scriptSouth Africa Elections: 30 सालों में पहली बार बहुमत से दूर नेल्सन मंडेला की पार्टी, जानिए कौन जीत रहा है? | South Africa Elections Result | Patrika News
विदेश

South Africa Elections: 30 सालों में पहली बार बहुमत से दूर नेल्सन मंडेला की पार्टी, जानिए कौन जीत रहा है?

South Africa Elections: दक्षिण अफ्रीका के चुनाव आयोग ने गुरुवार को शाम 7 बजे तक के मतदान आंकड़े साझा किए। अभी तक 31 प्रतिशत वोटों की गिनती ही हुई है और इसमें एएनसी को करीब 42.31 प्रतिशत मत मिलते दिख रहे हैं। विपक्षी पार्टी डेमोक्रेटिक अलायंस को 26 प्रतिशत और वामपंथी दल इकॉनोमिक फ्रीडम फाइटर्स को 8 प्रतिशत मत मिले हैं।

नई दिल्लीMay 31, 2024 / 09:15 am

Jyoti Sharma

South Africa Elections

South Africa Elections

South Africa Elections: दक्षिण अफ्रीका में बुधवार को आम चुनाव के बाद शुरुआती रुझान आने शुरू हो गए हैं। शुरुआती रुझानों से ऐसा लग रहा है कि सत्ताधारी ANC पार्टी बहुमत से दूर रह सकती है। हालांकि अभी साफ तौर पर ये कहना जल्दबाजी होगा। पर पूर्वानुमानों में भी एएनसी को बहुमत से दूर बताया गया है। अगर ऐसा होता है तो ये 30 वर्षों में पहली बार होगा, जब एएनसी को बहुमत नहीं मिलेगा। एएनसी दक्षिण अफ्रीका में रंगभेद खत्म होने के बाद से और इसके महान नेता नेल्सन मंडेला (Nelson Mandela) के पहली बार लोकतांत्रिक रूप से सत्ता में आने के बाद से ही लगातार सत्ता में बनी हुई है। हालांकि राष्ट्रपति सिरिल रामाफोसा को उम्मीद है कि इस बार फिर लोग उनकी पार्टी को समर्थन देंगे।

31 फीसदी वोटों की गिनती पूरी

दक्षिण अफ्रीका के चुनाव आयोग ने (South Africa Elections) गुरुवार को शाम 7 बजे तक के मतदान आंकड़े साझा किए। अभी तक 31 प्रतिशत वोटों की गिनती ही हुई है और इसमें एएनसी को करीब 42.31 प्रतिशत मत मिलते दिख रहे हैं। विपक्षी पार्टी डेमोक्रेटिक अलायंस को 26 प्रतिशत और वामपंथी दल इकॉनोमिक फ्रीडम फाइटर्स को 8 प्रतिशत मत मिले हैं। दक्षिण अफ्रीका में इस बार के आम चुनाव को लेकर काफी चर्चा है और 52 राजनीतिक पार्टियां चुनाव मैदान में हैं। भ्रष्टाचार, आधारभूत ढांचे के विकास में कमी जैसे मुद्दों पर सत्ताधारी एएनसी आलोचना के घेरे में हैं।

जैकब जूमा के गृहराज्य में भी एएनसी का बुरा हाल

दक्षिण अफ्रीका के क्वाजुलू-नटाल प्रांत में एएनसी बुरी तरह से पिछड़ रही है और एक नई पार्टी एमके पार्टी को इस राज्य में सुबह 11 बजे तक 42 प्रतिशत मत मिले थे। एमके पार्टी पूर्व राष्ट्रपति जैकब जूमा की पार्टी है और नटाल जूमा का गृह राज्य है। इस राज्य में जैकब जूमा का जबरदस्त आधार है। यही वजह है कि यहां एएनसी बुरी तरह पिछड़ गई है। न्यायालय की अवमानना के मामले में जैकब जूमा को चुनाव लड़ने से रोक दिया गया है। हालांकि जैकब जूमा की तस्वीर बैलेट पेपर है क्योंकि आदेश आने तक बैलेट पेपर छप गए थे। यही वजह रही कि अंतिम समय में करोड़ों बैलेट पेपर छापने की बजाय जैकब जूमा की तस्वीर वाले बैलेट पेपर्स का ही इस्तेमाल किया गया।

Hindi News/ world / South Africa Elections: 30 सालों में पहली बार बहुमत से दूर नेल्सन मंडेला की पार्टी, जानिए कौन जीत रहा है?

ट्रेंडिंग वीडियो