scriptPakistan gets furious over India demanding Hafiz Saeed extradition | भारत ने मांगा हाफिज़ सईद तो भड़का पाकिस्तान, फिर अलापा कश्मीर राग | Patrika News

भारत ने मांगा हाफिज़ सईद तो भड़का पाकिस्तान, फिर अलापा कश्मीर राग

locationनई दिल्लीPublished: Dec 29, 2023 04:28:35 pm

Submitted by:

Tanay Mishra

Pakistan's Response To India Deman: भारत ने हाल ही में पाकिस्तान से आतंकी हाफिज़ सईद की डिमांड की है। भारत की इस डिमांड पर अब पाकिस्तान की तरफ से प्रतिक्रिया भी सामने आ गई है।

india-pakistan_on_hafiz_2.jpg
Pakistan gets furious over India demanding Hafiz Saeed extradition

हाल ही में भारत ने पाकिस्तान के सामने एक बड़ी डिमांड रखी है। भारत चाहता है कि पाकिस्तान आंतकी हाफिज सईद को भारत को सौंप दे। भारत सरकार ने इस बारे में पाकिस्तान की कार्यवाहक सरकार को सूचित कर दिया है और हाफिज़ के प्रत्यर्पण से जुडी कानूनी प्रक्रियाएं शुरू करने के लिए भी तैयार है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि हाफिज़ भारत के लिए मोस्ट वॉन्टेड आतंकियों में से एक है। हाफिज़ को ग्लोबल लेवल पर भी आतंकी घोषित किया जा चुका है। यूनाइटेड नेशन्स ने भी हाफ़िज़ को आतंकी घोषित किया हुआ है। लश्कर-ए- तैयबा का सरगना हाफिज़ मुंबई में हुए 26/11 आतंकी हमले और 2019 में पुलवामा में हुए आतंकी हमले का मास्टरमाइंड भी था। ऐसे में भारत सरकार उसे देश लाकर उससे पूछताछ के साथ ही दूसरी ज़रूरी कार्रवाई भी करना चाहती है। इसलिए भारत ने पाकिस्तान से संपर्क साधते हुए हाफिज़ की डिमांड की है। भारत की इस डिमांड पर अब पाकिस्तान की प्रतिक्रिया सामने आ गई है।


भड़का पाकिस्तान और फिर अलापा कश्मीर राग

भारत की डिमांड पर पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय की की प्रवक्ता मुमताज जहरा बलूच भी भड़क गई है। मुमताज ने भारत की इस डिमांड पर तो जवाब नहीं दिया और इसे रिपोर्टिंग का मामला बताते हुए कोई कमेंट नहीं किया। पर मुमताज ने एक बार फिर कश्मीर का राग अलाप दिया। मुमताज ने कहा, "भारत और पाकिस्तान के बीच संबंध तब तक सही नहीं हो सकते जब तक भारत कश्मीर के बारे में बात करने के लिए तैयार नहीं होता। भारत की सेना कश्मीर में रहने वालों पर अत्याचार करती है।"

अनुच्छेद 370 पर फैसले को बताया सरासर गलत

मुमताज ने इसी मौके पर भारतीय सुप्रीम कोर्ट के केंद्र सरकार के अनुच्छेद 370 हटाने के फैसले को सही करार देने को भी सरासर गलत बताया। मुमताज ने कहा, "भारत ने अनुच्छेद 370 हटाकर और फिर इस फैसले पर मुहर लगाकर सरासर गलत किया है। भारत अंतर्राष्ट्रीय कानून का उल्लंघन कर रहा है और हमने इसके खिलाफ यूनाइटेड नेशन्स में आवाज़ उठाने के साथ ही आईओसी को भी पत्र लिखा है। हम चाहते हैं कि सभी मुस्लिम देश इस बात पर विचार करें और एकजुट रहे।"

ट्रेंडिंग वीडियो