scriptअमरीका की उपराष्ट्रपति कमला हैरिस ने की चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग से मुलाकात, द्विपक्षीय वार्ता पर हुई चर्चा | US Vice President Kamala Harris meets China President Xi Jinping | Patrika News
अमरीका

अमरीका की उपराष्ट्रपति कमला हैरिस ने की चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग से मुलाकात, द्विपक्षीय वार्ता पर हुई चर्चा

Kamala Harris- Xi Jinping Meeting: अमरीकी उपराष्ट्रपति कमला हैरिस की आज चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग से मुलाकात हुई है।

नई दिल्लीNov 19, 2022 / 12:16 pm

Tanay Mishra

kamala_harris_meets_xi_jinping.jpg

Kamala Harris meets Xi Jinping

पिछले कुछ समय से अमरीका (United States of America) और चीन (China) के बीच तनाव की स्थिति चल रही है। कुछ दिनों पहले ही अमरीकी राष्ट्रपति जो बाइडन (Joe Biden) और चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग (Xi Jinping) की मुलाकात के बाद आज अमरीकी उपराष्ट्रपति कमला हैरिस (Kamala Harris) ने भी चीन के राष्ट्रपति से मुलाकात की। यह मीटिंग बैंगकॉक (Bangkok) में हुई, जहाँ इस समय एशिया-पैसिफिक इकोनॉमिक कोऑपरेशन (Asia-Pacific Economic Cooperation – APEC) कार्यक्रम चल रहा है।


ज़्यादा लंबी नहीं रही मुलाकात

रिपोर्ट के अनुसार अमरीका की उपराष्ट्रपति कमला और चीन के राष्ट्रपति जिनपिंग के बीच हुई यह मुलाकात ज़्यादा लंबी नहीं चली। यह एक ब्रीफ मीटिंग रही, जिसमें दोनों नेताओं ने कुछ ही दिनों पहले हुई वार्ता के बारे में भी चर्चा की।

द्विपक्षीय वार्ता पर हुई चर्चा

अमरीका की उपराष्ट्रपति और चीन के राष्ट्रपति में हुई छोटी मुलाकात में दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय वार्ता पर चर्चा हुई। साथ ही कमला ने अमरीकी राष्ट्रपति बाइडन की कुछ दिन पहले जिनपिंग से हुई बातचीत के दौरान दोनों देशों के बीच बातचीत के लिए ओपन लाइन को बनाए रखने के संदेश पर भी ज़ोर डाला, जिससे दोनों देशों के संबंधों में सुधार हो और दोनों देशों के बीच होने वाली प्रतिस्पर्धा का ज़िम्मेदारी से निर्वहन हो सके।

https://twitter.com/hashtag/BREAKING?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw


यह भी पढ़ें

FIFA World Cup 2022: फुटबॉल वर्ल्ड कप के दौरान कतर के आठ स्टेडियम में बीयर की बिक्री पर बैन



कुछ दिन पहले ही पहली बार आधिकारिक रूप से मिले हैं बाइडन और जिनपिंग

कुछ दिन पहले ही इंडोनेशिया के बाली में आयोजित दो दिवसीय G20 शिखर सम्मेलन से पहले सोमवार 13 नवंबर मिले थे। बाली के एक रिसोर्ट में हुई यह मीटिंग 3 घंटे चली थी, जो बाइडन और जिनपिंग के अपने-अपने राष्ट्रपति बनने के बाद पहली मीटिंग थी। इस मीटिंग में दोनों देशों के बीच संबंधों में सुधार पर चर्चा के साथ ही जलवायु परिवर्तन, कुछ दिन पहले उत्तर कोरिया द्वारा लॉन्च की गई बैलिस्टिक मिसाइल के विषय पर चीन के ज़्यादा गौर देने पर भी बातचीत की, जिससे शांति की स्थिति बनी रहे।

biden-xinping_meeting.jpg


यह भी पढ़ें

जर्मनी की मंत्री ने चीन पर लगाया जलवायु प्रदूषण का आरोप

Home / world / America / अमरीका की उपराष्ट्रपति कमला हैरिस ने की चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग से मुलाकात, द्विपक्षीय वार्ता पर हुई चर्चा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो