाद तालिबान सरकार ने बुधवार को अफगानिस्तान में उसकी मौजूदगी से इनकार किया। इसके उलट तालिबान ने दावा किया है कि मसूद अजहर पाकिस्तान में ही है।

Sep 15, 2022 / 09:53 am

Swatantra Jain

jaish-e-mohammad-chief-masood-azhar-not-in-afghanistan-can-operate-in-pakistan-says-taliban.jpg

Jaish-e-Mohammad chief Masood Azhar not in Afghanistan, can operate in Pakistan, says Taliban

तालिबानी प्रवक्ता जबीउल्लाह मुजाहिद ने इस बात से इनकार किया है कि जैश-ए-मोहम्मद (जेएम) प्रमुख मौलाना मसूद अजहर अफगानिस्तान में था। जबीउल्लाह मुजाहिद ने दावा किया है कि जैश-ए-मोहम्मद का प्रमुख मौलाना मसूद अजहर पाकिस्तान में ही हैं। तालिबानी प्रवक्ता जबीउल्लाह मुजाहिद का ये बयान तब आया जब, पाकिस्तान ने जैश-ए-मोहम्मद के प्रमुख मौलाना मसूद अजहर की गिरफ्तारी के लिए अफगानिस्तान को एक पत्र लिखा। पाकिस्तान ने अपने पत्र में टोलो न्यूज के सूत्रों का हवाला देते हुए कहा था कि मौलाना मसूद अजहर शायद अफगानिस्तान के नंगरहार और कनहर इलाकों में मौजूद है। पाकिस्तान अखबार द न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार, पाकिस्तान ने मंगलवार को काबुल को पत्र लिखकर भारत में मोस्ट वांटेड संयुक्त राष्ट्र के वांछित आतंकवादी जैश-ए-मोहम्मद प्रमुख को गिरफ्तार करने के लिए कहा है, जिसमें कहा गया था कि वह तालिबान के नेतृत्व वाले देश में कहीं छिपा है…पत्र में पाकिस्तान ने यह भी लिखा है कि अजहर संभवत: दो अलग-अलग अफगान प्रांतों- नंगरहार और कुनार में रह रहा था।
ऐसा संगठन है जो पाकिस्तान में हो सकता है: तालिबान

हालांकि, पाकिस्तान के पत्र पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए इस्लामिक अमीरात के प्रवक्ता जबीउल्लाह मुजाहिद ने कहा, “जैश-ए-मोहम्मद समूह का नेता यहां अफगानिस्तान में नहीं है। यह एक ऐसा संगठन है जो पाकिस्तान में हो सकता है। वैसे भी, वह अफगानिस्तान में नहीं है और हमसे इस तरह से कुछ भी नहीं पूछा गया है। हमने इसके बारे में समाचारों में सुना है। हमारी प्रतिक्रिया यह है कि यह सच नहीं है।
काबुल और इस्लामाबाद के बीच संबंधों को प्रभावित कर सकते हैं ऐसे आरोप

तालिबान के नेतृत्व वाले विदेश मंत्रालय (MoFA) ने कहा कि इस तरह के आरोप काबुल और इस्लामाबाद के बीच संबंधों को प्रभावित कर सकते हैं। तालिबान के एक प्रवक्ता अब्दुल कहार बल्खी ने कहा, “हम सभी पक्षों से बिना किसी सबूत और दस्तावेज के ऐसे आरोपों से दूर रहने का आह्वान करते हैं। इस तरह के मीडिया के आरोप द्विपक्षीय संबंधों पर प्रतिकूल प्रभाव डाल सकते हैं।” यह रिपोर्ट पेरिस स्थित अंतरराष्ट्रीय निगरानी संस्था फाइनेंशियल एक्शन टास्क फोर्स (FATF) द्वारा इस्लामाबाद को संयुक्त राष्ट्र द्वारा नामित कुछ आतंकवादियों के खिलाफ कार्रवाई करने के लिए मजबूर करने के बाद आई है।
प्रतिबंधित संगठन है जैश ए मोहम्मद

तालिबान के प्रवक्ता जबीहुल्लाह मुजाहिद ने कहा कि प्रतिबंधित संगठन का प्रमुख अफगानिस्तान में नहीं है, बल्कि पाकिस्तान में है। इस्लामाबाद ने पाकिस्तान में जनरल (सेवानिवृत्त) परवेज मुशर्रफ के शासन के दौरान 14 जनवरी, 2002 को आतंकवाद के आरोपों में जैश-ए-मोहम्मद पर औपचारिक रूप से प्रतिबंध लगा दिया था।

Home / world / मौलाना मसूद अजहर अफगानिस्तान में नहीं, पाकिस्तान में ही है: तालिबान

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो