scriptएक महीने के भीतर जन्‍म लेने वाले 6.4 लाख नवजातों की भारत में हो जाती है मौत : यूनिसेफ | unicef study 64 lakh newborns die in india every year | Patrika News
विदेश

एक महीने के भीतर जन्‍म लेने वाले 6.4 लाख नवजातों की भारत में हो जाती है मौत : यूनिसेफ

यूनिसेफ की रिपोर्ट के अनुसार दुनियाभर में करीब 26 लाख बच्चों की जन्म लेने के एक महीने के अंदर ही मौत हो जाती है।

Feb 20, 2018 / 06:45 pm

Mazkoor

6.4 lakh death in india
नई दिल्ली : यूनिसेफ की हालिया आई रिपोर्ट से यह खुलासा हुआ है कि भारत विश्‍व के उन 10 देशों में शामिल है, जहां नवजातों की मौत का सर्वाधिक खतरा होता है। इसमें भारत का पड़ोसी देश पाकिस्‍तान भी शामिल है। वह सर्वाधिक जोखिम वाला देश है। हालांकि संख्‍या के लिहाज से भारत में एक महीने के भीतर सर्वाधिक नवजातों की मौत होती है।
भारत में 6,40,000 नवजातों की मौत
भारत में इस साल 6,40,000 नवजातों के मारे जाने के मामले दर्ज किए गए । संख्या के लिहाज से नवजात की मौतों के मामले में भारत पहले नंबर पर रहा। यहां नवजात मृत्यु दर 25.4 प्रति हजार रही। इस तरह से दुनियाभर में जन्म लेने के कुछ समय या दिनों के भीतर मौत के 24 प्रतिशत मामले भारत में दर्ज किए गए। जबकि संख्या के मामले में पाकिस्तान दूसरे नंबर पर है। यहां 2,48,000 शिशुओं की जन्म के कुछ समय बाद मौत हो गई।
भारत समेत इन 10 देशों में आधे से अधिक नवजातों की होती है मौत
इस रिपोर्ट में बांग्लादेश, इथोपिया, गिनी-बिसाऊ, भारत, इंडोनेशिया, मालावी, माली, नाइजीरिया, पाकिस्तान और तंजानिया को सबसे ज्यादा ध्यान केंद्रित करने वाले देशों में रखा गया है। इन 10 देशों में दुनियाभर में नवजात बच्चों की मौत के आधे से ज्यादा मामले आते हैं।
जापान आइसलैंड और सिंगापुर सबसे सुरक्षित देश
‘एवरी चाइल्ड अलाइव’ (द अर्जेंट नीड टू एंड न्यूबॉर्न डैथ्स) शीर्षक से जारी इस रिपोर्ट में जापान, आइसलैंड और सिंगापुर को जन्म के लिए सबसे सुरक्षित देश बताया गया है, जहां जन्म लेने के पहले 28 दिन में प्रति हजार बच्चों पर मौत का केवल एक मामला सामने आता है।
प्रतिदिन 7000 और साल में 26 लाख नवजातों की एक महीने के भीतर हो जाती है मौत
इस रिपोर्ट के अनुसार दुनियाभर में करीब 26 लाख बच्चों की जन्म लेने के एक महीने के अंदर ही मौत हो जाती है। इसके अलावा करीब 26 लाख बच्चे प्रतिवर्ष मृत ही जन्म लेते हैं। रिपोर्ट में कहा गया है कि दुनियाभर में रोजाना करीब 7000 नवजात बच्चे काल के गाल में समा जाते हैं। इनमें से 80 प्रतिशत से अधिक मामलों में बुनियादी सुविधा उपलब्‍ध करा कर बच्चों की जान बचाई जा सकती है।
उच्‍च आय वर्ग वाले देशों में मौत कम
रिपोर्ट के अनुसार उच्च आय वाले देशों में औसत नवजात मृत्युदर तीन है, वहीं कम आय वाली श्रेणी में आने वाले देशों में यह दर 27 प्रति हजार है।

Home / world / एक महीने के भीतर जन्‍म लेने वाले 6.4 लाख नवजातों की भारत में हो जाती है मौत : यूनिसेफ

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो