scriptस्‍टीफन हॉकिंग की चेतावनी- एलियन के सिग्‍नल को जवाब ना दें, दुनिया के लिए होगा खतरनाक | Stephen Hawking warns against contacting aliens | Patrika News
विदेश

स्‍टीफन हॉकिंग की चेतावनी- एलियन के सिग्‍नल को जवाब ना दें, दुनिया के लिए होगा खतरनाक

उन्होंने आगाह करते हुए कहा कि हमें किसी भी एलियन सभ्यता खासकर वैसी सभ्यता जो तकनीकी रूप से इंसानों से अधिक उन्नत हो, उनसे बचना होगा।

Sep 25, 2016 / 11:14 pm

balram singh

stephen hawking

stephen hawking

प्रसिद्ध ब्रिटिश भौतिक विज्ञानी स्टीफन हॉकिंग ने चेतावनी दी है कि दुनिया को एलियन सभ्यता से दूर रहना चाहिए। उन्होंने कहा कि वे हमसे ताकतवर होेंगे और वे हमें बै‍क्‍टरीया से ज्‍यादा कुछ नहीं समझेंगे। 
उन्होंने आगाह करते हुए कहा कि हमें किसी भी एलियन सभ्यता खासकर वैसी सभ्यता जो तकनीकी रूप से इंसानों से अधिक उन्नत हो, उनसे बचना होगा।

हॉकिंग ने एक नई ऑनलाइन फिल्म में कहा कि किसी भी अधिक उन्नत सभ्यता से हमारे संपर्क की स्थिति में कुछ वैसा ही हो सकता है जब मूल अमेरिकियों ने पहली बार क्रिस्टोफर कोलंबस को देखा और चीजें बहुत अच्छी नहीं रही।
हॉकिंग ने कहा, ”एक दिन हो सकता है हमें ग्लिज सी 832 जैसे ग्रह से सिग्‍नल मिल जाए। लेकिन हमें जवाब देने से बचना चाहिए। वे ज्‍यादा ताकतवर होंगे और हमें बै‍क्‍टरीया से ज्‍यादा कुछ नहीं समझेंगे। 
आपको बता दें कि पहली बार नहीं है जब हॉकिंग ने एलियंस के दुश्‍मन होने की चेतावनी दी है। हॉकिंग ने कहा कि कोई भी सभ्‍यता जो हमारे संदेश पढ़ रही है वह मनुष्‍यों से अरबों साल आगे हो सकती है।

Home / world / स्‍टीफन हॉकिंग की चेतावनी- एलियन के सिग्‍नल को जवाब ना दें, दुनिया के लिए होगा खतरनाक

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो