scriptWorld five richest man list who double our net worth compared to 2020 | दुनिया के पांच सबसे अमीर आदमियों के लिस्ट जारी, जिन्होंने 2020 के बाद डबल की अपनी संपत्ति | Patrika News

दुनिया के पांच सबसे अमीर आदमियों के लिस्ट जारी, जिन्होंने 2020 के बाद डबल की अपनी संपत्ति

locationनई दिल्लीPublished: Jan 15, 2024 07:16:07 pm

Submitted by:

Shivam Shukla

ऑक्सफैम नाम के एक ब्रिटिश चैरीटेबल फाउंडेशन ने एक रिपोर्ट जारी की है। जिनमें इन दुनिया के सबसे पांच अमीर शख्स की संपत्ति का खुलासा किया है।

alone_musk.jpg

साल 2020 के बाद से अपनी संपत्ति में दो गुना का इजाफा करने वाले 5 सबसे अमीर आदमियों की लिस्ट सामने आई है। इसमें टेस्ला के मालिक एलेन मस्क का भी नाम शामिल है। दरअसल, ऑक्सफैम नाम के एक ब्रिटिश चैरीटेबल फाउंडेशन ने एक रिपोर्ट जारी की है। जिनमें इन दुनिया के सबसे पांच अमीर शख्स की संपत्ति का खुलासा किया है। एक रिपोर्ट में राष्ट्रों से टैक्स पॉलिसी पर ज्यादा अमीरी के प्रभावों का विरोध करने की अपील करते हुए कहा गया है कि 14 मिलियन डॉलर प्रति घंटे की दर से, दुनिया के सबसे अमीर लोगों ने अपना भाग्य दोगुना कर लिया है, जबकि दुनिया भर में लगभग पांच अरब लोग इस दौरान गरीब हो गए हैं।

ये हैं दुनिया के सबसे पांच अमीर आदमी

आक्समैन की रिपोर्ट में आगे कहा गया कि दुनिया की एकोनॉमी में आए कुछ संकटों के बावजूद भी अरबपति आज 2020 के मुकाबले 3.3 बिलियन डॉलर अधिक अमीर हुए हैं। डॉयचे वेले यानी DW की एक रिपोर्ट के मुताबिक, एलन मस्क, बर्नार्ड अरनॉल्ट, जेफ बेजोस, लैरी एलिसन और मार्क जुकरबर्ग विश्व के पांच सबसे अमीर आदमी हैं।

टॉप पर एलोन मस्क

फोर्ब्स इंडिया की मानें तो, 251.3 बिलियन डॉलर की कुल प्रापर्टी के साथ एलोन मस्क इस दुनिया के सबसे अमीर शख्स हैं। वह इलेक्ट्रिक कार बनाने वाली टेस्ला और स्पेसएक्स समेत कई प्रमुख कंपनियों के सीईओ हैं।

बर्नार्ड अरनॉल्ट

दुनिया के दूसरे सबसे अमीर आदमी बर्नार्ड अरनॉल्ट हैं। फोर्ब्स के मुताबिक, 74 वर्षीय बर्नार्ड अरनॉल्ट की कुल संपत्ति 201 बिलियन डॉलर है। ये लग्जरी सामान के मोएट हेनेसी लुई वुइटन LVMH और लुई वुइटन, डायर, बुलगारी, सेफोरा और गिवेंची जैसे ब्रांडों के मालिक हैं।



जेफ बेजोस ने मारी बाजी

इस लिस्ट में तीसरे स्थान पर 174.2 बिलियन डॉलर की नेटवर्थ के साथ जेफ बेजोस का नाम आता है। बता दें कि 1994 में, जेफ बेजोस ने अपने सिएटल गैराज से दुनिया की दिग्गज ई-कॉमर्स अमेजॉन की स्थापना की थी। जबकि जुलाई 2021 में उन्होंने ई-कॉमर्स पावरहाउस के सीईओ के रूप में पद छोड़ दिया, जेफ बेजोस अभी भी प्रेसीडेंट के रूप में अपनी भूमिका निभा रहे हैं।

चौथे पर ओरेकल के को-फाउंडर

वहीं, चौथे स्थान पर दिग्गज साफ्टवेयर कंपनी ओरेकल के को-फाउंडर 79 वर्षीय लैरी एलिसन काबिज हैं। उन्होंने साल 2014 तक कंपनी के सीईओ पद पर अपनी जिम्मेदारी संभाली थी। हालांकि वह अब भी कंपनी के प्रेसीडेंट और चीफ टेक्नोलॉजी ऑफिसर की भूमिका निभाते हैं।

पांचवें पर फेसबुक के मालिक

इस लिस्ट में सबसे आखिरी यानी पांचवे नंबर पर मेटा प्लेटफ़ॉर्म के को-फाउंडर और सीईओ मार्क जुकरबर्ग का नाम आता है। इन्होंने साल 2004 में 19 साल की उम्र में सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म फेसबुक की शुरुआत की थी। 39 वर्षीय मार्क जुकरबर्ग की कुल नेटवर्थ 125.3 बिलियन डॉलर है।



ट्रेंडिंग वीडियो