scriptड्रोन बने पर हमले रोकने की नीतियां नहीं बनी | Policy for use of drone is necessary to make drone safe | Patrika News
विदेश

ड्रोन बने पर हमले रोकने की नीतियां नहीं बनी

राष्ट्रपति निकोलस मादुरो के उपर उस वक्त हमला हुआ जब वे मिलिट्री परेड को संबोधित कर रहे थे। हालांकि इस हमले में उन्हें कोई नुकसान नहीं हुआ। हमले के बाद कहा कि विरोधियों द्वारा ये मुझे मारने की साजिश थी।

जयपुरNov 14, 2018 / 05:07 pm

manish singh

drone, attack, venezuela, attack, policy, nicolad maduro

ड्रोन बने पर हमले रोकने की नीतियां नहीं बनी

वेनेजुएला के राष्ट्रपति निकोलस मादुरो पर ड्रोन हमले ने दुनियाभर की चिंता बढ़ा दी है। अमरीका ने ऐसे हमले रोकने की तकनीक बनाई लेकिन बाद में नियम कानून के फेर में तकनीक बनाने पर प्रतिबंध लगा दिया गया जबकि सुरक्षा विशेषज्ञ ड्रोन को भविष्य के लिए बड़ा खतरा मान रहे हैं। जॉर्ज वाशिंगटन यूनिवर्सिटी के एलीओट स्कूल ऑफ इंटरनेशनल अफेयर्स के प्रोफेसर हुग गसटर्सन कहते हैं कि ड्रोन हमला भविष्य का खतरा है जिसपर बात नहीं हो रही है।
मेट्रोपॉलिटन स्टेट यूनिवर्सिटी ऑफ डेनेवर के एविएशन सिक्योरिटी कंसलटेंट जेफ प्राइस मानते हैं कि अब ड्रोन अटैक की कोशिश होने लगी है। अमरीका की सीक्रेट सर्विस एजेंसी के पास इलेक्ट्रॉनिक जैमिंग तकनीक है जो अमरीकी राष्ट्रपति के काफिले और उनके समारोह स्थल तक किसी भी तरह के ड्रोन को रोकने का काम करती है। लेकिन अगर ये तकनीक कभी नाकाम हो गई तो बड़ी घटना हो सकती है।

गसटर्सन का मानना है कि वेनेजुएला की घटना ने साबित कर दिया है कि भविष्य में किसी एक व्यक्ति पर हमला करने के लिए ड्रोन का इस्तेमाल हो सकता है। खास बात ये है कि ऐसे ड्रोन छोटी दुकानों पर भी मिलते हैं। भविष्य में फेस रेकगनाइजेशन तकनीक से लैस ड्रोन तैयार होंगे जो उसी व्यक्ति पर हमला करेगा जिसके लिए कमांड दी जाएगी। वर्जिनिया के एसोसिएशन फॉर अनमैन्ड व्हिकल सिस्टम इंटरनेशनल के अध्यक्ष ब्रायन वीन का कहना है कि ड्रोन इंडस्ट्री रिमोट आइडेंटिफिकेशन तकनीक पर काम कर रही है जो हमलावार ड्रोन को आसानी से पहचान सकेगा।

राष्ट्रपति निकोलस मादुरो के उपर उस वक्त हमला हुआ जब वे मिलिट्री परेड को संबोधित कर रहे थे। हालांकि इस हमले में उन्हें कोई नुकसान नहीं हुआ। हमले के बाद कहा कि विरोधियों द्वारा ये मुझे मारने की साजिश थी। पूरे विश्व की सुरक्षा एजेंसिया इस हमले के बाद अलर्ट हो गई हैं और ड्रोन हमले से बचने के लिए रणनीति बनाने के साथ सरकार से नीति बनाने की मांग कर रही हैं। इसका मकसद ड्रोन से भविष्य में कोई बड़ी घटना को अंजाम नहीं दिया जा सके।

(वाशिंगटन पोस्ट से विशेष अनुबंध के तहत)

Home / world / ड्रोन बने पर हमले रोकने की नीतियां नहीं बनी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो