scriptजापान में पीएम मोदी का जोरदार स्वागत, टोक्यो में जापानी उद्योगपतियों से की मुलाकात | Quad Summit: PM Modi begins meetings with Industrialists in Japan | Patrika News

जापान में पीएम मोदी का जोरदार स्वागत, टोक्यो में जापानी उद्योगपतियों से की मुलाकात

locationनई दिल्लीPublished: May 23, 2022 01:59:45 pm

Submitted by:

Archana Keshri

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जापान में कई उद्योगपतियों से मुलाकात की। वह सॉफ्टबैंक ग्रुप कॉर्प के बोर्ड निदेशक मासायोशी सोन, सुजुकी मोटर कॉरपोरेशन के सलाहकार ओसामू सुजुकी से मिले।

जापान में पीएम मोदी का जोरदार स्वागत, टोक्यो में जापानी उद्योगपतियों से की मुलाकात

जापान में पीएम मोदी का जोरदार स्वागत, टोक्यो में जापानी उद्योगपतियों से की मुलाकात

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी सोमवार को अपने दो दिवसीय दौरे पर जापान की राजधानी टोक्यो पहुंच गए हैं। पीएम अपनी दो दिवसीय यात्रा में क्वाड समूह की बैठक में हिस्सा लेंगे। मोदी जापान के प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा के निमंत्रण पर टोक्यो पहुंचे हैं। क्वाड सुरक्षा संवाद पहल में भारत, अमेरिका, जापान और ऑस्ट्रेलिया शामिल हैं। तो वहीं पीएम मोदी ने सोमवार को NEC Corporation के अध्यक्ष डॉ. नोबुहिरो एंडो से मुलाकात की। साथ ही उन्होंने टोक्यो में सुजुकी मोटर कॉरपोरेशन के सलाहकार ओसामू सुजुकी से मुलाकात की। पीएम मोदी फास्ट रिटेलिंग के CEO तदाशी यानाई से भी मिले।
NEC Corporation के अध्यक्ष डॉ. नोबुहिरो एंडो से हुई मुलाकाात पर विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने ट्वीट कर बताया कि पीएम मोदी ने भारत के दूरसंचार क्षेत्र में एनईसी की भूमिका की सराहना की और भारत में नई और उभरती प्रौद्योगिकियों में अवसरों पर चर्चा की।
https://twitter.com/narendramodi?ref_src=twsrc%5Etfw
विदेश मंत्रालय के अनुसार, पीएम मोदी और NEC कार्पोरेशन के अध्यक्ष के बीच औद्योगिक विकास, कराधान और श्रम के क्षेत्रों सहित भारत में व्यापार करना आसान बनाने के लिए किए जा रहे विभिन्न सुधारों पर चर्चा हुई। इस दौरान वह सॉफ्टबैंक ग्रुप कॉर्प के बोर्ड निदेशक मासायोशी सोन, सुजुकी मोटर कॉरपोरेशन के सलाहकार ओसामू सुजुकी से मिले। मोदी फास्ट रिटेलिंग के CEO तदाशी यानाई से भी मिले। दोनों ने भारत में PLI योजना के तहत में कपड़ा निर्माण के लिए निवेश के अवसरों पर चर्चा की।
https://twitter.com/narendramodi?ref_src=twsrc%5Etfw
यह भी पढ़ें

बेल्जियम, पहला देश जिसने मंकीपॉक्स वायरस के लिए अनिवार्य किया क्वारंटाइन



जापान में होने जा रहे क्वाड सम्मेलन में भाग लेने के लिए अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन भी टोक्यो पहुंचे हैं। इस दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन, जापान के प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा और अमेरिका के विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने टोक्यो में इंडो-पैसिफिक इकोनॉमिक फ्रेमवर्क इवेंट में भाग लिया। जापान के पीएम फुमियो किशिदा ने कहा कि जापान, अमेरिका और क्षेत्रीय भागीदारौों के सहयोग से हिंद-प्रशांत क्षेत्र की स्थिर समृद्धि में योगदान दे रहा है।

https://twitter.com/ANI/status/1528644622813384705?ref_src=twsrc%5Etfw
आपको बताते चलें, प्रधानमंत्री मोदी जापान में लगभग 40 घंटे के अपने प्रवास के दौरान विश्व के तीन नेताओं के साथ बैठक सहित 23 कार्यक्रमों में शामिल होंगे। जानकारी के मुताबिक पीएम मोदी 36 से अधिक जापानी सीईओ और सैकड़ों भारतीय प्रवासी सदस्यों के साथ बातचीत करेंगे। बताया जा रहा है कि क्वाड बैठक के अलावा पीएम मोदी और अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन टोक्यो में एक बाइलैटरल मीटिंग भी करेंगे। इस मीटिंग में द्विपक्षीय संबंधों के अलावा रूस-यूक्रेन मसले पर भी बात होगी।

यह भी पढ़ें

Afghanistan: तालीबान के फरमान के खिलाफ गईं महिला टीवी एंकर्स तो नौकरी से धोना पड़ेगा हाथ, चेहरा ढकने को मजबूर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो