scriptएफबीआई का एजेंट लापता, ईरान से मांगी मदद | Missing FBI agent, sought help from Iran | Patrika News
विदेश

एफबीआई का एजेंट लापता, ईरान से मांगी मदद

पूर्व एफबीआई एजेंट रॉबर्ट लेविंसन को लापता हुए आठ साल हो चुके हैं। वाशिंगटन का कहना है कि वह ईरान के किश आइलैंड से एक व्यवसायिक यात्रा के दौरान लापता हुए थे।

Mar 10, 2015 / 07:50 pm

Jyoti Kumar

अमरीकी ने फेडरेशन ब्यूरो ऑफ इंवेस्टीगेशन (एफबीआई) के अपने लापता पूर्व एजेंट को ढूंढऩे के लिए ईरान से मदद मांगी है। साथ ही उसने अपने पूर्व एजेंट की सुरक्षित वापसी की जानकारी देने वाले के लिए इनाम की राशि बढ़ाने की घोषणा भी की है। 

पूर्व एफबीआई एजेंट रॉबर्ट लेविंसन को लापता हुए आठ साल हो चुके हैं। वाशिंगटन का कहना है कि वह ईरान के किश आइलैंड से एक व्यवसायिक यात्रा के दौरान लापता हुए थे।

केरी ने मांगी मदद
अमरीकी विदेश मंत्री जॉन कैरी ने कहा, हम ईरान की सरकार से आग्रह करते हैं कि रॉबर्ट लेविंसन का पता लगाने में हमारा सहयोग करें। 

हम लेविंसन की सुरक्षित वापसी को लेकर प्रतिबद्ध हैं और अपने अंतरराष्ट्रीय सहयोगियों की मदद और समर्थन की सराहना करते हैं।

एफबीआई ने लेविंसन का पता बताने वाले और उसकी सुरक्षित वापसी में मदद करने वाले के लिए इनाम की राशि पांच गुना बढ़ाकर 50 लाख डॉलर कर दी है।

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, अमरीकी सेंट्रल इंटेलीजेंस एजेंसी (सीआईए) ने लेविंसन को ईरान में खुफिया सूचनाएं एकत्र करने के लिए रखा था। वहीं, ईरान अमरीकी नागरिकों को बंधक बनाकर रखने की बात से बार-बार इंकार करता रहा था।

अमरीकी विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता जेनिफर साकी ने संवाददाताओं को बताया कि केरी ने ईरान के विदेश मंत्री मोहम्मद जवाद जारिफ के साथ तेहरान परमाणु कार्यक्रम के संदर्भ में मुलाकात के कई मौकों पर लेविंसन और दूसरे लापता अमरीकी नागरिकों का मुद्दा उठाया है। 


ईरान में लापता हुए अन्य अमरीकी नागरिकों में पूर्व नौसैनिक अमिर हेकमति, पादरी सईद अबेदिनी और वाशिंगटन पोस्ट के पत्रकार जेसन रेजायन शामिल हैं।

Home / world / एफबीआई का एजेंट लापता, ईरान से मांगी मदद

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो