scriptपाकिस्तान में अचानक बंद हो गई हजारों सिम, जानिए क्यों? | Why are SIMs being banned in Pakistan? | Patrika News
विदेश

पाकिस्तान में अचानक बंद हो गई हजारों सिम, जानिए क्यों?

टेलिकॉम कंपनियों ने पाकिस्तान के आईटी मंत्रालय और पाकिस्तान दूरसंचार प्राधिकरण (PTA) को एक लेटर लिखकर इस कदम का विरोध किया। उन्होंने कहा कि इस तरह ग्राहकों की सेवाओं को बाधित करना ठीक नहीं है।

नई दिल्लीMay 12, 2024 / 04:05 pm

Jyoti Sharma

SIMs Block in Pakistan

SIMs Block in Pakistan

SIM Block in Pakistan: पाकिस्तान में अचानक 4 हजार सिम बंद हो गए हैं। और कहा ये भी जा रहा है कि आगे 5 हजार सिम और बंद हो सकते हैं। अचानक सिम बंद होने से पाकिस्तान के लोग हलकान-परेशान हैं। यही नहीं ये सिम बंद होने के बाद वो दूसरा सिम भी नहीं खरीद सकते क्योंकि कंपनियों ने उनके नामों को ब्लैकलिस्ट में डाल दिया है। अब ये लोग दूसरी सिम तभी खरीद सकते हैं या बंद हुए सिम को चालू तभी करा सकते हैं जब ये कस्टमर अपना रिटर्न भर दे। जी हां, पाकिस्तान के टेलिकॉम ऑपरेटर्स का कहना है कि इन लोगों ने फेडरल बोर्ड ऑफ रेवेन्यू (FBR) से वादा किया था कि वे इसके इनकम टैक्स जनरल ऑर्डर (ITGO) के मुताबिक ही काम करेंगे। 

सिम बलॉक करने से पहले दी गई वॉर्निंग

इसके बाद FBR ने 5,000 लोगों को एक मैसेज भेजा, जिसमें उन्हें वॉर्निंग दी गई कि अगर उन्होंने अपना रिटर्न दाखिल नहीं किया तो उनके मोबाइल फोन सिम ब्लॉक कर दिए जाएंगे। इसने टेलीकॉम ऑपरेटर्स से ब्लॉक किए गए सिम की डिटेल भी मांगी है। इसके बाद बोर्ड ने 5,000 नॉन-फाइलर्स का डेटा कंपनी को भेज दिया जिनमें 3500 से ज्यादा सिम को बंद कर दिया गया और बाकी बंद होने की कतार में है। 

टेलिकॉम कंपनियां अब जता रहीं विरोध

FBR के ITGO जारी करने के बावजूद टेलिकॉम कंपनियों ने पाकिस्तान के आईटी मंत्रालय और पाकिस्तान दूरसंचार प्राधिकरण (PTA) को एक लेटर लिखकर इस कदम का विरोध किया। इस लेटर में उन्होंने लिखा कि उन्हें दी गई परिस्थितियों को छोड़कर, अपने ग्राहकों को निर्बाध सेवाएं देने के लिए बाध्य किया गया था। ये नियम ठीक नहीं है। ऐसे कोई उदाहरण नहीं हैं जहां वे किसी ग्राहक की सेवा को डिस्कनेक्ट या ब्लॉक कर सकें।

टैक्स की दर भी बढा़ई

हालाँकि ये भी कहा जा रहा है कि इस बड़ी कार्रवाई के एक दिन पहले ही टेलिकॉम ऑपरेटर्स FBR  के साथ कई बैठकों के बाद गैर-फाइलर्स के सिम को ब्लॉक करने पर सहमत हुए थे। इसी बैठक में तय हुआ था कि FBR ने गैर-फाइलर्स पर 2.5 प्रतिशत के बजाय 90 प्रतिशत का विदहोल्डिंग टैक्स लगाय़ा जाएगा। 

Hindi News/ world / पाकिस्तान में अचानक बंद हो गई हजारों सिम, जानिए क्यों?

ट्रेंडिंग वीडियो