scriptNORTH KOREA: कौन है, जो किम जोंग का उत्तराधिकारी बनने जा रहा है | Who's going to succeed Kim Jong | Patrika News
विदेश

NORTH KOREA: कौन है, जो किम जोंग का उत्तराधिकारी बनने जा रहा है

-किम यो जोंग इस वक्त सत्ताधारी पार्टी की उपाध्यक्ष और पोलित ब्यूरो की सदस्य हैं-किम जोंग से भी खरनाक मंसूबे रखती हैं उनकी छोटी बहन (Kim yo Jong is also more dangerous than her brother kim jong un)

Jun 14, 2020 / 02:47 pm

pushpesh

NORTH KOREA: कौन है, जो किम जोंग का उत्तराधिकारी बनने जा रहा है

किम जोंग उन के साथ छोटी बहन किम यो जोंग

प्योंगयांग. उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन मौजूदा समय में दुनिया का क्रूरतम शासक माना जाता है। हालांकि ये क्रूरता को कठोरता उसे विरासत में अपने पिता किम जोंग इल से मिली, जो 1997 से 2011 तक सत्ता में रहे। किम जोंग उन के बाद एक नया चेहरा उभकर सामने आया है, जिसे उनका उत्तराधिकारी बताया जा रहा है। ये है किम जोंग की छोटी बहन किम यो जोंग, जो अपने भाई से भी क्रूर मानी जाती है। हालांकि अभी सत्ता के केंद्र में किम जोंग ही हैं, लेकिन पिछले दिनों जब से उनके अस्वस्थ होने की अफवाह फैली, किम यो जोंग का नाम भी उतनी ही तेजी से आगे बढ़ा। अब भले ही किम जोंग की स्वास्थ्य रिपोर्ट आने के बाद ये अफवाह थम गई, लेकिन माना जा रहा है कि जब से पार्टी का उपाध्यक्ष और पोलित ब्यूरो सदस्य बनाया है, किम यो जोंग ने तेवर दिखाने शुरू कर दिए। हालांकि अपने रिश्तों तक कत्ल करवा देने वाले किम जोंग अपनी छोटी बहन पर काफी भरोसा करता है।
दक्षिण कोरिया की उम्मीद बेमानी
उधर दक्षिण कोरिया किम यो जोंग को बड़ी भूमिका मिलने से दोनों देशों के बीच संबंध सुधरने की दिशा में महत्वपूर्ण मान रहा है। तर्क है कि वह किम जोंग के साथ मिलकर सेतु का काम करेंगी। हालांकि दोनों देशों के बीच हॉटलाइन संचार बंद करने संबंधी किम यो जोंग के निर्णय के बाद ये उम्मीद कमजोर पड़ गई। दरअसल उत्तर कोरिया अपने बागी नागरिकों को लेकर भी दक्षिण कोरिया से खफा है, जिनके उकसावे पर दक्षिण कोरिया ने उत्तर कोरिया की सीमा में भडक़ावे वाले पर्चे फेंके थे।
भाई की भरोसेमंद किम यो जोंग
एक्सपट्र्स के मुताबिक किम यो जोंग ने हमेशा अपने भाई के पीछे रहते हुए अपनी खुद की जगह बनाई है। उन्होंने कभी आगे आकर किसी तरह की प्रतियोगिता को पैदा करने की कोशिश नहीं की। जोंग उन ने भी बहन के कद को समय-समय पर बढ़ाया। शायद यही वजह रही कि किम अहम राजनीतिक और डिप्लोमैटिक मुद्दों पर अपनी राय रखती रहीं। कम यो जोंग को अपने भाई के बारे में सब पता है। किम यो जोंग अपने भाई की सबसे वफादार हैं और विदेशियों और दक्षिण कोरिया से डील करती हैं।

Home / world / NORTH KOREA: कौन है, जो किम जोंग का उत्तराधिकारी बनने जा रहा है

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो