scriptरूसी हस्तक्षेप: यूएस संसद में ट्रंप के खिलाफ पहला महाभियोग प्रस्ताव पेश | Russian intervention: First impeachment motion presented against Trump in US Parliament | Patrika News
विदेश

रूसी हस्तक्षेप: यूएस संसद में ट्रंप के खिलाफ पहला महाभियोग प्रस्ताव पेश

अमरीका में एक डेमोक्रेटिक सांसद ने वर्ष 2016 के राष्ट्रपति चुनाव में कथित रूसी हस्तक्षेप की संघीय जांच में बाधा पहुंचाने का आरोप लगाते हुए राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के खिलाफ पहला महाभियोग (आर्टिकल ऑफ इम्पीचमेंट) प्रस्ताव पेश किया है। 

Jul 13, 2017 / 04:21 pm

shachindra श्रीवास्तव

Donald Trump

Donald Trump

वाशिंगटन। अमरीका में एक डेमोक्रेटिक सांसद ने वर्ष 2016 के राष्ट्रपति चुनाव में कथित रूसी हस्तक्षेप की संघीय जांच में बाधा पहुंचाने का आरोप लगाते हुए राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के खिलाफ पहला महाभियोग (आर्टिकल ऑफ इम्पीचमेंट) प्रस्ताव पेश किया है। ट्रंप के लिए यह चिंता की बात इसलिए नहीं है क्योंकि इस प्रस्ताव के रिपब्लिकन के नियंत्रण वाली कांग्रेस में पारित होने की संभावना नहीं है। कैलिफोर्निया से डेमोक्रेटिक सांसद ब्रैड शेरमेन ने टेक्सास के सांसद अल ग्रीन के साथ मिलकर बड़े अपराधों और खराब आचरण के लिए ट्रंप के खिलाफ आर्टिकल ऑफ इम्पीचमेंट पेश किया। डेमोक्रेट अल ग्रीन ने शेरमेन के इस प्रस्ताव पर हस्ताक्षर किए हैं।


रिपब्ल्किन को प्रतिनिधि सभा में 46 मतों की बढ़त
यह पहली बार है जब किसी अमरीकी सांसद ने ट्रंप के खिलाफ महाभियोग प्रस्ताव पेश किया है। ट्रंप ने 20 जनवरी को अमेरिका के 45वें राष्ट्रपति के तौर पर शपथ ली थी। इसे आगे बढ़ाने के लिए प्रतिनिधि सभा को इसे बहुमत से पारित करना होगा। ट्रंप की रिपब्ल्किन पार्टी के पास मौजूदा प्रतिनिधि सभा में 46 मतों की बढ़त है और इसकी संभावना कम है कि उनकी पार्टी के सांसद इस महाभियोग प्रस्ताव पर ट्रंप के खिलाफ वोट करेंगे।


फ्लिन, कोमी की बर्खास्तगी से न्याय में बाधा 
व्हाइट हाउस ने शेरमेन के इस कदम को खारिज कर दिया। व्हाइट हाउस की प्रवक्ता सारा हकाबी सैंडर्स ने कहा, मुझे लगता है कि यह पूरी तरह से बेतुका और अब तक की सबसे खराब राजनीति है। शेरमेन ने ट्रंप के खिलाफ महाभियोग प्रस्ताव पेश करने के बाद कहा, डोनाल्ड ट्रंप जूनियर के हालिया खुलासे से यह संकेत मिलता है कि ट्रंप का चुनाव प्रचार करने वाला दल रूस से सहायता लेने का इच्छुक था। अब यह लग रहा है कि जब राष्ट्रपति ने राष्ट्रपति सुरक्षा सलाहकार माइकल फ्लिन की जांच और व्यापक रूसी जांच में बाधा पहुंचाने की कोशिश की तो वह कुछ छिपाना चाहते थे। मेरा मानना है कि उनकी बातचीत और फिर एफबीआई निदेशक जेम्स कोमी की बर्खास्तगी ने न्याय में बाधा डाली। 

Home / world / रूसी हस्तक्षेप: यूएस संसद में ट्रंप के खिलाफ पहला महाभियोग प्रस्ताव पेश

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो