scriptQuad : ‘क्वाड’ गठबंधन से क्यों डर गया ड्रैगन | Why did Dragan get scared of 'Quad' alliance | Patrika News
विदेश

Quad : ‘क्वाड’ गठबंधन से क्यों डर गया ड्रैगन

-क्वाड में अमरीका, जापान, ऑस्ट्रेलिया और भारत हैं (The Quad consists of USA, Japan, Australia and India)-मालाबार युद्धाभ्यास में 13 वर्ष बाद शामिल हो रहा है ऑस्ट्रेलिया (Australia joining Malabar maneuvers after 13 years)

Oct 29, 2020 / 01:15 am

pushpesh

‘क्वाड’ गठबंधन से क्यों डर गया डै्रगन

अमरीकी राष्ट्रपति ट्रंप, भारत के पीएम नरेंद्र मोदी, जापानी प्रधानमंत्री सुगा और ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन

जयपुर. भारत के बुलावे पर ऑस्ट्रेलिया 13 वर्ष बाद मालाबार युद्धाभ्यास में शामिल होगा। अभ्यास में अमरीका और जापान पहले ही शामिल हैं। यह युद्धाभ्यास अगले महीने बंगाल की खाड़ी और अरब सागर में होगा। क्वाडिलेटरल सिक्योरिटी डायलॉग यानी चतुर्भुज सुरक्षा संवाद को ‘क्वाड’ के नाम से जाना जाता है। इसमें अमरीका, जापान, ऑस्ट्रेलिया और भारत हैं। यों तो यह युद्धाभ्यास चीन को कभी पसंद नहीं था, लेकिन इस बार उसकी प्रतिक्रिया और आक्रामक है। वजह है, चारों ही देशों के साथ उसके दरकते रिश्ते।
6 अक्टूबर को टोक्यो में हुई क्वाड देशों की बैठक में अमरीकी विदेश मंत्री माइक पोम्पियो ने पूर्वी और दक्षिणी चीन सागर, मेकांग, हिमालय, ताइवान में घुसपैठ बढ़ाने पर चीन को खुली चुनौती दे डाली। चीन इस बात से भी चिंता में है, क्योंकि क्वाड समूह में वियतनाम, मलेशिया, फिलिपीन्स, द. कोरिया को जोडऩे की भी योजना है। क्वाड मैत्री से बौखलाए चीन ने रूस के साथ आपसी सहयोग के दो वर्ष पुराने समझौते को फिर याद दिलाया है।
चीन का आरोप- अमरीका क्वाड को बना रहा ‘एशियाई नाटो’
चीनी सरकार के मुखपत्र ग्लोबल टाइम्स ने क्वाड देशों के प्रस्तावित मालाबार अभ्यास पर अपनी खीझ जाहिर की है। अखबार ने लिखा, ऑस्ट्रेलिया को शामिल करने का उद्देश्य चीन पर दबाव डालना है। साथ ही यह भी लिखा कि अमरीका ‘क्वाड’ को ‘एशियाई नाटो’ में बदलने का प्रयास कर रहा है। ज्ञातव्य है कि शत्रुता के बावजूद चीन का इन देशों से व्यापारिक संबंध भी है। लिहाजा वह किसी कठोर प्रतिक्रिया से बचेगा।

Home / world / Quad : ‘क्वाड’ गठबंधन से क्यों डर गया ड्रैगन

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो