scriptवेनेजुएला में अमरीकी सेना के दखल से मच सकती है बड़ी तबाही | presence of us army in venezuela is disaster | Patrika News
विदेश

वेनेजुएला में अमरीकी सेना के दखल से मच सकती है बड़ी तबाही

23 लाख लोग खराब आर्थिक हालात और महंगाई की वजह से वेनेजुएला छोडकऱ जा चुके हैं। ये आंकड़ा समय के साथ बढ़ ही रहा है

Sep 21, 2018 / 10:00 pm

manish singh

venezuela, america, army, refugees, camp, iran, iraq

वेनेजुएला में अमरीकी सेना के दखल से मच सकती है बड़ी तबाही

वेनेजुएला में अमरीकी सेना को भेजने के लिए आवाज तेज होने लगी है लेकिन ये किसी तबाही से कम नहीं होगा। अमरीकी राजनेता मार्को रूबियो आवाज उठाने वालों में सबसे पहले हैं। वेनेजुएला के राष्ट्रपति निकोलस मादुरो का ये कार्यकाल देश के खराब आर्थिक हालात का गवाह बन रहा है। इसका नतीजा है कि विरोध के सुर उठने लगे हैं। ऐसे में अमरीकी सेना की मौजूदगी स्थिति को और खराब करने का काम करेगी। पांच साल में देश की अर्थव्यवस्था आधे पर आ चुकी है और महंगाई दर दस लाख फीसदी तक पहुंच चुकी है। हर दस में से नौ वेनेजुलेयाई नागरिक गरीबी में जी रहा है जबकि स्वास्थ्य सेवाएं पूरी तरह चौपट हो चुकी हैं।

सरकार स्थिति को काबू करने की बजाए नागरिकों को धमकाने के साथ विपक्षी पार्टियों के नेताओं को गिरफ्तार करने में लगी है। इससे राजनीतिक बदलाव की मांग तेज होने लगी है, लेकिन अमरीकी सेना के दखल से ये किसी हाल में संभव नहीं हो सकेगा। वेनेजुएला ग्रेनाडा और पनामा जैसा नहीं है जो शीतयुद्ध के बाद बने थे। वे ईराक से दोगुना बड़ा है लेकिन जनसंख्या की तुलना में छोटा है पर अराजकता की स्थिति कहीं अधिक है। अमरीकी सेना वेनेजुएला में अपनी धाक बनाती है तो करीब एक लाख सैनिकों की जरूरत होगी। मादुरो ने राजनीतिक साजिश बताया है। अमरीकी सेना को वेनेजुएला में लंबा वक्त गुजारना होगा और अमरीका को विशेष बजट भी देना होगा।

अमरीकी सेना अगर वेनेजुएला को सुधारने के लिए दखल देती है जो उसे वहां लंबा वक्त गुजारना होगा। क्योंकि वेनेजुएला में बिजली सयंत्र, सीवेज सिस्टम, अस्पताल, स्कूल और दूसरे निकायों की स्थिति बद से बद्दतर हो चुकी है। अमरीकी सेना के दखल के बाद शरणार्थियों की देखभाल के लिए अमरीकी सरकार को करोड़ों की रकम खर्च करनी पड़ेगी जैसा उसे ईराक और अफगानिस्तान में करना पड़ रहा है। ऐसी स्थिति में जो वेनेजुएलाई नागरिक अमरीका में शरण ले चुके हैं उनका भी खयाल अमरीका को रखना होगा और वे भी तब तक जब तक उनके देश में हालात ठीक नहीं हो जाते। वेनेजुएला की त्रासदी ने वहां के नागरिकों के साथ वहां की आर्थिक, सामाजिक और राजनीतिक स्थिति को तोड़ मरोड़ कर रख दिया है। ऐसे हालात में अब उसके पड़ोसी मुल्कों को उसका खयाल रखना होगा जिससे देश में कूटनीतिक, वित्तीय और मानवीय हालात को बेहतर किया जा सके जिससे भविष्य का वेनेजुएला सुंदर और समृद्ध बन सके।

Home / world / वेनेजुएला में अमरीकी सेना के दखल से मच सकती है बड़ी तबाही

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो