scriptNRI Special : भारतीय अमरीकी मतदाताओं के लिए बाइडन -हैरिस महत्वपूर्ण, व्हाइट हाउस के सलाहकार डॉ.अजय भुटोरिया ने एक्सक्लूसिव इंटरव्यू में कही यह बात | NRI Breaking : Interview with White House advisor Dr. Ajay Bhutoria | Patrika News
विदेश

NRI Special : भारतीय अमरीकी मतदाताओं के लिए बाइडन -हैरिस महत्वपूर्ण, व्हाइट हाउस के सलाहकार डॉ.अजय भुटोरिया ने एक्सक्लूसिव इंटरव्यू में कही यह बात

अमरीका में राष्ट्रपति चुनाव ( us preidential election) की तैयारियां जोरशोर से चल रही हैं। अमरीका में चुनाव को लेकर भारतवंशी समुदाय में भी अपार उत्साह है। अमरीका में भारतवंशी समुदाय (latest nri news in hindi) राजनीति और सत्ता में बहुत अहम भूमिका निभाते हैं। इसी के मददेनजर पेश है अमरीका में खासा प्रभाव और राष्ट्रपति चुनाव पर गहरी व और पैनी नजर रखने वाले इंडो अमरीकन शीर्ष कम्युनिटी लीडर और व्हाइट हाउस के सलाहकार डॉ. अजय भुटोरिया ( Ajay bhutoria ) से सीधे वाशिंगटन से एक्सक्लूसिव इंटरव्यू:

नई दिल्लीMar 10, 2024 / 01:21 pm

M I Zahir

white_house.jpg
-आप जो बाइडन-कमला हैरिस प्रशासन को अच्छा मानते हैं, इसका क्या कारण है?
डॉ.अजय भुटोरिया — ऐसा है कि एशियाई अमरीकी और भारतीय अमरीकी मतदाताओं के लिए बाइडन (Joe Biden) -कमला हैरिस ( kamala Harris) बहुत महत्वपूर्ण हैं। बाइडन-हैरिस प्रशासन ने पिछले तीन वर्षों में, एशियाई अमरीकियों और भारतीय अमरीकियों के लिए उल्लेखनीय उपलब्धियां हासिल की हैं। उन्होंने अधिक और एनएचपीआई संघीय न्यायाधीशों और विशेषकर महिलाओं की नियुक्ति पर ध्यान दिया है। इसके अलावा 160 से अधिक उच्च योग्य संघीय न्यायाधीशों की पुष्टि कर एक नया मानक कायम किया है। यही नहीं, मुद्रा स्फीति कटौती अधिनियम ने एए और एनएचपीआई समुदायों के लिए स्वास्थ्य देखभाल लागत कम करने में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।
—एशियाई अमरीकी और भारतीय अमरीकी मतदाताओं के लिए वे कितने और कैसे अहम हैं?

डॉ.अजय भुटोरिया — एशियाई अमरीकी और भारतीय अमरीकी मतदाताओं के लिए, उनकी आवाज़ अत्यधिक महत्व रखती है । हां, भारत सरकार और भारत-प्रशांत क्षेत्र के साथ राष्ट्रपति बाइडन का जुड़ाव भारत के महत्व की वैश्विक मान्यता रेखांकित करता है। आपको याद होगा कि एशियाई अमरीकियों, मूल हवाईवासियों और भारतीय अमरीकी छोटे व्यवसायों सहित प्रशांत द्वीपवासियों के लिए आर्थिक अवसर को बढ़ावा देने के लिए, एशियाई अमरीकियों, मूल हवाईवासियों और प्रशांत द्वीपवासियों पर व्हाइट हाउस की पहल पर जनवरी 2023 में क्षेत्रीय आर्थिक शिखर सम्मेलन शुरू किया गया था। इन शिखर सम्मेलनों ने कम्युनिटी के सदस्यों को संघीय नेताओं के साथ सीधे जोड़ा, वहीं अनुबंध और खरीद के अवसरों सहित संघीय संसाधनों तक पहुंच के लिए विस्तार किया। बाइडन-हैरिस प्रशासन ने लगभग 197,000 गैर-बीमाकृत व्यक्तियों को लाभ पहुंचाया है और 2023 में अतिरिक्त 120,000 लोगों के लिए स्वास्थ्य बीमा कवर होने की सुविधा दी है।

—आपने राजनीति और नेतृत्व की कसौटी और पैमानों पर बाइडन—हैरिस को किस तरह और क्यों खरा पाया है ?

डॉ.अजय भुटोरिया — अमरीकी राष्ट्रपति जो—बाइडन आज कुशल नेतृत्व करने वाले एक असाधारण व्यक्ति के रूप में उभरे हैं, जिन्होंने हाल के इतिहास में सबसे महान राष्ट्रपतियों में से एक के रूप में मान्यता व कीर्ति पाई है। वे केवल एक अच्छा नेता ही नहीं हैं,बल्कि अपने पूर्ववर्ती डोनाल्ड ट्रंप की तुलना में पसंदीदा विकल्प होने के मानदंडों को पार कर चुके हैं। बाइडन लोकतंत्र और स्वतंत्रता के प्रतीक के रूप में मजबूती से खड़े हैं। बाइडन- कमला हैरिस प्रशासन की उपलब्धियाँ प्रभावशाली आंकड़ों से परे हैं, जिनमें शेयर बाजार सूचकांक रिकॉर्ड तोड़ रहा और उन्होंने 14 मिलियन नई नौकरियों के साथ ऐतिहासिक रोजगार सृजन किया और विश्व मंच पर अपने मजबूत नेतृत्व का लोहा मनवाया है। जो बात या चीज़ बाइडन को दूसरे नेताओं से अलग करती है, वह है राष्ट्रपति पद पर स्थिरता और शालीनता बहाल करना और‌ प्रभावी ढंग से अमरीका की आत्मा को पुनर्जीवित करने की उनकी अटूट प्रतिबद्धता।
-विश्व मंच पर बाइडन की भूमिका को आप किस तरह देखते हैं?
डॉ.अजय भुटोरिया —राष्ट्रपति बाइडन ने घरेलू और वैश्विक दोनों मोर्चों पर अभूतपूर्व चुनौतियों का सामना किया है और कुशल नेतृत्व के साथ अपनी विशेषज्ञता व निर्णायक क्षमता का एहसास करवाया है। विश्व मंच पर उन्हें जिम्मेदारियों की गहरी समझ है। अंतरराष्ट्रीय स्तर पर, राष्ट्रपति बाइडन ने पुतिन की आक्रामकता के खिलाफ यूक्रेन के लिए समर्थन जुटा कर कुशल नेतृत्व का प्रदर्शन किया है। गठबंधनों को मजबूत करना, अल कायदा व आईएसआई एस के खिलाफ सफल आतंकवाद विरोधी अभियानों को क्रियान्वित करना और हमास -इजरायल युद्ध मामले में उनकी सोच आम अमरीकी नागरिक की सोच से मेल खाती है। आज निरंकुशता के वैश्विक उदय के सामने, बाइडन उन मूल्यों की रक्षा करते हुए मजबूती से खड़े हैं, जो अमरीका को स्वतंत्रता का प्रतीक बनाते हैं।

—बाइडन प्रशासन की नीतियों व योजनाओं का आकलन कर आप किस निष्कर्ष पर पहुंचे?
डॉ.अजय भुटोरिया — असल में बाइडन प्रशासन की नीतियां व उपलब्धियां अमरीकी परिवारों के सामने आने वाली रोजमर्रा की चुनौतियों तक फैली हुई हैं, जिसमें ऐतिहासिक मुद्रास्फीति कटौती अधिनियम ने लागत को काफी कम कर दिया है। बाइडन प्रशासन ने जलवायु संकट का बहुत बेहतर तरीके से मुकाबला किया है, घाटा कम किया है और सबसे बड़े निगमों से उचित योगदान सुनिश्चित किया है। बाइडन प्रशासन ने अमरीका के विविध समुदायों की ज़रूरतों को ध्यान में रखते हुए छात्रों का ऋण माफ़ किया, जिससे उधार लेने वाले तीन मिलियन उधारकर्ताओं को लाभ हुआ। इसके अलावा मारिजुआना नीति सुधार की दिशा में साहसिक कदम उठाया है। और भी बहुत से काम हैं, जिनकी सूची बहुत लंबी है।

-कुल मिला कर आप ट्रंप की सरकार बनने के पक्ष में नहीं हैं, ऐसा क्यों ?
डॉ.अजय भुटोरिया — दरअसल ट्रंप का संभावित दूसरा कार्यकाल अमरीका को परिभाषित करने वाली प्रगति और मूल्यों पर काली छाया डालेगा। मुसलमानों पर प्रतिबंध लगाना, लैटिन नागरिकों को घेरना, गर्भपात पर प्रतिबंध लगाना और श्वेत वर्चस्ववादियों को प्रोत्साहित करना – यही डोनाल्ड ट्रंप का अमरीका है। ट्रंप प्रशासन मध्यमवर्गीय परिवारों को तबाह कर देगा, काले और गोरे समुदायों को खतरे में डाल देगा, और उन संस्थानों को खत्म कर देगा जो अमरीकी लोकतंत्र का आधार हैं।

—ट्रंप के फैसले क्यों और कैसे गलत हैं?
डॉ.अजय भुटोरिया — ट्रंप ( Donald Trump) के दूसरे कार्यकाल के लिए उनकी खतरनाक दृष्टि बच्चों को राजनीतिक मोहरे के रूप में इस्तेमाल करने और जन्मजात नागरिकता को समाप्त करने की उनकी योजनाओं में स्पष्ट है, जिसका उद्देश्य अमरीकी लोगों को विभाजित करना और अमरीका में बिना दस्तावेज वाले माता-पिता से पैदा हुए बच्चों को नागरिकता से वंचित करना है। इसके अलावा, अमरीकी लोकतंत्र को कमज़ोर करने की ट्रंप की इच्छा चिंताजनक है। इसलिए उनके फैसले गलत हैं।

—आपको ऐसा क्यों लगता है कि बाइडन ही राष्ट्रपति पद के लिए उपयुक्त हैं?
डॉ.अजय भुटोरिया —उदार नीतिगत फैसलों और कल्याणकारी योजनाओं के कारण राष्ट्रपति बाइडन वाकई इस योग्य हैं। सबको साथ ले कर चलते हैं और उनका विजन बहुत अच्छा है। उनका संयुक्त राज्य अमरीका को परिभाषित करने वाले समावेशिता और करुणा के सिद्धांतों से मौलिक नजरिया नजर आता है। समग्रता में देखें तो बाइडन राष्ट्रपति पद के उपयुक्त हैं। इसलिए उन्हें दूसरा मौका मिलना ही चाहिए।
डॉ. अजय भुटोरिया : एक नजर
डेमोक्रेटिक पार्टी के उप राष्ट्रीय वित्त अध्यक्ष हैं। वे एक सिलिकॉन वैली प्रौद्योगिकी कार्यकारी, सामुदायिक नेता, वक्ता और लेखक हैं जिन्हें उनके विशिष्ट काम के लिए जाना जाता है। वे छोटे व्यवसायों, शैक्षिक अवसरों, अप्रवासन मुद्दों और तकनीकी उन्नति के क्षेत्रों में दक्षिण एशियाई और एएपीआई समुदायों के वकील हैं।


Home / world / NRI Special : भारतीय अमरीकी मतदाताओं के लिए बाइडन -हैरिस महत्वपूर्ण, व्हाइट हाउस के सलाहकार डॉ.अजय भुटोरिया ने एक्सक्लूसिव इंटरव्यू में कही यह बात

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो