scriptचीन ताइवान पर अगर हमला करेगा तो अमेरिका उसके डिफेन्स में खड़ा होगा- अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन | US will defend Taiwan if attacked by China, says Joe Biden | Patrika News
विदेश

चीन ताइवान पर अगर हमला करेगा तो अमेरिका उसके डिफेन्स में खड़ा होगा- अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन

US Warn China: QUAD की बैठक से पहले ही अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन ने चीन को चेतावनी दी है और कहा है कि यदि वो ताइवान पर हमला करने की सोच रहा तो अमेरिका भी सैन्य सहायता के साथ तैयार है। अमेरिका ने चीन को किसी भी तरह के बल प्रयोग से बचने के लिए कहा है।

May 23, 2022 / 04:24 pm

Mahima Pandey

US  will defend Taiwan if attacked by China, says Joe Biden

US will defend Taiwan if attacked by China, says Joe Biden

जापान की राजधानी टोक्यो में क्वाड समिट होनी है। इससे पहले ही जो बाइडन ने चीन को खरी-खरी सुनाई है और ताइवान पर हमला करने के परिणामों को भुगतने के लिए तैयार रहने के लिए भी कहा है। अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा कि अगर चीन ने ताइवान ने हमला किया तो वो हस्तक्षेप करेगा और उसे सैन्य मदद भी देगा। अमेरिका ने चीन को सख्त चेतावनी दी है कि वो ताइवान के साथ किसी भी तरह का बल प्रयोग नहीं कर सकता है। जापान दौरे के दूसरे दिन टोक्यो में जो बाइडन ने कहा कि ये अमेरिका की जिम्मेदारी है कि वो स्व-शासित द्वीप की रक्षा करे।
ताइवान के सुरक्षा की जिम्मेदारी अमेरिका की
चीन ताइवान को अपना प्रांत मानता है और रूस द्वारा यूक्रेन पर किये गए हमले के बाद चीन और मुखर हो गया है। ऐसे में अमेरिका का ये बयान चीन के लिए एक चेतावनी की तरह है।
बाइडन ने अपने जापानी समकक्ष फुमियो किशिदा से बातचीत के बाद कहा कि “और यही वादा हमने किया है।” अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा कि अमेरिका वन चाइना पॉलिसी को मानता है, उस पर हस्ताक्षर भी किए हैं, लेकिन चीन ये सोचता है कि ताइवान को बल के प्रयोग करके छीना जा सकता है तो वो गलत है।’
दरअसल, बाइडन से ताइवान को लेकर सवाल किया था जिसके जवाब में जो बाइडन ने कहा क‍ि ‘रूस द्वारा यूक्रेन पर हमले के बाद ताइवान की रक्षा की जिम्‍मेदारी और बढ़ गई है।’ अमेरिका के बयान का जापान ने भी समर्थन किया है।
यह भी पढ़ें

जापान में पीएम मोदी का जोरदार स्वागत, टोक्यो में जापानी उद्योगपतियों से की मुलाकात

इंडो-पेसिफिक इकोनॉमिक फ्रेमवर्क लॉन्च की तैयारी
बाइडन का ये बयान तब सामने आ रहा है जब वो इंडो-पेसिफिक इकोनॉमिक फ्रेमवर्क लॉन्च करने की तैयारी कर रहे हैं। ये फ्रेमवर्क एशिया के साथ अमेरिकी जुड़ाव के लिए एक आर्थिक स्तंभ प्रदान करने वाली एक व्यापक योजना है।
आज भारत, अमेरिका, जापान और ऑस्ट्रेलिया क्वाड की बैठक में हिस्सा लेने वाले हैं जो चीन के खिलाफ इंडो-पेसिफिक क्षेत्र में इन देशों की रणनीति को और मजबूत करेगा।

यह भी पढ़ें

संयुक्त राष्ट्र की चेतावनी: दुनिया के पास बचा सिर्फ 70 दिन का गेहूं, भारत पर दुनिया की नजर

Home / world / चीन ताइवान पर अगर हमला करेगा तो अमेरिका उसके डिफेन्स में खड़ा होगा- अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो