scriptAmerica Presidential Election: ट्रंप के नाम रहा ‘सुपर मंगलवार’, निक्की हेली को पछाड़कर जीता प्राइमरी चुनाव | America Presidential Election: Donald Trump won in Super Tuesday | Patrika News
विदेश

America Presidential Election: ट्रंप के नाम रहा ‘सुपर मंगलवार’, निक्की हेली को पछाड़कर जीता प्राइमरी चुनाव

अमेरिकी पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने सुपर मंगलवार को एक बड़ी जीत दर्ज करते हुए अपनी कड़ी प्रतिद्वंदी निक्की को हरा दिया है। इसके बाद अब वो राष्ट्रपति पद के प्रबल उम्मीदवार बन गए हैं।

Mar 06, 2024 / 10:50 am

Jyoti Sharma

Nikki Haley And Donald Trump

Nikki Haley And Donald Trump

अमेरिका के राष्ट्रपति चुनाव में (America Presidential Election) अब अंतिम चरण में प्रवेश करने वाला है। लेकिन इससे पहले इस चुनाव के उम्मीदवारों के लिए बड़ी परीक्षा के रिजल्ट भी आ गए हैं। पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) ने सुपर मंगलवार का प्राइमरी इलेक्शन जीत (USA Super Tuesday Election) कर राष्ट्रपति पद की दावेदारी को अपने नाम कर लिया है। उन्होंने अपनी सबसे मजबूत प्रतिद्वंदी निक्की हेली (Nikki Haley) को हरा दिया है। यानी अब रिपब्लिकन पार्टी की तरफ से डोनाल्ड ट्रंप की राष्ट्रपति पद की दावेदारी तय हो गई है।
https://twitter.com/bennyjohnson/status/1765197274609483812?ref_src=twsrc%5Etfw
बता दें कि अमेरिका सुपर मंगलवार (Super Tuesday) को 16 प्रांतों में चुनाव प्राइमरी चुनाव हो रहे हैं। जिसमें डोनाल्ड ट्रंप और वर्तमान राष्ट्रपति जो बाइडेन (Joe Biden) ने जीत के साथ शुरुआत कर दी है। रिपोर्ट के मुताबिक जो बाइडेन अभी डोनाल्ड ट्रंप से कुछ अंक आगे हैं। वहीं डोनाल्ड ट्रंप को रिपब्लिकन पार्टी के लिए 65 प्वाइंट्स मिले हैं। समाचार एजेंसी एसोसिएट प्रेस के मुताबिक अब ऑल ओवर डोनाल्ड ट्रंप के साथ 551 डेलिगेट्स हैं, वहीं निक्की हेली के साथ सिर्फ 52 डेलिगेट्स हैं।
https://twitter.com/JoeBiden/status/1765218247253577996?ref_src=twsrc%5Etfw
वहीं डेमोक्रेडिक पार्टी के प्वाइंट्स देखें तो जो बाइडेन के पास 593 डेलिगेट्स का समर्थन है, खास बात ये है कि बाइडेन के अलावा किसी और के पास ये एक भी डेलिगेट नहीं है। ऐसे में अब ये तस्वीर साफ होती दिख रही है कि अमेरिका के राष्ट्रपति पद के लिए जो बाइडेन और डोनाल्ड ट्रंप में ही अहम मुकाबला देखने को मिल सकता है।
बता दें कि जो बाइडेन और डोनाल्ड ट्रम्प को अपनी पार्टियों के भीतर ही कड़ी टक्कर का सामना करना पड़ा है। वहीं अमेरिका के इस चुनाव को लेकर हो रहे कुछ सर्वे बताते हैं कि अमेरिका (America Presidential Election) के ज्यादातर लोग नवंबर में होने वाले इस चुनाव को जो बाइडेन और डोनाल्ड ट्रंप के बीच ही देखना चाहते हैं।

Hindi News/ world / America Presidential Election: ट्रंप के नाम रहा ‘सुपर मंगलवार’, निक्की हेली को पछाड़कर जीता प्राइमरी चुनाव

ट्रेंडिंग वीडियो