scriptUS: बाल्टीमोर में हादसे के शिकार शिप पर चालक दल के सभी 22 सदस्य भारतीय | US Baltimore Francis Scott Bridge Collapse all Indian Crew Members | Patrika News
विदेश

US: बाल्टीमोर में हादसे के शिकार शिप पर चालक दल के सभी 22 सदस्य भारतीय

America News in Hindi : अमरीका के बाल्टीमोर‌ में एक मालवाहक जहाज पुल से टकराया गया,जिससे पुल टूट गया, दुर्घटना के कारण दर्जनों गाड़ियां नीचे गिर गईं। अमरका के बाल्टीमोर में ब्रिज से टकराने वाले कंटेनर जहाज के चालक दल के सभी 22 सदस्य भारतीय हैं। कंपनी की तरफ से जारी बयान में इसकी जानकारी दी गई है। जहाज के मालिक ने कहा कि हादसे में किसी की मौत नहीं हुई है।

नई दिल्लीMar 27, 2024 / 11:12 am

M I Zahir

america_accident.jpg
Us News in Hindi: अमरीका के बाल्टीमोर ब्रिज दुर्घटना से बड़ी खबर आ रही है। दुर्घटना का शिकार हुए जहाज के सभी चालक दल भारतीय हैं। राहत की बात यह है कि यह सभी पूर्ण रूप से सुरक्षित हैं।
अमरीका के बाल्टीमोर में ब्रिज से टकराने वाले कंटेनर जहाज पर सवार चालक दल के सभी सदस्य भारतीय हैं। जहाज संचालक कंपनी के मुताबिक जहाज पर चालक दल के 22 सदस्य सवार थे। सभी भारतीय हैं। तटरक्षक बल, अग्निशमन विभाग समेत कई एजेंसियों का कहना है कि हादसे में कई लोगों के हताहत होने की आशंका है। हालांकि, लोगों की सटीक संख्या का पता नहीं चल सका है। सिनर्जी मरीन ग्रुप नाम की कंपनी ने कहा, सिंगापुर के ध्वज वाला कंटेनर जहाज का मालिक ग्रेस ओशन प्राइवेट लिमिटेड है। जहाज बाल्टीमोर से कोलंबो जा रहा था। दो पायलटों सहित चालक दल के सभी सदस्यों का पता लगा लिया गया है। किसी के हताहत होने की सूचना नहीं है। नदी में कोई प्रदूषण भी नहीं हुआ है।
सिंगापुर के झंडे वाला जहाज हादसे का शिकार, कोई हताहत नहीं

जहाज प्रबंधन कंपनी सिनर्जी मरीन ग्रुप ने बताया कि घटना का सटीक कारण अभी तक निर्धारित नहीं किया गया है। शिपिंग कंपनी मार्सक (Maersk) ने कहा, बाल्टीमोर में हुए हादसे से हम भयभीत हैं। हमारी संवेदनाएं पीड़ितों के साथ हैं। जहाज पर मार्सक के चालक दल का कोई कर्मी सवार नहीं था। हादसे के बाद कंपनी के मालिकों और प्रबंधकों ने कहा, सिंगापुर के ध्वज वाला कंटेनर जहाज ‘DALI’ (IMO 9697428) पर सवार दो पायलटों सहित चालक दल के सभी सदस्यों का पता लगा लिया गया है। किसी के घायल होने की कोई रिपोर्ट नहीं है।DALI ने अपनी योग्य व्यक्तिगत घटना प्रतिक्रिया सेवा (QIIRS): ग्रेस ओशन प्राइवेट लिमिटेड को सक्रिय कर दिया है।
ढाई किलोमीटर से अधिक लंबा फ्रांसिस स्कॉट की ब्रिज गिरा
रिपोर्ट के मुताबिक, मंगलवार तड़के अंधेरे में एक 948 फुट का कंटेनर जहाज अमेरिकी बंदरगाह बाल्टीमोर में चार-लेन वाले पुल से टकरा गया। पुल ढह गया और वहां से गुजर रहीं कारें और लोग नीचे नदी में गिर गए। बचावकर्मियों ने दो लोगों को बाहर निकाला। एक की स्थिति बहुत ही गंभीर है। उसे बचाने का प्रयास किया जा रहा है। हादसे में गिरने वाले पुल का नाम- फ्रांसिस स्कॉट की ब्रिज है। 1.6-मील (2.57 किमी) लंबा हिस्सा पटप्सको नदी में गिर गया। स्थानीय बचावकर्मी और लोगों की तलाश में जुटे ।
पुल पर आवाजाही बंद

इससे पहले बाल्टीमोर तटरक्षक बल के अधिकारी मैथ्यू वेस्ट ने हादसे के बारे में कहा कि मंगलवार की सुबह (अमरीका के समयानुसार) पुल ढहा। बाल्टीमोर अग्निशमन विभाग ने भी पुल ढहने की पुष्टि की। हादसे की गंभीरता को भांपते हुए मैरीलैंड परिवहन प्राधिकरण ने पुल पर आवाजाही बंद कर दी है।

Home / world / US: बाल्टीमोर में हादसे के शिकार शिप पर चालक दल के सभी 22 सदस्य भारतीय

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो