scriptTRUMP : क्या इसलिए भारत आ रहे हैं ट्रंप ? | why Trump is coming to India? | Patrika News
विदेश

TRUMP : क्या इसलिए भारत आ रहे हैं ट्रंप ?

-व्यापारिक समझौते के अलावा अमरीकी चुनाव में भारतीय मूल के लोगों का समर्थन हासिल करना चाहते हैं ट्रंप (Donald trump india visit)

Feb 23, 2020 / 07:57 pm

pushpesh

TRUMP : क्या इसलिए भारत आ रहे हैं ट्रंप ?

TRUMP

जयपुर.

डॉनल्ड ट्रंप की भारत यात्रा पर पूरी दुनिया की नजर है। वे राष्ट्रपति बनने से पहले कारोबारी के रूप में ही जाने जाते रहे हैं, हालांकि अब भी उनके बिजनेस को उनकी पुत्री इवांका और दामाद उनके बिजनेस को संभाल रहे हैं। यही व्यवसायी सोच टं्रप के कार्यकाल में नजर आई। वह भले ही ट्रेड वार की शक्ल में हो या, भारत सहित विकासशील देशों से तरजीही दर्जा हटाने की बात हो। ट्रंप की भारत यात्रा के कई मायने हैं। पहला इसी वर्ष अमरीका में हो रहे राष्ट्रपति चुनाव में भारतीय मूल के लोगों को साधना और दूसरा बड़े व्यापारिक समझौते। क्योंकि भारत दुनिया में अमरीका का आठवां बड़ा व्यापारिक साझेदार है।
अमरीकी राष्ट्रपति के रूप में डॉनल्ड ट्रंप की यह पहली भारत यात्रा होगी। हालांकि बिजनेसमैन के रूप में पहले भारत आ चुके हैं। उनके बेटे डॉनल्ड ट्रंप जूनियर के मुताबिक ट्रंप के रियल एस्टेट प्रोजेक्ट उत्तरी अमरीका से बाहर सबसे ज्यादा भारत में हैं। ट्रंप जूनियर हाल के वर्षों में कई बार भारत की कारोबारी यात्राएं कर चुके हैं। ट्रंप की कंपनी के भारत के चार शहरों में लग्जरी रेजीडेंशियल और दो ऑफिस टावर हैं।
कहां-कहां हैं ट्रंप टावर
भारत में ट्रंप के दो बिजनेस पार्टनर हैं और वे अपने-अपने कारोबारी विवादों में फंसे हैं। हालांकि इन दोनों व ट्रंप की कंपनी ने इस बारे में किसी भी टिप्पणी से इनकार कर दिया है। पुणे में 23 मंजिला दो ट्रंप टावर व मुंबई में 75 मंजिला अपार्टमेंट का काम पूर्ण हो चुका है। कोलकाता व गुरुग्राम में में रिहायशी टावर निर्माणाधीन हैं। गुरुग्राम में ऑफिस व रिटेल कॉम्पलैक्स भी है। ट्रंप 2014 में पुणे में चुनिंदा अमीरों के साथ भव्य पार्टी को लेकर चर्चा में रहे थे।
भारतीयों में ट्रंप की अच्छी छवि
सामान्य तौर पर भारतीयों में ट्रंप को लेकर सकारात्मक छवि मानी जाती है। अंतरराष्ट्रीय मामलों को संभालने की क्षमता को लेकर प्यू रिसर्च सेंटर ने एक सर्वे करवाया था और दुनिया के केवल छह देशों में सबसे ज्यादा लोगों ने अमरीकी राष्ट्रपति का समर्थन किया था। इन यह सर्वे भारत के अलावा फिलीपींस, इजराइल, केन्या, नाइजीरिया व पौलेंड में हुआ था। कार्नेगी एनडोवमेंट फॉर इंटरनेशनल पीस में दक्षिण एशिया प्रोग्राम के प्रमुख मिलन वैष्णव का कहना है कि केवल इस एक तथ्य से ही ट्रंप को बहुत फायदा होता है कि अमरीकियों के प्रति अधिकतर भारतीयों का रवैया सकारात्मक है। फिर सेलेब्रिटी छवि भी उनके पक्ष में जाती है। सिर्फ कश्मीर में मध्यस्थता की गलत पेशकश को छोड़ दें तो भारत के सदंर्भ में उनका नजरिया हितकारी माना जाता है। ट्रेड वार से जुड़े तनाव के बावजूद मोदी ने उनसे संबंध मजबूत ही किए हैं।

एक नजर : भारत-अमरीका व्यापार
92 अरब डॉलर से बढकऱ 230 अरब डॉलर के पार हुआ भारत-अमरीका के बीच व्यापार पिछले वर्ष
64 फीसदी निर्यात बढ़ा, जबकि 10 फीसदी आयात बढ़ा दोनों देशों के बीच वर्ष 2019 के दौरान

Home / world / TRUMP : क्या इसलिए भारत आ रहे हैं ट्रंप ?

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो