scriptएलेक्सी नवलनी के करीबी पर हमला, हथौड़े से किए गए कई प्रहार | Alexei Navalny’s closest advisor Leonid Volkov got attacked | Patrika News
यूरोप

एलेक्सी नवलनी के करीबी पर हमला, हथौड़े से किए गए कई प्रहार

Attack On Alexei Navalny’s Closest Advisor: पिछले महीने व्लादिमीर पुतिन के विरोधी एलेक्सी नवलनी की जेल में ही मौत हो गई थी। अब उनके करीबी लियोनिद वोल्कोव पर खतरनाक हमला हुआ है।

नई दिल्लीMar 13, 2024 / 06:34 pm

Tanay Mishra

leonid_volkov.jpg

Leonid Volkov

रूस (Russia) के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन (Vladmir Putin) के आलोचक और विपक्षी नेता एलेक्सी नवलनी (Alexei Navalny) की 16 फरवरी को मौत हो गई थी। नवलनी की मौत जेल में ही हो गई थी, जहाँ वह जनवरी 2021 से बंद थे और उन्हें पहले 11 साल और फिर 19 साल की जेल की सज़ा मिली हुई थी। कई लोगों ने नवलनी की मौत के पीछे पुतिन का हाथ बताया, तो कई लोगों ने इसे प्राकृतिक मौत बताया। नवलनी की मौत के बाद उनके समर्थन में जिन लोगों ने प्रदर्शनों में हिस्सा लिया, उनमें से भी कई लोगों को गिरफ्तार किया गया था। अब नवलनी के एक करीबी पर खतरनाक हमला हुआ है। नवलनी के इस करीबी का नाम लियोनिद वोल्कोव (Leonid Volkov) का है।


हथौड़े से किए गए कई प्रहार

लियोनिद वोल्कोव पर मंगलवार रात लिथुआनिया (Lithuania) में विल्नुस (Vilnuis) शहर में हमला हुआ। यह हमला वोल्कोव के घर के पास ही हुआ। हमलावर ने पहले उवोल्कोव की कार का शीशा तोड़ा, फिर उसकी आंखों में टियर गैस का छिड़काव किया और फिर उस पर हथौड़े से कई प्रहार किए गए। इस हमले में वोल्कोव घायल हो गया है। हालांकि वोल्कोव खतरे से बाहर है और अस्पताल से घर लौट आया है। वोल्कोव की आंख के नीचे चोट का निशान साफ देखा जा सकता है। पर सिर्फ इतना ही नहीं, उसका दाहिने हाथ की हड्डी टूट गई है और उसके पैर में भी काफी चोट आई है। हालांकि वोल्कोव चल पा रहा है।

leonid_volkov_injured.jpg


नवलनी का करीबी

वोल्कोव को नवलनी का करीबी माना जाता था। वोल्कोव रूस से ही था और 2018 में नवलनी के राष्ट्रपति अभियान में नवलनी के स्टाफ का प्रमुख था। वोल्कोव पिछले साल तक नवलनी के एंटी-करप्शन फाउंडेशन का चैयरमैन भी था। इसके साथ ही वोल्कोव नवलनी का सलाहकार भी था और कई मामलों में नवलनी को सलाह दिया करता था। वोल्कोव पर रूस में कई मामले दर्ज थे और इसी वजह से अपनी सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए वोल्कोव लिथुआनिया के विल्नुस शहर में रह रहा था।

पुलिस ने जांच की शुरू

विल्नुस की पुलिस ने वोल्कोव पर हुए हमले की जांच शुरू कर दी है। वोल्कोव पर हमला करने वाले की तलाश जारी है। इस हमले के पीछे पुतिन का हाथ था या नहीं, इस बारे में अभी कुछ कहा नहीं जा सकता। पर नवलनी से जुड़े कई लोगों का मानना है कि इस हमले के पीछे राजनीतिक दुश्मनी बड़ी वजह हो सकती है।

वोल्कोव का काम रहेगा जारी

वोल्कोव ने यह साफ कर दिया है कि वह इस हमले से डरने वाला नहीं है और उसका काम जारी रहेगा। नवलनी का सहयोगी होने की वजह से वोल्कोव भी पुतिन का विरोधी है और उसने भी इस हमले के लिए पुतिन को आरोपी ठहराया है।

यह भी पढ़ें

आयरन लंग मैन पॉल एलेक्ज़ेंडर का निधन, 6 साल की उम्र से थे पोलियो पीड़ित

Home / world / Europe News / एलेक्सी नवलनी के करीबी पर हमला, हथौड़े से किए गए कई प्रहार

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो