scriptरूस ने मॉस्को में हुए आतंकी हमले के पीछे बताया अमेरिका, यूके और यूक्रेन का हाथ | Russia says US, UK and Ukraine are behind Moscow terrorist attack | Patrika News
विदेश

रूस ने मॉस्को में हुए आतंकी हमले के पीछे बताया अमेरिका, यूके और यूक्रेन का हाथ

Crocus City Concert Hall Terrorist Attack: 22 मार्च को मॉस्को में क्रॉकस सिटी कंसर्ट हॉल में आतंकी हमले से पूरे रूस में खलबली मच गई। हाल ही में रूस ने इस हमले के बारे में तीन देशों पर बड़ा आरोप लगाया है।

नई दिल्लीMar 27, 2024 / 12:53 pm

Tanay Mishra

zelenskyy-sunak-biden.jpg

Volodymyr Zelenskyy, Rishi Sunak and Joe Biden (From left to right)

22 मार्च को मॉस्को (Moscow) के क्रास्नोगोर्स्क (Krasnogorsk) में रात के समय क्रॉकस सिटी कंसर्ट हॉल पर आतंकी हमला हो गया जिसने पूरे रूस (Russia) को झकझोर दिया। 4 आतंकियों ने कंसर्ट हॉल में घुसकर ताबड़तोड़ गोलीबारी शुरू कर दी। आतंकियों ने लोगों पर जमकर गोलियाँ बरसाई। इतना ही नहीं, आतंकियों ने बिल्डिंग में धमाके भी किए जिससे बिल्डिंग का एक हिस्सा ढह गया और आग भी लग गई। पिछले कई सालों में यह रूस पर हुआ सबसे बड़ा हमला रहा। ISIS-K ने इस हमले की ज़िम्मेदारी ली, लेकिन रूस की खुफिया जांच एजेंसी फेडरल सिक्योरिटी सर्विस (Federal Security Service – FSB) ने इस मामले में तीन देशों पर बड़ा आरोप लगाया है।


आतंकी हमले के पीछे अमेरिका, यूके और यूक्रेन का हाथ

एफएसबी ने क्रॉकस सिटी कंसर्ट हॉल पर हुए आतंकी हमले के पीछे अमेरिका (United States Of America), यूके (UK) और यूक्रेन (Ukraine) का हाथ बताया है। एफएसबी के अनुसार भले ही इस हमले को ISIS-K ने अंजाम दिया है, पर इस हमले की साजिश अमेरिका, यूके और यूक्रेन ने रची है। हालांकि इन तीनों देशों ने इस आरोप को खारिज कर दिया है।

https://twitter.com/BRICSinfo/status/1772604695661433201?ref_src=twsrc%5Etfw


मरने वालों का आंकड़ा पहुंचा 139

मॉस्को में क्रॉकस सिटी कंसर्ट हॉल में हुए आतंकी हमले में मरने वाले लोगों का आंकड़ा अब तक 139 पहुंच चुका है। रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन (Vladimir Putin) ने इस आतंकी हमले में मरने वालों को श्रद्धांजलि दी।

करीब 200 लोग घायल

क्रॉकस सिटी कंसर्ट हॉल में हुए आतंकी हमले की वजह से करीब 200 लोग अभी भी घायल हैं। इनमें से कई घायलों की स्थिति गंभीर बताई जा रही है।

आग को बुझाने में लगे करीब 10 घंटे

क्रॉकस सिटी कंसर्ट हॉल में आतंकी हमले की वजह से लगी आग को बुझाने के लिए काफी मशक्कत करनी पड़ी। इसके लिए हेलीकॉप्टर्स के ज़रिए आग पर पानी डाला गया, पर फिर भी आग पर काबू पाने में करीब 10 घंटे लगे। फिलहाल के लिए क्रॉकस सिटी कंसर्ट हॉल को बंद कर दिया गया है।

crocus_city_hall_attack.jpg


आरोपी गिरफ्त में

इस आतंकी हमले को अंजाम देने वाले 4 आतंकियों समेत दूसरे आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया गया है। इनसे सख्त तरीके से पूछताछ की जा रही है। पूछताछ से पता चला है कि सभी आतंकियों ने पैसे की लिए इस हमले को अंजाम दिया। उन्हें यह भी नहीं पता था कि इसे हमले की प्लानिंग किसने की थी। इन आतंकियों को टॉर्चर किया जा रहा है और पूछताछ के ज़रिए और बातें उगलवाई जा रही हैं। इन आतंकियों और दूसरे आरोपियों को सख्त सज़ा दी जा सकती है।

पुतिन ने दिया बदला लेने का आश्वासन

रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने इसे हमले को एक बड़ा आतंकी हमला बताते हुए इसकी निंदा की। साथ ही इस बात का भी आश्वासन दिया कि जिस किसी ने भी इस हमले की साजिश की है, उससे बदला लिया जाएगा। इसी वजह से आतंकियों को टॉर्चर करने के साथ ही उनसे सख्त पूछताछ की जा रही है।

अमेरिका ने दी थी चेतावनी

अमेरिका ने इस आतंकी हमले से कुछ दिन पहले चेतावनी जारी करते हुए मॉस्को में आतंकी हमले की संभावना जताई थी। पर पुतिन और क्रेमलिन की तरफ से इसे खारिज कर दिया गया था। अगर पुतिन ने इस चेतावनी को गंभीरता से लिया होता, तो हो सकता है क्रॉकस सिटी कंसर्ट हॉल में हुआ आतंकी हमला टल जाता।

यह भी पढ़ें

अर्जेंटीना में 70 हज़ार सरकारी वर्कर्स की हो सकती है नौकरी से छुट्टी, राष्ट्रपति मिलेई जल्द ले सकते हैं फैसला



Home / world / रूस ने मॉस्को में हुए आतंकी हमले के पीछे बताया अमेरिका, यूके और यूक्रेन का हाथ

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो