scriptसंकट से जूझ रहे कतर का बेड़ा पार करेगी ‘गौमाता’, विमान के जरिए 4000 गाय पहुंचेगी दोहा | Plan to airlift 4,000 cows to isolated Qatar to maintain milk supplies | Patrika News
विदेश

संकट से जूझ रहे कतर का बेड़ा पार करेगी ‘गौमाता’, विमान के जरिए 4000 गाय पहुंचेगी दोहा

ऑस्ट्रेलिया और अमेरिका से चार हजार गायों को कतर एयरवेज के विमानों से दोहा लाने का फैसला किया है।

Jun 13, 2017 / 05:00 pm

Abhishek Pareek

आतंकवाद का समर्थन करने के आरोप में सऊदी अरब,संयुक्त अरब अमीरात,मिस्र एवं बहरीन समेत कई देशों द्वारा राजनयिक संबंध तोडऩे से दूध और अन्य खाद्य उत्पादों के लिए विदेशों पर निर्भर रहने वाले कतर ने ताजा संकट से निपटने के लिए नायाब तरीका खोज निकाला है। 
संकट की इस घड़ी में कतर के एक बड़े व्यवसायी मोताज अल खयात ने ऑस्ट्रेलिया और अमेरिका से चार हजार गायों को कतर एयरवेज के विमानों से दोहा लाने का फैसला किया है। इन गायों को दोहा लाने के लिए कतर एयरवेज के विमानों को करीब 60 बार उड़ान भरनी होंगी। 
मोताज का कहना है कि इस कदम से सऊदी अरब से दूध की आपूर्ति बंद होने का संकट खत्म हो जाएगा और कतर एयरवेज जिसकी उड़ानें सऊदी अरब, संयुक्त अरब अमीरात, मिस्र और बहरीन द्वारा प्रतिबंधित कर दी गई हैं ,उसके नुकसान की भरपाई भी हो जाएगी। 
मोताज के अनुसार इन गायों को दोहा से 50 किलोमीटर दूर उनके डेयरी फार्म में रखने और उनकी देखरेख करने का सभी काम पूरा हो चुका है। जून के अंत तक देश में ताजे दूध का भरपूर उत्पादन शुरु हो जाएगा और जुलाई के मध्य तक दूध की घरेलू मांग करीब -करीब पूरी कर ली जाएगी। 
कूटनीतिक संबंध समाप्त किए जाने से उपजे संकट से निपटने के लिए वैकल्पिक व्यवस्था के तहत ईरान कतर को फल एवं सब्जियों का तथा तुर्की डेयरी उत्पाद भेज रहा है। 

Home / world / संकट से जूझ रहे कतर का बेड़ा पार करेगी ‘गौमाता’, विमान के जरिए 4000 गाय पहुंचेगी दोहा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो