scriptSyria: सीरिया में सरकार विरोधी दुर्लभ प्रदर्शन, प्रदर्शनकारियों ने गवर्नर ऑफिस पर बोला धावा, दो मौत | Rare anti-government protest turns deadly in southern Syria two death | Patrika News

Syria: सीरिया में सरकार विरोधी दुर्लभ प्रदर्शन, प्रदर्शनकारियों ने गवर्नर ऑफिस पर बोला धावा, दो मौत

locationनई दिल्लीPublished: Dec 05, 2022 12:11:18 pm

Submitted by:

Amit Purohit

Rare anti-government protest Syria: राष्ट्रपति बशर असद (President Bashar Assad) के एक दशक से अधिक समय पहले सत्ता संभालने के बाद से दक्षिणी सीरिया में सरकार विरोधी प्रदर्शन दुर्लभ हैं। प्रत्यक्षदर्शियों के हवाले से कई रिपोर्ट में कहा जा रहा है कि 200 से अधिक प्रदर्शनकारियों ने रविवार को सीरिया के दक्षिणी शहर स्वेडा में गर्वनर कार्यालय पर हमला बोल दिया। एक प्रदर्शनकारी और एक पुलिसकर्मी के मारे जाने की खबर है।

Syria: सीरिया में सरकार विरोधी दुर्लभ  प्रदर्शन,  प्रदर्शनकारियों ने गवर्नर ऑफिस पर बोला धावा, दो मौत

Protesters in the southern Syrian city of Sweida stormed a provincial government building

देश में बिगड़ती आर्थिक स्थिति को लेकर सीरिया के दक्षिणी शहर स्वेडा (Sweda) में दर्जनों प्रदर्शनकारियों ने गवर्नर के कार्यालय पर धावा बोल दिया। हिंसक प्रदर्शन में एक प्रदर्शनकारी और एक पुलिस अधिकारी की मौत हो गई, जबकि कम से कम सात अन्य घायल हो गए। इलाके में बड़े पैमाने पर सुरक्षा बलों की बड़ी तैनाती कर दी गई है। चश्मदीदों का कहना है कि ड्रूज (Druze) बहुल शहर में गोलीबारी के बीच प्रदर्शनकारियों ने इमारत में आग लगा दी।
राष्ट्रपति के इस्तीफे की मांग
आर्थिक स्थिति, खाद्य सुरक्षा और देश में ऊर्जा संकट के बीच लोग सीरिया के राष्ट्रपति को उखाड़ फेंकने का आह्वान कर रहे थे। इसके बाद, कुछ लोगों ने स्वीडा गवर्नमेंट बिल्डिंग में घुसकर फाइलों और आधिकारिक कागजात को जला दिया।
गृह मंत्री बोले, प्रदर्शनकारियों के पास हथियार
इस बीच, देश के आंतरिक मंत्री ने एक बयान में कहा कि जिन लोगों ने इमारत पर छापा मारा वे सशस्त्र थे, उन्होंने खिड़कियां तोड़ दीं। फाइलों को लूट लिया। उन्होंने यह भी दावा किया कि एक पुलिस स्टेशन पर प्रदर्शनकारियों के हमले के बाद कम से कम एक पुलिस अधिकारी की मौत हो गई।
Syria: सीरिया में सरकार विरोधी दुर्लभ प्रदर्शन, प्रदर्शनकारियों ने गवर्नर ऑफिस पर बोला धावा, दो मौत
गर्वनर इमारत में नहीं थे
हमले के समय गवर्नर इमारत में नहीं थे और प्रदर्शनकारियों के कार्यालय पर धावा बोलने से पहले ही उन्हें वहां से निकाल लिया गया था। इसके अलावा, अस्पताल के सूत्रों का हवाला देते हुए एक रिपोर्ट में बताया गया है कि बंदूक की गोली से एक नागरिक की मौत हुई है। एक अन्य का इलाज किया जा रहा है। यूके स्थित सीरियन ऑब्जर्वेटरी फॉर ह्यूमन राइट्स (Syrian Observatory for Human Rights) ने पुष्टि की है कि पुलिस ने प्रदर्शनकारियों पर गोलियां चलाईं।
लड़ने से बचता रहा है डूज समुदाय
स्वेडा प्रांत में देश के अन्य हिस्सों में देखी जाने वाली हिंसा अब तक नहीं देखी गई थी। ड्रुज कम्युनिटी संघर्ष में शामिल होने से बचने के प्रयास करती रही है। संघर्ष मुख्य रूप से सुन्नी विद्रोहियों को असद के शासन के खिलाफ खड़ा करता है। ऐसे में ताजा विरोध और अधिक दुर्लभ माना जा रहा है।
गंभीर आर्थिक मंदी की चपेट में
2011 में राष्ट्रपति असद की सेना द्वारा लोकतंत्र समर्थक विरोध प्रदर्शनों पर कार्रवाई किए जाने के बाद से सीरिया युद्ध में है। सैकड़ों हजारों लोग मारे गए हैं और लाखों लोग विस्थापित हुए हैं। सीरिया गंभीर आर्थिक मंदी की चपेट में है। कीमतों में बढ़ोतरी हुई है और स्वीडा में राष्ट्रपति असद के शासन के प्रति गुस्सा बढ़ गया है।

ट्रेंडिंग वीडियो