scriptअब नेपाल ने भी लगाया भारत के MDH-एवरेस्ट मसालों पर बैन, बोला- ‘हमारे लोग ज़हर से डर रहे हैं’ | Now Nepal also bans India's MDH-Everest spices | Patrika News
विदेश

अब नेपाल ने भी लगाया भारत के MDH-एवरेस्ट मसालों पर बैन, बोला- ‘हमारे लोग ज़हर से डर रहे हैं’

MDH-Everest Spices Ban: नेपाल के दुकानदार कर रहे हैं कि अब बाजार उन तत्वों के बारे में चल रही खबरों से अलर्ट हो गया है कि जो भारतीय मसालों में कैंसर की वजह बन सकते हैं। अब ग्राहक इन भारतीय या दूसरे मसालों की जगह घर में बने मसालों का प्रयोग कर रहे हैं। यहां तक कि जो मसाले भारत से भेजे गए थे उन्हें लोग दुकानों पर जाकर वापस कर रहे हैं।

नई दिल्लीMay 19, 2024 / 11:49 am

Jyoti Sharma

Now Nepal also bans India's MDH-Everest spices

Now Nepal also bans India’s MDH-Everest spices

MDH-Everest Spices Ban: अमेरिका-सिंगापुर के बाद अब नेपाल ने भी भारत के MDH-एवरेस्ट मसाले को बैन कर दिया है। नेपाल ने भारत से आयात हुए मसाले को वापस भेज दिया है। जानकारी तो ये मिली है कि नेपाल के स्थानीय लोग इन मसालों को अपनी लोकल दुकानों पर जाकर वापस कर रहे हैं। इन लोगों में डर है कि कहीं इन मसालों में भी हानिकारक तत्व तो नहीं…इससे पहले अमेरिका और सिंगापुर ने भी इन मसालों को बैन कर दिया है। बता दें कि इन भारतीय मसालों में एथिलीन ऑक्साइड का उच्च स्तर पाया गया। 

मीडिया में चल रही खबरों से डर रहे लोग

न्यूज एजेंसी ANI की रिपोर्ट के मुताबिक नेपाल की राजधानी काठमांडू के सबसे पुराने बाजार के दुकानदारों ने बताया कि वो स्थानीय रूप से बने मसालों को एक ऐसे फ़ॉर्मूले के साथ बेचते हैं जो पीढ़ियों से चला आ रहा है।
लेकिन अब बाजार अब उन तत्वों के बारे में चल रही खबरों से अलर्ट हो गया है कि जो भारतीय मसालों में कैंसर की वजह बन सकते हैं। अब ग्राहक इन भारतीय या दूसरे मसालों की जगह घर में बने मसालों का प्रयोग कर रहे हैं। यहां तक कि जो मसाले भारत से भेजे गए थे उन्हें लोग दुकानों पर जाकर वापस कर रहे हैं। 

अमेरिका, सिंगापुर, मालदीव में लगा बैन

बता दें कि हिमालयन नेशन की खाद्य सुरक्षा एजेंसी ने MDH और एवरेस्ट की बिक्री और आयात पर प्रतिबंध लगा दिया है। गुणवत्ता-नियामक निकाय, खाद्य प्रौद्योगिकी और गुणवत्ता नियंत्रण विभाग ने भी सीमा शुल्क निकासी प्रक्रिया में वर्तमान में इन उत्पादों को वापस बुलाने और जब्त करने का फैसला लिया गया है। इसके बाद अमेरिका, सिंगापुर, हांगकांग और मालदीव ने भी इन मसालों पर बैन लगा दिया है।

Hindi News/ world / अब नेपाल ने भी लगाया भारत के MDH-एवरेस्ट मसालों पर बैन, बोला- ‘हमारे लोग ज़हर से डर रहे हैं’

ट्रेंडिंग वीडियो